logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

Skin Care Tips: नारियल पानी के है अनेक फायदे, बालों और स्किन से जुड़ी समस्या होगी दूर

नारियल पानी आपको बालों के लिए काफी फायदेमंद होता है. नारियल पानी की मदद से आप डैंड्रफ से भी छुटकारा पा सकते हैं. इसके साथ ही आपके बालों को प्राकृतिक रूप से मुलायम बनाता है. सिर में अगर किसी भी तरह से खुजली की समस्या है, वो भी दूर हो जाती है.

Updated on: 21 Jan 2021, 12:52 PM

नई दिल्ली:

सर्दी का मौसम सभी को सुहाना लगता है लेकिन इन दिनों स्किन और बालों की समस्या बढ़ जाती है. सर्दियों में एक तरफ जहां स्किन में रुखापन रहता है तो वहीं दूसरी तरफ बालों का झड़ना और डैंड्रफ की दिक्कत भी आम रहती है.  इससे छुटकारा के लिए लोग तमाम तरह के उपाय को अपनाते हैं मगर उन्हें फिर भी इसका फायदा नहीं मिलता है. ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आप नारियल के पानी से इस तरह की बहुत से परेशानियों से मुक्ति पा सकते हैं. 

और पढ़ें: चेहरे पर करें मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल, रंगत में आएगा निखार, पिंपल्स भी रहेंगे दूर

डैंड्रफ से मिलेगा छुटकारा

नारियल पानी आपको बालों के लिए काफी फायदेमंद होता है. नारियल पानी की मदद से आप डैंड्रफ से भी छुटकारा पा सकते हैं. इसके साथ ही आपके बालों को प्राकृतिक रूप से मुलायम बनाता है. सिर में अगर किसी भी तरह से खुजली की समस्या है, वो भी दूर हो जाती है. नारियल का पानी आपके बालों से हमेशा के लिए डैंड्रफ को दूर कर देता है.

बालों को बनाएगा मजबूत

नारियल का पानी आपके बालों को मजबूत बनाता है. इसमें कई तरह के तत्व मौजूद होते हैं, जो आपके बालों के लिए काफी लाभदायक होता है.  नारियल का पानी आपके बालों की जड़ों में पहुंचकर उसे ऑक्सीजन देता है और ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने में भी मदद करती हैं.

बालों को टूटना होगा बंद

अगर आप बालों के टूटने से परेशान है तो नारियल पानी का उपयोग करें. नारियल का पानी आपके बालों की सभी समस्या को दूर करता है.  दो मुंहे बालों से भी छुटाकारा दिलाता है. इसके साथ बालों का टूटना भी कम हो जाता है. 

बालों में ऐसे करें इस्तेमाल-

4 से 5 चम्मच नारियल पानी में एक चम्‍मच गुलाब जल मिलाएं. अब इसे बालों की जड़ों में तेल की तरह लगाएं. हल्‍के हाथों से पूरे स्‍कैल्‍प पर लगाएं. बालों में भी लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें.सिर में लगाने के 1 घंटे बाद शैंपू कर लें. आप रात को इसे बालों में लगाकर छोड़ भी सकते हैं.

 बढ़ती उम्र के प्रभाव को करेगा कम

बढ़ती उम्र के प्रभाव को कम करने के लिए भी नारियल पानी काफी फायदेमंद होता है. इसमें मौजूद cytokinins कोशिकाओं और ऊतकों पर सकारात्मक प्रभाव डालकर बढ़ती उम्र के असर को कम करने में मददगार होती है. तो बढ़ती उम्र के असर को कम करने के लिए नारियल पानी पीना शुरू करें.

और पढ़ें: Skincare Tips: इन घरेलू फेस पैक की मदद से मिनटों में पाएं दमकती त्वचा

चेहरा बनेगा चमकदार

हर दिन नारियल के पानी से अपना चेहरा धोएं. इसके अलावा नारियल पानी में चंदन और हल्दी मिला लें. अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं. नारियल का पानी आपके स्किन को चमकदार और हेल्दी बनाएगा.

पिंपल्स से मिलेगा छुटकारा

अगर आप पिंपल्स और दाग-धब्बों से परेशान है तो नारियल पानी का इस्तेमाल करें. आप चाहे तो नारियल का पानी पी सकते हैं या फिर कॉटन की मदद से इसे अपने चेहरे पर लगाएं. इस उपाय से स्किन से जुड़ी सभी सस्याएं दूर हो जाएंगी.