News Nation Logo

सर्दियों में अपनी स्किन और होंठों को मुलायम बनाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

सर्दियों की शुरुआत हो चुकी है और इसी के साथ ही हमारी त्वाच भी रूखी होनी शुरू हो गई है.  इसके अलावा बहुत से लोगों में होंठ फटने जैसी समस्या भी बहुत होती है.

News Nation Bureau | Edited By : Vineeta Mandal | Updated on: 25 Nov 2020, 05:37:19 PM
skincare

सर्दियों में ऐसे रखें खुद का ख्याल (Photo Credit: (सांकेतिक चित्र))

नई दिल्ली:

सर्दियों की शुरुआत हो चुकी है और इसी के साथ ही हमारी त्वाच भी रूखी होनी शुरू हो गई है.  इसके अलावा बहुत से लोगों में होंठ फटने जैसी समस्या भी बहुत होती है. ठंड के मौसम में  स्किन की खास देखभाल करने की जरूरत होती है, नहीं तो आप हमेशा चिड़चिड़ापन बना रहता है. चेहरे पर रुखेपन से खिंचाव के साथ होंठ फटने की दिक्कत सबसे ज्यादा होती है.  इन दिनों ध्यान रखना होता है कि आपकी स्किन में नमी बने रहे. ऐसे में आज आपको कुछ टिप्स देने जा रहे है, जिसे अपनाकर आप सर्दियों में भी अपनी स्किन और होंठों को मुलायम रख सकती है.

और पढ़ें: चमकदार चेहरे और खूबसूरत बालों के लिए करें करी पत्ता का ऐसे करें इस्तेमाल

अपनाएं ये उपाय-

- ग्रीन टी ऑयल एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है, जो होंठों को चमकदार बनाता है. फटे होंठों के लिए यह एक कारगार उपाय है.

- सर्दी के मौसम में हर रात रोज एक घंटा तक होठों पर मलाई लगाकर रखें. अगर इससे होठों का रंग काला पड़ जाता है तो आप मलाई में नींबू  रस की कुछ बूंदें मिला लें.

- सर्दियों में साधारण फेसवॉश या क्लिंजर नहीं, बल्कि मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें. सौम्य त्वचा पाने के लिए बिना साबुन वाले क्लिंजर का इस्तेमाल करें.

- बॉडी ऑयल की कुछ बूंदे मॉइश्चराइजर में मिला लें. इसे अपने चेहरे और शरीर पर लगाएं। एक तरफ जहां मॉइश्चराइजर त्वचा को नमी देता है, वहीं दूसरी तरफ तेल त्वचा में मॉइश्चराइजर बरकरार रखने के लिए सुरक्षा कवच का काम करता है.

- रात के सामय होंठो पर  बादाम का तेल या क्रीम लगाकर रात भर के लिए छोड़ दें. ऐसा करने से आपके होंठो को काफी फायदा होगा.

- सर्दियों में त्वचा को बेहतर बनाए रखने के लिए अपने स्किनकेयर रूटीन का पालन जरूर करें. चेहरे को दिन में कम से कम दो बार साफ करें, एक बार सुबह और एक बार रात में सोने जाने से पहले. इसके बाद चेहरे पर किसी लाइट मॉइश्चराइजर को जरूर अप्लाई करें, इससे चेहरे में नमीं सर्दियों के मौसम में भी बरकरार रहेगी, इसके साथ ही रात को बिस्तर पर जाने से पहले हेवी मॉश्च्यूराइजर का उपयोग करना ना भूलें. रात के समय आपकी स्किन को मॉश्च्यूराइजर की जरूरत होती है.

First Published : 25 Nov 2020, 05:36:22 PM

For all the Latest Lifestyle News, Fashion News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.