logo-image

बच्चों को घर पर अकेला छोड़ने से पहले जान लें कुछ जरूरी बातें

खासकर छोटे बच्चों का ध्यान ज्यादा रखा जाता है. लेकिन कभी कभी माता पिता को ज़रूरी काम से बाहर भी जाना पड़ सकता है. तो ऐसे में उन्हें ये चिंता सताती है कि बच्चों का ख्याल कौन रखेगा.

Updated on: 14 May 2022, 07:27 PM

New Delhi:

बच्चों की देखभाल करना सबसे मुश्किल काम है. खासकर छोटे बच्चों का ध्यान ज्यादा रखा जाता है. लेकिन कभी कभी माता पिता को ज़रूरी काम से बाहर भी जाना पड़ सकता है. तो ऐसे में उन्हें ये चिंता सताती है कि बच्चों का ख्याल कौन रखेगा. कुछ पेरेंट्स बच्चों को अकेला छोड़कर जाने में हिचकचाती हैं. या किसी आस पड़ोस के पास छोड़ कर चली जाती हैं लेकिन ऐसा करने से पहले अब आप इन बातों को भी ध्यान में रख सकती हैं.  अगर आप चाहें तो बच्चों को कुछ सेफ्टी टिप्स सिखाकर घर में न रहते हुए भी उनकी सुरक्षा पक्की कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें- अब बच्चा नहीं लाएगा टिफ़िन बचा कर, घर पर बनाएं टेस्टी पास्ता कटलेट

- बाहर जाने से पहले बच्चों को एक ऐसा फोन नंबर जरूर दे कर जाएं. जिससे आपका नंबर न लगने की स्थिति में बच्चा संपर्क कर सके. इससे आपको भी बच्चों की ज्यादा फिक्र नहीं होगी.

- बच्चों को घर पर अकेला छोड़ने से पहले खाने की कुछ चीजें घर में रखना न भूलें. साथ ही बच्चों को भूक लगने की स्तिथि पर कुछ खाना पीन के लिए रख कर जाएं. या बना कर जाएं. 

 - घर से बाहर जाते समय गैस का स्विच जरूर बंद कर दें. साथ ही घर में लगे बिजली के उपकरण बंद कर दें और बिजली के सभी बोर्ड पर टेप लगा दें. इसके अलावा चाक़ू कैची जैसी चीज़ कहीं दूर रख कर जायें. 

- बच्चों को घर में अकेला छोड़ने से पहले उन्हें पेंटिंग, क्राफ्टिंग और कुछ फिजीकल एक्टिविटी करने की सलाह दें. 

- बाहर जाते समय बच्चों को कमरे में लॉक करके बिल्कुल ना जाएं. साथ ही उन्हें किसी अनजान व्यक्ति से बात करने को मना करें. साथ ही उन्हें घर के लॉक को इस्तेमाल करना सिखाएं. 

यह भी पढ़ें-  सिर्फ 5 मिनट में बनाएं आलू की ये टेस्टी सब्जी, बच्चों के साथ आप भी चाटती रह जाएंगी उंगलियां