News Nation Logo
Banner

Men's Beauty Tips: 30 के बाद ऐसे रखें चेहरे का ख्याल, नहीं दिखने लगेंगे बूढ़े

चेहरे पर पड़ी फाइन लाइन्‍स और आंखों के नीचे पड़े डार्क सर्कल्स, किसी को भी बूढ़ा दिखाने के लिए काफी होते हैं. त्‍वचा की देखभाल न करना, कुछ गलत आदतें और खराब स्‍किन केयर प्रोडक्‍ट्स लगाने की वजह से स्‍किन बूढ़ी दिखाई देने लगती है.

News Nation Bureau | Edited By : Karm Raj Mishra | Updated on: 12 Apr 2021, 01:44:18 PM
men facial

Men's Beauty (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • स्मोकिंग-शराब का सेवन ना करें
  • मौसम के अनुसार बदलें स्किन केयर रूटीन

नई दिल्ली:

वो दिन गए जब ये माना जाता था कि लड़कियां ही सिर्फ अपनी स्किन (Skin)  की देखभाल करने का काम करती है. और लड़के इन सब बातों को लेकर बेपरवाह रहते हैं. वो दिन गए जब लोग कहते थे कि लड़के रफ-टफ रहना पसंद करते हैं, इसलिए स्किन केयर (Men's Skin)  जैसी चीजों से दूर भागते हैं. लेकिन महिला हो या फिर पुरुष, हर किसी की उम्र उसके चेहरे से ही झलकती है. चेहरे पर पड़ी फाइन लाइन्‍स और आंखों के नीचे पड़े डार्क सर्कल्स, किसी को भी बूढ़ा दिखाने के लिए काफी होते हैं. त्‍वचा की देखभाल न करना, कुछ गलत आदतें और खराब स्‍किन केयर प्रोडक्‍ट्स लगाने की वजह से स्‍किन बूढ़ी दिखाई देने लगती है.

ये भी पढ़ें- सेलिब्रिटीज के स्कर्ट कलेक्शन से आपको मिलेंगे Fashion Ideas

लड़कों की स्किन लड़कियों से अलग होती है. ऐसे में लड़के अपनी स्किन में दमक लाने के लिए बाजार में मिलने वाली कई फेयरनेस क्रीम का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन उसमें मौजूद केमिकल्स की वजह से उनकी त्वचा निखरने की जगह काली और बेजान हो जाती है. आइए जानते हैं ऐसे आसान ब्यूटी टिप्स जो कुछ ही हफ्तों में बिना किसी साइड इफेक्ट के आपको गोरी निखरी त्वचा दिलवाने में आपकी मदद करेंगे.

रेटिनोइड्स का प्रयोग करें

सबसे पहले ये जानना और समझना जरूरी है कि पुरुषों की स्किन (Men's Skin)  महिलाओं से अलग होती है. इसलिए हमारा Skin Care Regime भी महिलाओं से अलग होगा. दूसरी खास बात ये कि हमें पहले ये जान लेना पड़ेगा कि हमारा स्किन टाइप क्या है, क्योंकि हर स्किन टाइप के लिए उसका केयर भी अलग तरीके से होता है. यदि आप 30 साल के आस-पास हैं, तो ऐसे उत्पादों का इस्‍तेमाल करें जिसमें रेटिनोइड्स हों. रेटिनोइड, रेटिनोल की तरह है जो नए कोलेजन को उत्तेजित करने में मदद करता है. यह आपके चेहरे से फाइन लाइन्‍स और डार्क स्‍पॉट को मिटाता है.

हार्ष क्लीनर का उपयोग ना करें

यदि आपकी उम्र 30 से ज्यादा है और आप अपने चेहरे को धोने के लिए हार्ष फोमिंग सोप का उपयोग कर रहे हैं, तो आप अपने चेहरे से नेचुरल ऑयल को मिटाकर स्‍किन को ड्राय बना रहे हैं. उम्र बढ़ने के साथ ही हमारी स्‍किन नमी खोने लगती है और चेहरा ड्राय होने लगता है, जिससे आप जल्‍द बूढ़े दिखाई देने लगते हैं.

हल्दी पेस्ट का उपयोग करें

हल्दी सिर्फ त्वचा का रंग साफ करने में ही मदद नहीं करती है, बल्कि ये त्वचा की ग्लो को भी बरकरार रखती है. इतना ही नहीं ये त्वचा पर मौजूद बैक्टीरिया को भी साफ करने का काम करती है. इसलिए बढ़ती उम्र में चेहरे पर हल्दी के पेस्ट लगाना काफी फायदेमंद होता है. गोरापन पाने के लिए जैतून के तेल में हल्दी मिलाकर उसका लेप चेहरे पर लगाएं. इस लेप को लगभग 20 मिनट के लिए चेहरे पर लगा छोड़ दें. इसके बाद चेहरे को गर्म पानी से धो लें.

स्किन रखें हाइड्रेड 

पानी वह तत्व है जो आपकी त्वचा को इलास्‍टिसिटी देने में मदद करता है. यह आपके चेहरे को आकर्षक चमक भी देता है. यही कारण है कि कुछ लड़कों की स्‍किन स्वस्थ, कोमल और चमकदार दिखाई देती है. यह बेहद जरूरी है कि जब आप नहाकर निकलें तो स्‍किन पर हाइड्रेटिंग लोशन लगाएं.

ये भी पढ़ें- घर से बाहर निकलते समय इन बातों को रखें खास ध्यान, हमेशा दिखेंगे Attractive

स्मोकिंग-शराब का सेवन ना करें

शराब का सेवन या फिर स्मोकिंग हानिकारक होता है. इसके बावजूद लोग इन गंदी आदतों के आदी होते हैं, लेकिन बढ़ती उम्र में इनके कारण चेहरे की त्वचा के साथ-साथ पूरे शरीर के ऑर्गन पर भी नकारात्मक प्रभाव पड़ता है. जिसके कारण बढ़ती उम्र में यह आपके शरीर को विभिन्न प्रकार के नकारात्मक दोषों से नहीं बचा सकेंगे और आपके चेहरे पर बुढ़ापे की झलक साफ दिखने लगेगी

मौसम के अनुसार बदलें स्किन केयर रूटीन

इस बात पर अमूमन लोग बहुत कम ध्यान देते हैं, लेकिन ये बेहद अहम है कि हम अपने स्किन केयर रूटीन को बदलते मौसम के अनुरूप बदलें. हर मौसम अलग होता है और उसी के मुताबिक हमें भी बदलाव करना चाहिए. हम ठंड के दिनों में जो फॉलो कर रहे होते हैं, वो गर्मियों में काम नहीं करती. ठंड में स्किन में रूखापन आता है भले ही स्किन ऑयली क्यों ना हो, ऐसे में हम कोल्ड क्रीम का यूज करते हैं.

First Published : 12 Apr 2021, 01:44:18 PM

For all the Latest Lifestyle News, Fashion News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

LiveScore Live IPL 2021 Scores & Results

वीडियो

×