News Nation Logo

ठंड के मौसम में बच्चों की स्किन नहीं होगी रूखी, बस एक बार देख लें इन घरेलू नुस्खों की सूची

अक्सर सर्दियों (Winter season) में छोटे बच्चों को गर्म पानी से नहलाने शुरू कर देते है. क्योंकि मां-बाप को लगता है. इससे बच्चों को सर्दी-जुकाम (cold and cough) नहीं होगा और स्किन पर भी कोई इफेक्ट नहीं पड़ेगा.

News Nation Bureau | Edited By : Megha Jain | Updated on: 11 Nov 2021, 08:26:20 AM
Home Remedies for soft skin in winters

Home Remedies for soft skin in winters (Photo Credit: न्यूज नेशन)

नई दिल्ली:

अक्सर सर्दियों में बच्चे हो या बड़े सबकी स्किन ड्राई होने लगती है. ऐसे में बच्चों की स्किन का ख्याल रखना बेहद जरूरी होता है. क्योंकि बड़े लोग तो तरह-तरह के जतन करके अपनी स्किन की देखभाल कर लेते है. लेकिन, बच्चे किससे कहेंगे. बच्चों का ख्याल तो आप ही को रखा पड़ेगा. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि ठंड के माहौल में बैक्टीरिया और वायरस तेजी से फैलते है और बच्चों को बीमार बनाते हैं. बच्चों की स्किन इतनी सॉफ्ट होती है कि उनकी स्किन पर वायरस जल्दी असर डालते है. इसलिए, उनकी स्किन का ख्याल रखना बेहद जरूरी होता है. लेकिन, इसके लिए आपको मार्केट प्रोडक्ट्स यूज करने की जरूरत नहीं है. इसके लिए बस आपको कुछ घरेलू नुस्खे अपनाने है. तो, चलिए फटाफट से आपको वो घरेलू नुस्खे बता देते है. जिससे आपका बेबी की स्किन सॉफ्ट ही रहेगी.

                                           

अक्सर सर्दियों में छोटे बच्चों को गर्म पानी से नहलाने शुरू कर देते है. क्योंकि मां-बाप को लगता है. इससे बच्चों को सर्दी-जुकाम नहीं होगा और स्किन पर भी कोई इफेक्ट नहीं पड़ेगा. लेकिन, ऐसा सोचना गलत है क्योंकि गर्म पानी बच्चों की हेल्थ के लिए अच्छा नहीं होता. ठंड के मौसम में ठंडे पानी से नहाना तो सबको अच्छा लगता है. लेकिन, ये नैचुरल नमी को छीन लेता है. इसलिए, सर्दी में बच्चों को ज्यादा तेज गर्म पानी से ना नहलाकर नॉर्मल वॉटर मिक्स करके ही नहलाएं. इससे ना ही उसे ठंड लगेगी और ना ही स्किन पर इफेक्ट पड़ेगा. 

                                           

वहीं दूसरे नंबर पर नहलाना आता है. अक्सर पेरेंट्स ये सोचकर बच्चों को ठंड के मौसम में नहीं नहलाते कि ठंड बहुत ज्यादा है. लेकिन, अगर आप बच्चों को रोजाना नहीं नहलाने चाहते तो उन्हें एक दिन छोड़कर एक दिन नहलाएं. नहलाने का तरीका भी थोड़ा अलग है. इसके लिए बस गुनगुना पानी लें और उसमें सॉफ्ट एंटीबैक्टीरियल लिक्विड डाल दें. उसके बाद उसमें कोई सॉफ्ट सा कपड़ा या टॉवल लेकर भिगोएं और उससे बच्चे की स्किन को साफ करें. बस, इस बात का खास ध्यान रखें कि बच्चों के कपड़ों को रोजाना कम से कम दो बार जरूर बदलें क्योंकि अगर बहुत टाइम तक एक ही कपड़ा पहना जाता है तो, इससे बच्चों को इंफेक्शन होने का डर रहता है. 

                                           

वहीं इसमें अगले नंबर पर शहद आता है. हनी (honey) हेल्थ के लिए तो फायदेमंत होता ही है. लेकिन, इसके साथ ही ये बच्चे की स्किन में भी नमी बनाए रखता है. अगर आप ठंड के मौसम में बेबी की स्किन वैसी ही सॉफ्ट देखना चाहते है तो बस, रोजाना उसकी स्किन पर शहद लगाना शुरू कर दें. आप इसे स्किन पर लगाने के लिए दूध के साथ मिलाकर भी लगा सकते हैं. लगाने के 10 मिनट बाद ही इसे धो लें. इससे बेबी की स्किन पर सॉफ्टनेस बरकरार रहेगी.

                                         

वहीं इसमें लास्ट नंबर पर डायपर बदलना आता है. डायपर की वजह से अकसर बच्चे परेशान हो जाते है. क्योंकि उस डायपर की वजह से बच्चों के रैशेज होने लगते है. अगर आपने बेबी को बहुत लंबे टाइम से डायपर पहना रखा है. तो, इससे उसकी स्किन पर इफेक्ट पड़ सकता है. इसलिए, उसकी स्किन का ख्याल रखने के लिए कूलिंग इफेक्ट वाला पाउडर लगाएं. इससे बेबी को बहुत आराम मिलेगा.  

First Published : 11 Nov 2021, 08:10:25 AM

For all the Latest Lifestyle News, Others News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.