News Nation Logo

सर्दियों में भी गुलाबी और खूबसूरत बने रहेंगे होंठ, आज ही करें ये लाजवाब तरीके नोट

सर्दियों में होंठों की बैंड बज जाती है. ऐसे में आज हम आपको कुछ बेहद ही एफ्फेक्टिव lip care tips बताने जा रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप खूबसूरत, गुलाबी और सॉफ्ट लिप्स आसानी से पा सकते हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Gaveshna Sharma | Updated on: 11 Nov 2021, 12:02:14 PM
lip care tips during winter

lip care tips during winter (Photo Credit: News Nation)

नई दिल्ली :

सर्दियों में होंठ फटना, कटना और सूखना ये सब आम बाते हैं. लेकिन इन पर अगर ध्यान न दिया जाए तो ये होठों की स्किन को बुरी तरह से खराब कर सकती हैं. दरअसल, होंठों की स्किन बेहद पतली और सेंसिटिव होती है. ऐसे में सर्दियों के दौरान स्किन पर ध्यान न देने, डिहाईड्रेशन की प्रॉब्लम होने या विटामिन की कमी के चलते होंठ और भी ज्यादा फटे फटे और बदसूरत दिखने लगते हैं. ऐसे में आज हम आपको कुछ बेहद ही एफ्फेक्टिव lip care tips बताने जा रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप खूबसूरत, गुलाबी और सॉफ्ट लिप्स आसानी से पा सकते हैं. 

यह भी पढ़ें: ठंड के मौसम में बच्चों की स्किन नहीं होगी रूखी, बस एक बार देख लें इन घरेलू नुस्खों की सूची

1. प्रॉपर डाइट लें (Proper Diet) 
सर्दी के मौसम में सभी को डाइट का खास ध्‍यान देना चाहिए तभी आपके होंठ हमेशा नर्म और मुलायम दिखेंगे. होंठ फटना सिर्फ सर्दी के कारण ही नहीं बल्कि विटामिन की कमी के कारण भी होता है. ऐसे में डाइट में आप विटामिन ए और बी रिच फूड खाएं. इसके लिए अपने डेली रूटीन में हरी सब्जी, दूध, घी, मक्खन, ताजे फल और जूस लेते रहें. 

                                             

2. गुलाब की पंखुड़ियां (Rose Petals)
अगर आप अपने होंठों को विंटर में भी हेल्‍दी और गुलाबी रखना चाहते हैं तो देसी गुलाब की भीगी हुई पत्तियों को होठों पर कुछ देर तक रोजाना मलें. इससे आपके होंठ नैचुरली गुलाबी दिखेंगे और होठों पर शाइन भी बनी रहेगी. 

                                            

3. क्रीम जरूर लगाएं (Cream)
विंटर में ड्राइनेस को दूर रखने के लिए होंठों पर क्रीम, मलाई, मक्खन या देसी घी हल्के हाथों से कुछ देर मलें. होंठों की त्वचा इससे मुलायम बनी रहेगी. सर्दी के इन दिनों रात को सोते समय पेट्रोलियम जेली या एंटीसेप्टिक क्रीम जरूर लगाकर सोएं. इससे होंठों की सेहत को बरक़रार बनाए रखने में आपको मदद मिलेगी. 

                                           

4. पानी ज्यादा पिएं (excess amount of water) 
हम देखते हैं कि सर्दी के मौसम में प्यास कम लगती है, इसके बावजूद आपको लगातार पानी पीते रहना चाहिए. ऐसा करने से बॉडी और स्किन हाइड्रेट रहेगी और होंठों पर नमी बरकरार रहेगी. वहीं, ज्यादा पानी पीने से सिर्फ होंठ ही नहीं आपकी बॉडी हेल्थ भी चकाचक बनी रहेगी.  

                                            

5. खीरा जरूर खाएं (cucumber)
खीरा विटामिन सी का एक रिच सोर्स है और इस तरह, जब आपके होंठों को मॉइस्चराइज करने और उन्हें हाइड्रेटेड रखने की बात आती है तो ये एक बेहतरीन तरीका है. बस एक खीरे को छीलकर पतले-पतले टुकड़ों में काट लें. इन स्लाइसेज को अपने होठों पर कुछ मिनट के लिए रगड़ें. ये तकरीबन हर घर में बड़ी ही आसानी से मिल जाता है और अगर घर में न भी हो तो बाजार में ये आपको मिल ही जाएगा. इसके अलावा, खीर आपकी बॉडी में पानी कि कमी को भी दूर रखता है. 

First Published : 11 Nov 2021, 12:02:14 PM

For all the Latest Lifestyle News, Fashion News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.