News Nation Logo
क्रुज ड्रग्स केस में पिछले 2 दिनों में मुंबई में 6 ठिकानों पर छापेमारी दिल्ली में कुतुब मीनार को राष्ट्र ध्वज के रंगों से रोशनकर मनाया गया 100 करोड़ COVID टीकाकरण का जश्न 100 करोड़ COVID टीकाकरण की ऐतिहासिक उपलब्धि पर चार मीनार को राष्ट्रीय ध्वज के रंगों से रोशन किया गया देश भर में 100 स्मारकों को राष्ट्रीय ध्वज के रंगों में रोशन करने की भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण की पहल NCB ने अनन्या पांडे से करीब 2 घंटे तक पूछे सवाल, कल भी होगी पूछताछ हम एक साल के अंदर 1 लाख भर्तियां और करेंगे: शिवराज सिंह चौहान आर्यन खान की न्यायिक हिरासत फिर बढ़ी आर्यन को अब 30 अक्टूबर तक रहना होगा जेल में पश्चिम बंगाल की CM ममता बनर्जी का गोवा दौरा 28 अक्टूबर को

अब अपनी स्किन को करे हर फेस्टिव सीज़न के लिए रेडी, अपनाए ये 3 ब्यूटी हैक्स

हर कोई त्योहार में इतना व्यस्त रहता है की घूमने-फिरने से लेकर खाने पीने तक सबका ध्यान रखता है सिवाए अपनी स्किन का. पहले नवरात्रे, दशहरा, करवाचौथ और फिर दिवाली, ऐसे में हर कोई अपने अलग लुक को क्रिएटिव लुक देने में व्यस्त रहता है.

News Nation Bureau | Edited By : Nandini Shukla | Updated on: 05 Oct 2021, 04:14:34 PM
skin

अब अपनी स्किन को करे हर फेस्टिव सीज़न के लिए रेडी (Photo Credit: file photo)

New Delhi:

हेल्थी त्वचा के लिए रेगुलर टचअप स्किन के लिए बहुत ज़रूरी होता है. और हेल्थी ग्लो स्किन में इतनी आसानी से नहीं आता क्युकि हमारी स्किन रोज़ धुल,मिटटी,धुप और काई सारे बैक्टीरिया का सामना करती है तब ज़रूरी है की हम अपनी स्किन का ग्लो बरकरार रखने के लिए अपनी स्किन केयर खुद करे. कुछ दिनों बाद से त्योहारों का सीजन शुरू हो जाएगा. हर कोई त्योहार में इतना व्यस्त रहता है की घूमने-फिरने से लेकर खाने पीने तक सबका ध्यान रखता है सिवाए अपनी स्किन का. पहले नवरात्रे, दशहरा, करवाचौथ और फिर दिवाली, ऐसे में हर कोई अपने अलग लुक को क्रिएटिव लुक देने में व्यस्त रहता है. ऐसे में खूबसूरत दिखने के लिए हर किसी को फ्लॉलेस स्किन चाहिए. स्किन पर ग्लो के लिए सबसे जरूरी है स्किन का पूरी तरह से साफ होना. आने वाले त्योहारों में अपनी स्किन का ध्यान रखे सिर्फ छोटे से ये सिंपल 3 स्टेप्स करके ,वो स्टेप्स कौन से है आइये जानते है. 

यह भी पढ़े- कृति सेनन का देखकर लुक ये Awesome, फैंस के मन में जागे Emotion


एक्सफोलिएट-  

चेहरे पर मुहासे आने के कई कारण होते है झुरिया मुहासे चेहरे पर तब आती है जब स्किन ऑयली हो. इसलिए दिन की शरूआत से पहले ये जरूरी है कि आप चेहरे  को अच्छी से एक्सफोलिएट करें. ये ब्लॉक सीबेशियस ग्लैंड्स से डील करने में मदद करता है. एक्सफोलिएट करने से रोमछिद्रों को बंद करने में मदद मिलती है. अगर आपकी एक्ने प्रोन स्किन है तो आपको हर हफ्ते में कम से कम दो बार एक्सफोलिएट करना चाहिए. ध्यान रहे अगर आपकी त्वचा को बार-बार एक्सफोलिएट करने से जलन नहीं होती है, तो आपको दिन में एक बार इसका इस्तेमाल करना चाहिए. 

क्लींजिंग

एक्सफोलिएटिंग के बाद आपका दूसरा स्टेप क्लिंजिंग होना चाहिए. ये उन बैक्टीरिया से निपटने में मदद करता है जो मुंहासे के लिए जिम्मेदार हैं. क्लींजिंग करना हर किसी स्किन टाइप के लिए बहुत ज़रूरी होता है और फायदेमंद भी. बता दें की ये बैक्टीरिया आपकी त्वचा द्वारा उत्पादित तेल पर फीड करते हैं, और जब तेल का स्तर अधिक होता है, तो बैक्टीरिया अपनी जगह बनाना शुरू करते है. इसलिए क्लींजिंग जरूरी है. ऐसा करने से संपर्क में आने वाले बैक्टीरिया दूर हो जाते हैं, जिसकी वजह से ब्रेकआउट की समस्या दूर हो जाती है, और स्किन ग्लो और साफ़ दिखाई देती है.  

यह भी पढ़े- बच्चे पिएंगे इन वन टेक, जब घर पर ऐसे बनाएंगे ये टेस्टी स्ट्रॉबेरी मिल्कशेक


मॉइश्चराइज

स्किन को क्लीन या एक्सफोलिएट करते हैं, तो त्वचा से गंदगी, ग्रीस, बैक्टीरिया और अन्य पर्यावरण प्रदूषक दूर हो जाते हैं। ये सभी सकारात्मक रिजल्ट हैं, लेकिन इस प्रक्रिया में त्वचा के लिए फायदेमंद नमी और पोषक तत्व भी कम हो जाते हैं. क्लींजिंग और एक्सफोलिएटिंग के बाद मॉइस्चराइज जरूर करें। मॉइस्चराइज़ करने से स्किन हल्का महसूस करती है और स्किन की सारी एक्टिविटीज बैलेंस में आजाती है. बहुत सारा क्रीम लगाना या मुँह धोकर कभी कभीं सीधा जाकर सोजना ये सब हमारी स्किन के लिए हानिकारक साबित हो सकता है जिससे स्किन ड्राई हो जाती है, इसलिए सोने से पहले या जब भी मुँह को पानी से धोये मॉइस्चराइज़ करना न भूले ताकि आपकी स्किन हमेशा सॉफ्ट और चमकती रहे. 

 

 

First Published : 05 Oct 2021, 02:41:43 PM

For all the Latest Lifestyle News, Fashion News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो