News Nation Logo

चेहरे पर करें मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल, रंगत में आएगा निखार, पिंपल्स भी रहेंगे दूर

मुल्तानी मिट्टी हमारी  स्किन के लिए रामबाण उपाय है, मुल्तानी मिट्टी तमाम स्किन समस्याओं से मुक्ति दिला देती है.  इसके साथ ही आपके रंगत को निखारने में भी काफी मददगार होती है.

News Nation Bureau | Edited By : Vineeta Mandal | Updated on: 17 Jan 2021, 04:00:10 PM
skin care 5

Skincare Tips (Photo Credit: सांकेतिक चित्र)

नई दिल्ली:

बचपन में जब कभी किसी भी तरह की स्किन प्रोब्लम (जैसे- खुजली, दाना, जलन आदि) होती थी तो मम्मी या दादी मुल्तानी मिट्टी लगा दिया करती थी. लेकिन बड़े होने पर हम महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स को ज्यादा तवज्जों देने लगे, जिससे हमारी स्किन और खराब होती चली गई. आज हर कोई पिंपल्स, झाईंया और रुखापन जैसी समस्याओं से जूझ रहा है. चेहरे पर ग्लो पाने के लिए महिलाएं और लड़कियां पार्लर में तमाम रुपये खर्च करने के लिए भी तैयार रहती है. लेकिन पार्लर में पाया गया ग्लो ज्यादा दिन तक नहीं रह पाता है. ऐसे में आप आपने ब्यूटी प्रोडक्ट्स में मुल्तानी मिट्टी को जगह दें और फिर देखें चमत्कार. 

और पढ़ें: Skincare Tips: इन घरेलू फेस पैक की मदद से मिनटों में पाएं दमकती त्वचा

मुल्तानी मिट्टी हमारी  स्किन के लिए रामबाण उपाय है, मुल्तानी मिट्टी तमाम स्किन समस्याओं से मुक्ति दिला देती है.  इसके साथ ही आपके रंगत को निखारने में भी काफी मददगार होती है. तो ज्यादा सोचिए नहीं आज से ही मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल करना शुरू कर दीजिए और फिर देखें परिणाम.  यहां हम आपको ये भी बता दें कि नेचुरल होने के बावजूद कई लोगों को मुल्तानी मिट्टी सूट नहीं करता है तो पहले थोड़ा लगा कर टेस्ट कर लें फिर इस्तेमाल करें.

मुल्तानी मिट्टी लगाने के फायदे-

1. टैनिंग को करेगा दूर

टैनिंग हटाने के लिए मुल्तानी मिट्टी में नारियल तेल और चीनी मिलाएं. इसके बाद इसे अपने चेहरे पर लगाएं और कुछ देर बाद हल्के हाथों से स्क्रब करते हुए हटाएं.  इस उपाय को अपनाने से आपकी टैनिंग की समस्या दूर हो जाएगी.

2. चेहरा बनेगा चमकदार

अपने चेहरे की चमक वापस लाने के लिए मुल्तानी मिट्टी में टमाटर का रस और चंदन का पाउडर मिलाकर अच्छे से मिक्स कर लें. इसके बाद इस पेस्ट के चेहरे पर लगा लें. सूखने के बाद हल्के गुनगुने पानी से अपना चेहरा धो लें.  इस उपाय को आप हफ्ते में दो से तीन बार अपना सकते हैं. 

3. स्किन बनेगी कोमल

स्किन का रुखापन दूर करने के लिए मुल्तानी मिट्टी में दूध और बादाम का पेस्ट मिलाकर लगाएं. इससे आपकी स्किन कोमल बनेगी. बादाम का पेस्ट बनाने के लिए रातभर बादाम को भिगोकर रखें.

4. पिंपल्स करेगा दूर

मुल्तानी मिट्टी में पाए जाने वाले तत्व चेहरे से पिंपल्स दूर करने में मदद करता है. ऑयली स्किन के लिए मुल्तानी मिट्टी काफी फायदेमंद होता है. तो अगर आपकी स्किन ऑयली है तो मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक का इस्तेमाल जरूर करें.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 17 Jan 2021, 03:46:12 PM

For all the Latest Lifestyle News, Fashion News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.