logo-image

गर्मी में अपने पैरों को टैन होने से बचाएं, इस तरह से बनाएं रखें पैरों की चमक

धुप में सबसे ज्यादा जल्दी पैर और हाथ टैन होते हैं. चेहरे को धुप से बचाना उतना ही जरूरी है जितना हाथ और पैर को. अगर आप चाहती हैं कि चेहरे की तरह पैर भी चमकें, तो इस मौसम में पैरों का भी पूरा ख्याल रखें.

Updated on: 09 May 2022, 01:55 PM

New Delhi:

आज कल की गर्मी में स्किन को टैन( Remedies to remove sun tan) होने से बचाना किसी महाभारत से कम नहीं है. धुप में सबसे ज्यादा जल्दी पैर और हाथ टैन होते हैं. चेहरे को धुप से बचाना उतना ही जरूरी है जितना हाथ और पैर को. अगर आप चाहती हैं कि चेहरे की तरह पैर भी चमकें, तो इस मौसम में पैरों का भी पूरा ख्याल रखें. अगर आप भी सुंदर, मुलायम और गोरे पैर चाहते हैं तो ये तरीके गर्मी में भी जरूर अपनाएं.

यह भी पढ़ें- बड़े चाव से खाते हैं वेज, मटन और चिकन बिरयानी, पहले जान लें इसका इतिहास

1-पैरों की करें पूरी देखभाल- गर्मी में नहाते वक्त पैरों का भी पूरा ख्याल रखें. हर दूसरे या तीसरे दिन सोप या बॉडी वॉश लगाकर प्यूमिक स्टोन या लूफा से क्लीन करें. इसके बाद मॉइश्चराइजर लगायें. ऐसा आपको रोज़ करना है ध्यान रहे पैर ज्यादा ड्राई न हो. 

2-होम पेडीक्योर जरूर करें- अगर आप आलस या महंगा लगने की वजह से पार्लर में पेडीक्योर नहीं कराना चाहती तो घर पर ये काम जरूर करें. घर पर पेडीक्योर करना बेहद आसान है. सिर्फ एक बड़े टब में गुनगुने पानी में शैम्पू डालकर 10 मिनट रखें उसके बाद सॉफ्ट सोप क्लीन करें, थोड़ा स्क्रब करें और बाद में अच्छी क्रीम पैरों पर लगायें.

3-स्क्रब से भी चमकेंगे पैर- हफ्ते में एक दिन पैरों पर स्क्रबिंग करना ना भूलें. इससे टैनिंग दूर होती है और साथ ही डेड स्किन क्लीन होती है. रात में सोते वक़्त भी आप ये काम कर सकते हैं. 

4-घर पर करें फुट स्पा- आप चाहें तो बाजार से एक फुट स्पा मशीन ले आएं. फुट स्पा के लिये आप कोल्ड या थोड़ा गुनगुना जैसा चाहें पानी ले सकती हैं. इसमें आप थोड़ा फ्रेगरेंस वाला ऑयल भी डाल सकती हैं. जब भी आपका वीकेंड हो घर पर आप ये स्पा ले सकती हैं.

यह भी पढ़ें- होना है Stress फ्री, तो घर पर लें पार्लर जैसा स्पा, मूड होगा Relaxing