News Nation Logo

घरेलू नेचुरल स्क्रब की मदद से हटाएं मृत कोशिकाएं, खिल उठेगा चेहरा

सुंदर दिखने के लिए हर कोई तमाम कोशिश करता है. इसके साथ ही त्वचा की देखभाल के लिए तमाम उपाय भी अपनाता है. लेकिन क्या आप जानते है कि एक दिन में हमारे शरीर की करीब 40 हजार कोशिकाएं डेड हो जाती हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Vineeta Mandal | Updated on: 19 Dec 2020, 05:24:26 PM
Skincare Tips

Skincare Tips (Photo Credit: (सांकेतिक चित्र))

नई दिल्ली:

सुंदर दिखने के लिए हर कोई तमाम कोशिश करता है. इसके साथ ही त्वचा की देखभाल के लिए तमाम उपाय भी अपनाता है. लेकिन क्या आप जानते है कि एक दिन में हमारे शरीर की करीब 40 हजार कोशिकाएं डेड हो जाती हैं. अगर इन्हें नहीं हटाया गया तो ये नई बनने वाली कोशिकाओं को भी सांस नहीं लेनी देती हैं. इसके कारण त्वचा काफी मुरझायी और बेजान सी दिखती हैं. इससे मुक्ति पाने के लिए घर पर चावल से बने स्क्रब का प्रयोग कर सकते हैं.  चावल के इस दरदरे आटे की मदद से आप अपनी डेड कोशिकाओं को आसानी से हटा सकते हैं. तो आज ही इस घरेलू उपाय को अपनाएं और खिलखिलाती त्वचा पाएं.

और पढ़ें: Winter Skin Care Tips: सर्दियों में रूखी स्किन को मुलायम बनाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

चेहरे और गर्दन से डेड सेल्स हटाने के लिए अधिक मेहन की जरूरत होती है, क्योंकि यहां की त्वचा शरीर के अन्य बॉडी पार्ट्स की तुलना में अधिक लचीली और सॉफ्ट होती है. अगर आप इस हिस्सें का खास ध्यान नहीं रखेंगे तो आपकी त्वचा डल नजर आएगी.

ऐसे बनाएं चावल का चूरा-

करीब 4 से 5 चम्मच चावल लेकर इन्हें दरदरा पीस लें। अब इस चूरे में इतना ही दूध मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें. अब इस मिश्रण को अपने चेहरे पर स्क्रबर की तरह इस्तेमाल करें. अब इसे चेहरे के साथ ही गर्दन पर भी इसे लगाएं और हल्के हाथों से सर्कुलर मोशन में रगड़ते हुए 3 से 4 मिनट तक इसका इस्तेमाल करें.

पानी से अपनी त्वचा को साफ करें और  इसके बाद चेहरे पर मॉइश्चराइजर का  इस्तेमाल करें सप्ताह में सिर्फ 3 बार इस स्क्रबर का उपयोग करें. आपको इसका फर्क खुद नजर आएगा.

चावल के पानी के फायदे-

चावल के पानी में कई विटामिन और मिनरल्स होते हैं जो आपकी त्वचा के लिए सुपरफ़ूड की तरह होते हैं. यह एक बेहतरीन एंटी ऑक्सीडेंट होने के साथ साह फुरेलिक एसिड का भी बहुत अच्छा सोर्स है.

त्वचा के रोम छिद्रों को कम करने और उसे कोमल बनाने के लिए चावल का पानी बेहद लाभकारी है. इस जादुई चावल के पानी को आप स्किन टोनर के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

इसका इस्तेमाल कील-मुहांसों का इलाज करने के लिए भी किया जा सकता है. अपने गुणों के चलते, ठंडा चावल का पानी क्षतिग्रस्त त्वचा को ठीक करने में मदद करता और आपकी त्वचा को किसी भी नुकसान से बचाएगा.

First Published : 19 Dec 2020, 05:19:06 PM

For all the Latest Lifestyle News, Fashion News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.