logo-image

घर पर बनाएं कॉफी फेस पैक, चेहरे पर आएगी चमक और Pimples होंगे दूर

अगर आप पिंपल्स , दाग-धब्बा और झुर्रियों से परेशान है तो चिंता होने की जरूरत नहीं है. अब चेहरे से जुड़ी हर समस्या का समाधान कॉफी करेगा. जी हां आपने सही सुना कॉफी, इसे पीने से नींद ही नहीं बल्कि पिंपल्स भी दूर भागते है.

Updated on: 25 Dec 2020, 04:30 PM

नई दिल्ली:

अगर आप पिंपल्स , दाग-धब्बा और झुर्रियों से परेशान है तो चिंता होने की जरूरत नहीं है. अब चेहरे से जुड़ी हर समस्या का समाधान कॉफी करेगा. जी हां आपने सही सुना कॉफी, इसे पीने से नींद ही नहीं बल्कि पिंपल्स भी दूर भागते है. इसके अलावा कॉफी के फेस पैक से चेहरे पर चमक भी आता है. तो आज हम आपको यहां कॉफी फेस पैक के अनेकों फायदे औ इसे बनाने के बारे में बताएंगे.

और पढ़ें: घरेलू नेचुरल स्क्रब की मदद से हटाएं मृत कोशिकाएं, खिल उठेगा चेहरा

1. कॉफी और शहद

एक चम्मच कॉफी पाउडर लें और इसमें  एक बड़ा चम्मच शहद डाल दें. इन दोनों को मिला लें. अब इस फेस पैक को हल्के हाथों से अपने चेहरे पर मालिश करें. इसे 15 मिनट तक ऐसे ही रहने दें. 15 मिनट के बाद जब ये सूख जाएं तो अपना चेहरा पानी से धो लें. कॉफी और शहद के फेस पैक की मदद से चेहरा चमकदार बनता है. इस उपाय को आप हफ्ते में 1 से 2 बार को अपना सकते हैं. 

2. कॉफी और हल्दी 

एक कटोरी में एक चम्मच कॉफी पाउडर, आधा चम्मच नारियल का तेल और चुटकी भर हल्दी डालकर अच्छे से मिक्स कर लें. इस फैस पैक को 15 से 20 मिनट तक चेहरे पर लगाकर छोड़ दें. ये फैस पैक पिंपल्स को दूर करने में मदद करता है. 

3. कॉफी पाउडर और नींबू

एक चम्मच कॉफी लें और इसमें नींबू रस की कुछ बूंद मिला दें. अब इन्हें अच्छे से मिला लें और पेस्ट तैयार कर लें.  इसे चेहरे पर लगां और 30 मिनट बाद अपना चेहरा पानी से साफ कर लें. नींबू का रस आपके चेहरे की गंदगी की दूर करता है और निखार लाता है.

4. कॉफी और दूध

एक चम्मच कॉफी पाउडर, 11/2 टेबलस्पून कच्चा दूध ले लें और इसे अच्छे से मिक्स करें. अब इस फेस पैक को चेहरे पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें. इसके बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें. कॉफी और दूध का फेस पैक स्किन में कसावट लाता है और उसे चमकदार बनाता है. इस उपाय के हफ्ते में 2 से 3 बार लगाएं.