logo-image

Sun Protection: सनस्क्रीन का सही चुनाव करने के लिए आजमाएं ये टिप्स

सही सनस्क्रीन के नियमित इस्तेमाल से खुद को धूप के नकारात्मक प्रभाव से बचा सकते हैं. जो युवा वयस्क नियमित रूप से सनस्क्रीन लगाते हैं उनमें मेलेनोमा विकसित होने की संभावना काफी कम होती है.

Updated on: 18 Mar 2023, 03:47 PM

नई दिल्ली:

त्वचा को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाना आवश्यक है. इसके लिए सनस्क्रीन एक बेहतर विकल्प है. हालांकि, इतने सारे उपलब्ध विकल्पों के साथ, सही सनस्क्रीन चुनना भारी पड़ सकता है. सनस्क्रीन गलत चुनाव आपकी स्किन को नुकसान पहुंचा सकता हैं. सनस्क्रीन के चुनाव के लिए आपको कुछ चीजों को फॉले करने की जरूरत होती है. यह आपके त्वचा से संबंधित है इसलिए आपको यह ध्यान रखना होगा कि अपनी स्कीन की सुरक्षा के लिए कौन सा सनस्क्रीन बेहतर है. तो आइए हम आपको वो सभी टिप्स बताते हैं कि स्किन को धूप से बचाने के लिए आपको कौन से सनस्क्रीन का चुनाव करना चाहिए. 

सनस्क्रीन का उपयोग क्यों करना चाहिए
अमेरिकन एकेडमी ऑफ डर्मेटोलॉजी (एएडी) के अनुसार, संयुक्त राज्य अमेरिका में त्वचा कैंसर सबसे प्रचलित प्रकार का कैंसर है. मेलेनोमा के कारण रोजाना करीब 20 अमेरिकी अपनी जान गंवाते हैं. मेलेनोमा प्राकृतिक और कृत्रिम दोनों तरह की पराबैंगनी (यूवी) किरणों के संपर्क में आने से होने वाला सबसे खतरनाक त्वचा कैंसर प्रकार है.

लेकिन, आप सही सनस्क्रीन के नियमित इस्तेमाल से खुद को धूप के नकारात्मक प्रभाव से बचा सकते हैं. जामा डर्मेटोलॉजी में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, जो युवा वयस्क नियमित रूप से सनस्क्रीन लगाते हैं उनमें मेलेनोमा विकसित होने की संभावना काफी कम होती है. इसी तरह, जर्नल ऑफ क्लिनिकल ऑन्कोलॉजी में रिपोर्ट किए गए एक अन्य अध्ययन ने संकेत दिया कि सनस्क्रीन के नियमित उपयोग से वयस्कों को मेलेनोमा विकसित होने से बचाया जा सकता है.

अब आपको सनस्क्रीन लगाने के महत्व का एहसास हो गया होगा, तो चलिए अब जानते हैं कि सही सनस्क्रीन खरीदने से पहले आपको क्या देखना चाहिए.

सही एसपीएफ (SPF)
सबसे पहले, आपको सनस्क्रीन के एसपीएफ़ की जांच करनी चाहिए, जो कि यूवी-बी विकिरण (सनबर्न का कारण बनने वाली किरणें) के खिलाफ सुरक्षा का एक उपाय है जो एक सनस्क्रीन प्रदान करता है. अमेरिकन एकेडमी ऑफ डर्मेटोलॉजी के अनुसार, आपको कम से कम 30 एसपीएफ वाले सनस्क्रीन का उपयोग करना चाहिए, क्योंकि यह लगभग 97% यूवीबी किरणों को रोकता है. हालांकि, एक उच्च एसपीएफ का मतलब बेहतर सुरक्षा नहीं है, क्योंकि कोई भी सनस्क्रीन 100% सुरक्षा प्रदान नहीं कर सकता है.

यह भी पढ़ें: Skin Care: मेकअप हटाने के लिए करें इन 6 तरीकों का इस्तेमाल, मिलेंगे कई फायदे

सनस्क्रीन में देखने के लिए सामग्री
सनस्क्रीन ठीक से स्किन को सुरक्षा प्रदान कर सकता है या वहीं इसके लिए कुछ चीजों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है. जिंक ऑक्साइड और टाइटेनियम डाइऑक्साइड प्राकृतिक सनस्क्रीन (एक प्रकार का सनस्क्रीन) में सामान्य तत्व हैं और यूवी-ए और यूवी-बी किरणों को रोकने में प्रभावी हैं.  Avobenzone, octocrylene, और oxybenzone रासायनिक सनस्क्रीन (एक अलग प्रकार की सनस्क्रीन) में आम सामग्री हैं और यूवी-ए और यूवी-बी किरणों को अवशोषित करने में प्रभावी हैं. जिस तरह की भी सनस्क्रीन आप ले रहें उसे लेते समय यह जरूर देखें कि ये सभी तत्व उसमें है या नहीं.

सनस्क्रीन में केमिकल की जांच करें
बाजार में कई सुरक्षित और प्रभावी सनस्क्रीन उपलब्ध हैं लेकिन, इसमें कुछ हानिकारक तत्व भी हैं जिनसे आपको बचना चाहिए. उदाहरण के लिए ऑक्सीबेनजोन यह दुनिया के कुछ हिस्सों में प्रतिबंधित है. रेटिनिल पामिटेट, विटामिन ए का एक रूप, सूर्य के प्रकाश के संपर्क में आने पर त्वचा के कैंसर के खतरे को बढ़ा सकता है. इन और अन्य हानिकारक अवयवों से बचना आवश्यक है. इसलिए, लेबल को ध्यान से पढ़ें और हानिकारक केमिकल से मुक्त सनस्क्रीन चुनें.

सबसे अच्छा सनस्क्रीन भी स्किन को सुरक्षा प्रदान नहीं करेगा अगर इसे ठीक तरीके से न लगाया जाए. बेहतर सुरक्षा के लिए उचित सनस्क्रीन लगाने के कुछ सुझाव यहां दिए गए हैं.

- बाहर जाने से 15 से 30 मिनट पहले सनस्क्रीन लगाएं ताकि यह त्वचा में पूरी तरह से समा जाए.
-त्वचा के सभी खुले क्षेत्रों को कवर करने के लिए सावधानी से सनस्क्रीन लगाएं. पूरे शरीर के लिए एक शॉट ग्लास मूल्य के सनस्क्रीन का उपयोग करना एक प्रभावी तरीका है. 
- नजरअंदाज किए जाने वाले हिस्सों पर सनस्क्रीन लगाना न भूलें, जैसे कि कान, गर्दन के पीछे और पैरों के ऊपरी हिस्से.
-यदि आप तैर रहे हैं या पसीना आ रहा है, तो दो घंटे या उससे अधिक बार सनस्क्रीन दोबारा लगाएं.
-अधिक सुरक्षा के लिए सनस्क्रीन और सुरक्षात्मक परिधान जैसे टोपी और लंबी बाजू की शर्ट का उपयोग करें.

अपनी त्वचा को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाने के लिए सही सनस्क्रीन का चुनाव करना बहुत जरूरी है. सही एसपीएफ़ कैसे चुनें, कुछ अवयवों की तलाश करके, हानिकारक अवयवों से परहेज करके, और सही तरीके से सनस्क्रीन लगाने से, आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपकी त्वचा पूरी गर्मियों में स्वस्थ और सुरक्षित रहे.