logo-image

Perfume Spots: बॉडी में इन 5 जगहों पर लगाएं परफ्यूम, पूरे दिन रहेगी खुशबू

परफ्यूम लगाने के लिए आपके कान के पीछे का क्षेत्र या आपकी गर्दन की नस एकदम सही है. यह वाष्पीकरण (evaporation)को रोककर गंध को बरकरार रखता है.

Updated on: 18 Mar 2023, 06:59 PM

नई दिल्ली:

हम सभी चाहते हैं कि हमारा परफ्यूम लंबे समय तक चलने वाला हो ताकि हम दिन भर तरोताजा और महकते रहें. अपने परफ्यूम को टिकाऊ बनाने के सबसे आम और प्रभावी तरीकों में से एक है इसे अपने शरीर के कुछ प्रमुख क्षेत्रों पर लगाना. परफ्यूम लगाने की कला में महारत हासिल करने से पहले अपने शरीर को ठीक से समझना जरूरी है. कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस प्रकार के परफ्यूम या बॉडी स्प्रे का उपयोग कर रहे हैं, यदि आप इसे अपने शरीर के कुछ प्रमुख क्षेत्रों पर लगाते हैं, तो यह अधिक समय तक रहने और आपको अच्छी महक देने की संभावना है. अब, वे प्रमुख क्षेत्र कौन से हैं? आइए एक-एक करके इनके बारे में जानते हैं.

लंबे समय तक परफ्यूम लगाने के लिए सर्वश्रेष्ठ स्थान
आमतौर पर लोग हाथों, अंडरआर्म्स, गर्दन और कपड़ों पर बिना सोचे-समझे परफ्यूम छिड़क देते हैं. यह एक सामान्य अभ्यास है जो लोग बाहर जाने या किसी कार्यक्रम में शामिल होने से पहले करते हैं. लेकिन, इन जगहों पर परफ्यूम लगाने से सुगंध कुछ घंटों तक मुश्किल से चलती है और आपको इसे फिर से लगाने की जरूरत पड़ जाती है. ऐसा तब होता है जब आपको उन प्रमुख जगहों के बारे में पता नहीं होता है जहां परफ्यूम लगाने से लंबे समय तक टिका रहता है.

बाल
अच्छी महक के लिए, उन क्षेत्रों में से एक जहां आप परफ्यूम लगा सकते हैं, वह आपके बाल हैं. स्प्रे को अपने बालों से 10 इंच दूर रखें और परफ्यूम को हल्के से स्प्रे करें. जब आप अपने बालों पर परफ्यूम लगाते हैं, तो हर बार जब आप अपने बालों को पलटते हैं तो खुशबू निकलती है, जिससे आपकी महक खूबसूरत हो जाती है.

कानों के पीछे
परफ्यूम लगाने के लिए आपके कान के पीछे का क्षेत्र या आपकी गर्दन की नस एकदम सही है. यह वाष्पीकरण (evaporation)को रोककर गंध को बरकरार रखता है. यह एक अभ्यास है कि जो लोग 'इतर' का उपयोग करते हैं वे लंबे समय तक चलने वाली सुगंध के लिए करते हैं. जबकि इत्र में तेज महक होती है जो शायद हर किसी को पसंद न हो, आप यही ट्रिक अपने परफ्यूम के साथ भी कर सकते हैं. अपने कानों के पीछे कुछ परफ्यूम स्प्रे करें, इससे इसकी महक यह एक दिन से अधिक समय तक चलने की संभावना है.

यह भी पढ़ें: Sun Protection: सनस्क्रीन का सही चुनाव करने के लिए आजमाएं ये टिप्स

पल्स पॉइंट्स
विशेषज्ञों के अनुसार, नाड़ी बिंदुओं (pulse points) की गर्माहट गंध को गर्म करती है और इसे बेहतर तरीके से सूंघने की अनुमति देती है. यह कहना गलत नहीं होगा कि पल्स पॉइंट्स पर परफ्यूम स्प्रे करने से खुशबू बढ़ती है और लंबे समय तक अच्छी महक आती है. इसलिए, अगर आप चाहते हैं कि आपकी खुशबू लंबे समय तक बनी रहे, तो अपने पल्स पॉइंट्स पर थोड़ा परफ्यूम स्प्रे करना न भूलें.

कोहनी के अंदर
कोहनी के अंदर का क्षेत्र गर्मी का उत्सर्जन करता है, जिससे सुगंध तेजी से विकसित होती है. यह लगभग वही तंत्र है जो पल्स पॉइंट्स के रूप में होता है जिसमें गर्मी सुगंध को बढ़ाती है और इसे लॉक कर देती है. इसलिए, अगली बार जब आप परफ्यूम लगाएं, तो अपनी कोहनी के अंदर कुछ स्प्रे करना न भूलें. यह टिप किसी भी बड़े कार्यक्रम में भाग लेने के दौरान काम आ सकती है, जहां आप बिना दोबारा इस्तेमाल किए ताजा और खुशबू सूंघना चाहते हैं.

घुटनों के पीछे
परफ्यूम लगाने के लिए आपके घुटनों के पीछे का नरम हिस्सा एक और बेहतरीन जगह है. जब आप अपने पैरों या दीवार को पार करते हैं, तो अपने घुटनों के पीछे परफ्यूम लगाने से खुशबू आ जाएगी, खासकर अगर आप कोई ड्रेस पहनते हैं. इस स्थान पर कुछ इत्र छिड़कने से इसकी खुशबू देर तक बनी रहती है.

परफ्यूम लगाने और महक को लंबे समय तक बनाए रखने के लिए ये पांच सबसे अच्छे स्थान हैं. आप हमेशा अपने कपड़ों पर कुछ स्प्रे कर सकते हैं लेकिन वह कुछ ही समय में चला जाता है. लेकिन, इन पांच जगहों पर परफ्यूम लगाकर जरूर देखिए आप पता चल जायेगा कि परफ्यूम लगाने के लिए शरीर की ये पांच जगह सर्वोत्तम हैं.