logo-image

शादी से पहले लगाएं ये होममेड उबटन, चेहरे की चमक मोह लेगी होने वाले पति का मन

आज हम आपको एक ऐसा होममेड उबटन बताने जा रहे हैं जिसे अगर आप शादी से 7 दिन पहले लगाते हैं तो शादी वाले दिन आपका चेहरा न सिर्फ बेहद ग्लो करेगा बल्कि आपकी स्किन को स्मूथ शाइन भी मिलेगी.

Updated on: 28 Nov 2021, 11:57 AM

नई दिल्ली :

शादी से कुछ दिन पहले से ही दुल्हन को उबटन और हल्दी लगाई जाती है ताकि शादी वाले दिन चेहरे पर नैचुरल ग्लो नजर आ सके. उबटन लगाने की परंपरा भारत में सदियों से चली आ रही है. उबटन चेहरे की सुंदरता को बढ़ाने के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है. शादियों से पहले लड़कियों को खई तरह के उबटन लगाए जाते हैं. ऐसे में आज हम आपको एक ऐसे होममेड उबटन के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आपकी सुंदरता में चार चांद लग जाएंगे (Homemade Ubtan For Glowing and Smooth Skin Before Marraige). इस उबटन को शादी से एक हफ्ते पहले लगाने से आपके चेहरे पर गजब का निखार आएगा, आपकी स्किन ग्लो करने लगेगी और आपकी स्किन को एक नेचुरल स्मूथ शाइन भी मिलेगी. 

यह भी पढ़ें: Dry Skin ने सर्दियों में बढ़ाई उलझन, ये फेस मास्क है आपकी इस प्रॉब्लम का सॉल्यूशन

उबटन बनाने के लिए इन चीज़ों का करें इस्तेमाल:
- हल्दी

                                                             
- बेसन

                                                               
- चंदन पाउडर

                                                                
- सरसों का तेल

                                                           
- गुलाबजल

                                                            
- विटामिन ई कैप्सूल

                                                            
- एलोवेरा जेल

                                                            

1. सरसों का तेल चेहरे की रंगत ठीक करने में काफी मदद करता है. इसमें हल्दी, बेसन और शहद मिलाकर लगाने से इसके गुणों में बढ़ोतरी होती है.

2. उबटन में वैसे तो दूध मिलाया जाता है. लेकिन सर्दियों में त्वचा के रूखेपन से बचने के लिए आप इस उबटन में शहद मिला सकते हैं. 

3. स्किन को स्मूद बनाने के लिए विटामिन ई काफी फायदेमंद साबित होता है. इससे स्किन तेजी से रिकवर होती है. आप उबटन में विटामिन ई का एक कैप्सूल मिला सकते हैं. 

4. वैसे तो उबटन में एलोवेरा जेल नहीं मिलाया जाता. लेकिन सरसों के तेल की जलन को कम करने के लिए आप इसमें एलोवेरा जेल का इस्तेमाल कर सकते हैं.