logo-image

Hair Care Tips: इन घरेलू उपायों की मदद से सिर की खुजली को करें दूर

गर्मी के दिन त्वचा और बालों के लिए काफी भारी होते है. इन दिनों पसीना और अन्य कारणों से सिर में  खुजली होना आम है.  वहीं कई बार डैंड्रफ से भी काफी खुजली होने लगती है.  

Updated on: 01 May 2021, 01:34 PM

नई दिल्ली:

गर्मी के दिन त्वचा और बालों के लिए काफी भारी होते है. इन दिनों पसीना और अन्य कारणों से सिर में  खुजली होना आम है.  वहीं कई बार डैंड्रफ से भी काफी खुजली होने लगती है.  इसके अलावा कई बार सिर की स्किन पर पपड़ी बनने और फंगल इंफेक्शन की वजह से भी खुजली हो सकती है. इसके अलावा हेयर डाई, तनाव और सेबोरहाइक डर्मेटाइटिस भी हो सकता है. वहीं कई बार शैंपू के बाद भी बाल अच्छे से साफ नहीं हो पाता है और सिर में गंदगी बनी रहती है. इससे भी बालों में अधिक खुजली रहती है. वहीं सर्दियों के मौसम में स्कैल्प में रूखापन अधिक रहता है. तो अगर आप इस ड्राईनेस को दूर करना चाहते है तो स्कैल्प में तेल लगाएं या सिर का मसाज अच्छे तरीके से करें.  इसके अलावा सिर की खुजली दूर करने के लिए और क्या करना चाहिए वो उपाय हम आपको यहां बताने जा रहे हैं.

और पढ़ें: टैनिंग दूर करने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू नुस्खे, चेहरे पर आएगा निखार

प्याज का रस

प्याज का रस बालों के लिए काफी फायदेमंद होता है. अगर आप भी सिर में खुजली और बाल टूटने की दिक्कत से परेशान है तो प्याज का रस ट्राई करें. एक प्‍याज लें और इसको पीसकर इसका रस निकाल लें. इसके बाद रूई की मदद से अपने पूरे सिर में एक समान रूप से इस रस को लगा लें और कुछ देर के लिए ऐसा ही छोड़ दें. हफ्ते में एक या दो बार ऐसा करें. आपकी खुजली की समस्या दूर हो जाएगी.

नारियल का तेल

नारियल का तेल  नेचुरल औषधि माना जाता है. बालों की कई तरह की समस्या इसकी मदद से दूर की जा सकती है. सिर की खुजली दूर करने के लिए थोड़ा सा नारियल का तेल कटोरी में लेकर हल्‍का सा गुनगुना करके पूरे सिर में हल्‍के हाथ से मालिश कर लें. ऐसा करने से डैंड्रफ दूर होने के साथ साथ खुजली भी दूर जाती है. नारियल के तेल में कुछ मात्रा में कपूर मिलाकर सिर में कुछ देर तक मसाज करें. इससे खुजली भी दूर होगी और अगर किसी तरह का इंफेक्शन है तो उससे भी राहत मिलेगी.

नींबू का रस

नींबू स्किन से लेकर बालों तक के लिए फायदेमंद होता है.  अगर सिर पर इंफेक्‍शन है, तो नींबू के रस को सीधे सिर पर न लगाएं, बल्कि इसे तेल में निचोड़ कर या फिर शैम्‍पू के साथ मिक्स करके लगाएं. इसे लगाने से सिर की खुजली तो दूर होती ही है साथ ही बालों में चमक भी आ जाती है. इसके लिए बालों में कुछ देर नींबू के रस को लगा रहने दें.

 जैतून या बादाम का तेल

जैतून या बादाम के तेल से सिर की मसाज करें.  कुछ समय तक बालों की जड़ों में रहने के बाद धो लें. इससे सिर की खुजली भी दूर होगी और बाल भी घने होंगे.

दही

दही से स्कैल्प में मसाज करें और फिर इसे कुछ समय तक ऐसा ही लगा रहने दें.  दही आपके बाल और सिर की खुजली को दूर करने के लिए बेहतरीन उपाय है.