logo-image

त्वचा के लिए दलिया है एक वरदान, सिर्फ वजन ही नहीं करता कम

म्यून सिस्टम मजबूत करने, कैंसर जैसी बीमारी का रिस्क कम करने और कब्ज की समस्या खत्म करने, जैसे बहुत से फायदे हैं जो दलिया के सेवन से मिल सकते हैं.

Updated on: 24 Jun 2022, 11:47 AM

New Delhi:

दलिया अक्सर जब लोग बीमार होते हैं तब उन्हें एक ऑप्शन के तौर पर बताया जाता है. इम्यून सिस्टम मजबूत करने, कैंसर जैसी बीमारी का रिस्क कम करने और कब्ज की समस्या खत्म करने, जैसे बहुत से फायदे हैं जो दलिया के सेवन से मिल सकते हैं. हालांकि दलीय पेट के लिए बहुत फायदेमंद भी होता है. जानकरों के मुताबिक दलिया सिर्फ पेट के लिए ही नहीं बल्कि त्वचा के लिए भी फायदेमंद होता है. दलिया का सेवन स्किन के लिए फायदेमंद है क्योंकि इसमें बीटा ग्लूकन (जो पानी अवशोषित कर सकता है),फिनोल जो एक प्रकार का एंटी ऑक्सीडेंट है और सैपोनिन जो स्किन को साफ रखने में सहायक है, तत्व होते हैं. तो आइये जानते हैं कैसे त्वचा के लिए दलिया एक बेहतरीन ऑप्शन है. 

यह भी पढ़ें- बारिश के वक़्त ऑयली स्किन से मिलेगा छुटकारा, अपनाएं ये तरीके

त्वचा के लिए इस तरह है लाभदायक

वॉटर रिटेंशन को कम करता है
सुबह-सुबह ओट्स या दलिया का सेवन करने से शरीर में वॉटर रिटेंशन कम होता है. इससे चेहरे के ऊपर, आंखो के नीचे सूजन से छुटकारा पाया जा सकता है. ये डार्क सर्कल्स से भी निजात दिलाता है. 

तैलीय त्वचा के लिए बेस्ट
अगर  दलिया को मुल्तानी मिट्टी के साथ मिक्स करके फेस पैक बना कर लगाया जाता है तो यह स्किन से अतिरिक्त मात्रा में तेल को सोख लेता है. इसलिए ऑयली स्किन वाले लोग इस मास्क का प्रयोग जरूर करें और चेहरे से ज्यादा ऑयल को हटाएं.

रुखी त्वचा की समस्या से निजात
दो चम्मच दलिया, एक अंडा, नींबू और शहद को मिक्स करके एक पेस्ट बना लें. फिर इसे स्किन पर लगा कर 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें फिर धो लें. इसे स्किन पर अप्लाई करने से ड्राई स्किन की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है. इस पैक को आप मानसून में इस्तेमाल कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें- इस पत्ते के इस्तेमाल से चेहरे से Tan हो जाएगा गायब, दाग धब्बे भी होंगे दूर