News Nation Logo

टूटते बालों से हैं परेशान तो शिकाकाई का करें इस्तेमाल, ऐसे करें उपयोग

खराब खानपान, जीवनशैली और बढ़ते प्रदूषण के कारण बाल धीरे-धीरे अपना पोषण खोने लगते हैं, जिसकी वजह से वह कमजोर हो जाते हैं. झड़ते बालों की समस्या से बचने के उपायों में शिकाकाई का इस्तेमाल भी शामिल है. आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी की तरह शिकाकाई का इस्तेमाल किया जाता है.

News Nation Bureau | Edited By : Karm Raj Mishra | Updated on: 07 May 2021, 12:51:33 PM
Hair Fall

Hair Fall (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • बालों की समस्याओं में शिकाकाई बेहद ही कारगर
  • शिकाकाई से बालों का झड़ना बंद हो जाता है
  • शिकाकाई के प्रयोग से बाल लंबे-काले और घने हो जाते हैं

नई दिल्ली:

आज के समय में बालों का झड़ना (Hair Fall) एक आम समस्या बन गई है. टूटते और झड़ते बालों (Hair Loss) से परेशान लोगों को सबसे ज्यादा यह डर सताता है कि कहीं वह गंजेपन का शिकार ना हो जाए. खराब खानपान, जीवनशैली और बढ़ते प्रदूषण के कारण बाल धीरे-धीरे अपना पोषण खोने लगते हैं, जिसकी वजह से वह कमजोर हो जाते हैं. डैंड्रफ (Dandruff) और दो मुंहे बालों की समस्या भी होने लगती है. ऐसे में जरूरी है कि कुछ असरदार उपाय किए जाएं. इन उपायों में शिकाकाई का इस्तेमाल भी शामिल है. आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी की तरह शिकाकाई का इस्तेमाल किया जाता है. आंवला रीठा और शिकाकाई का पेस्ट बनाकर लगाना बालों के लिए बहुत फायदेमंद है. 

ये भी पढ़ें- स्किन को जवां और खूबसूरत रखने के लिए अपनाएं ये 5 Tips

बालों की समस्याओं से निजात दिलाने में शिकाकाई बेहद ही कारगर है. यह एक आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी है. इसका इस्तेमाल हजारों वर्षों से आयुर्वेदिक चिकित्सा पद्धित में बालों की समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए किया जा रहा है. शिकाकाई के साथ अगर आंवला और रीठा मिला लिया जाए, तो बालों को फिर से काला और घना बनाया जा सकता है.

इसके लिए आंवला, रीठा और शिकाकाई को रातभर पानी में भिगोकर रख दें. फिर सुबह इसका पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को अपने बालों में लगाएं और करीब 2 घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें. सूखने के बाद अपने सिर को पानी से धो लें. इस उपाय के इस्तेमाल से बालों को फिर से चमकदार, मजबूत और मुलायम बनाया जा सकता है. इसके साथ ही शिकाकाई को बालों में लगाने से बालों के असमय सफेद होने की प्रक्रिया पर भी रोक लगती है. साथ ही डैंड्रफ भी कम होने लगता है.

ये भी पढ़ें- Hair Care Tips: इन घरेलू उपायों की मदद से सिर की खुजली को करें दूर

यदि आपको लंबे बालों की चाह है तो शिकाकाई इसमे भी आपकी मदद करता है. शिकाकाई की मदद से बालों को लंबा करने में मदद मिलती है. इसमे एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण होते हैं. जो इंफ्लेमेशन को कम कर बालों को हेल्दी बनाते हैं. जिससे बालों में ग्रोथ अच्छी तरीके से होती है. शिकाकाई के अलावा बालों को झड़ने से रोकने के लिए तेल से नियमित तौर पर मालिश करना चाहिए. बता दें, तेल को हल्का गुनगुना कर, उससे मालिश करने पर ज्यादा फायदा मिलता है. यह ना सिर्फ बालों को झड़ने से रोकता है बल्कि उन्हें जरूरी पोषण भी प्रदान करता है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 07 May 2021, 12:39:00 PM

For all the Latest Lifestyle News, Fashion News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.