logo-image

Nails Care Tips: इस तरह करें नाखुनों की देखभाल तो कभी नहीं टूटेंगे नेल्स, हमेशा बनी रहेगी शाइन

Nails Care Tips: आपके हाथों की असली ब्यूटी नाखुनों से ही नज़र आती है. अगर आपके नेल्स बार-बार टूट जाते हैं. पीले नज़र आने लगे हैं या कोई भी समस्या हो तो इस तरह उनकी केयर करें.

Updated on: 20 Nov 2023, 05:38 PM

नई दिल्ली:

Nails Care Tips: क्या नाखुनों के कारण आपके हाथों की ब्यूटी खराब हो रही है. नेल्स बढ़ते तो हैं लेकिन कमजोर रहते हैं और बार-बार टूट जाते हैं. या नेल्स में क्रेक नज़र आता है. या आपके नाखुनों में अब पीलापन नज़र आने लगा है. तो आप अपनी इस परेशानी को इन घरेलू नुस्खों से दूर कर सकते हैं. नेल्स की ग्रोथ को बढ़ाने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे हैं, लेकिन ध्यान दें कि नेल्स की सेहत पर कई कारकों का प्रभाव होता है और ग्रोथ को बढ़ाने के लिए समय लग सकता है. यहां कुछ घरेलू नुस्खे हैं जो नैल्स की ग्रोथ में मदद कर सकते हैं:

भृंगराज तेल: भृंगराज तेल में पोटैसियम होता है, जो नैल्स की मजबूती को बढ़ा सकता है। रोजाना नैल्स पर भृंगराज तेल मासाज करें।

नारियल तेल: नारियल तेल भी नैल्स की सेहत को बनाए रखने में मदद कर सकता है। नैल्स पर नारियल तेल को लगाएं और उसे मासाज करें।

बीटरूट जूस: बीटरूट में फॉलेट, विटामिन ए, और आयरन होता है, जो नैल्स के लिए लाभकारी हो सकता है। बीटरूट जूस को नैल्स पर लगाएं और रात भर रखें।

प्याज रस: प्याज में सल्फर होता है जो नैल्स के लिए फायदेमंद हो सकता है। प्याज का रस नैल्स पर लगाएं और धुप में सुखा दें।

लहसुन: लहसुन में बाकटीरियल और फंगल संक्रमण से बचाव करने के लिए एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं। नैल्स पर कच्चे लहसुन का पेस्ट लगाएं और 15-20 मिनट रखें.

भृंगराज पत्तियां: भृंगराज पत्तियां पीसकर उन्हें नैल्स पर लगाने से नैल्स मजबूत हो सकती हैं।

विटामिन E तेल: विटामिन E नैल्स के लिए बहुत लाभकारी हो सकता है। विटामिन E तेल को नैल्स पर लगाएं और मासाज करें।

हल्दी और दूध: हल्दी का उपयोग करने से नैल्स की सफाई होती है और दूध में विटामिन D होता है, जो नैल्स को मजबूती प्रदान कर सकता है।

बादाम तेल: बादाम तेल में विटामिन E और आयरन होता है, जो नैल्स की ग्रोथ के लिए फायदेमंद हो सकता है।

ध्यान दें कि इन घरेलू उपायों का प्रयोग करने से पहले आपको अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए, कई बार नाखुनों से जुड़ी परेशानी का मेडिकल कारण भी हो सकता है. हमने आपको ये घरेलू उपचार सामान्य स्थिति में बताएं हैं. किसी भी तरह का प्रोडक्ट अपने शरीर पर इस्तेमाल करने से पहले आपको उसका सैंपल टेस्ट भी जरूर करके देखना चाहिए. 

यह भी पढ़ें 

Beauty Tips: सिर्फ 2 रुपये में पाएं ग्लोइंग स्किन, चेहरे पर लगाते ही आ जाएगा निखार

Protect Skin From Pollution: प्रदूषण ने छिन लिया है स्किन का ग्लो, तो ये घरेलू उपचार त्वचा पर वापस ले आएंगे निखार