logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

Beauty Tips: घर में आसानी से ऐसे दूर करें ब्लैक और व्हाइटहेड्स की समस्या

ब्लैकहेड्स हटाने में भी नीबूं बहुत मददगार होती है.  नींबू के रस से ब्लैकहेड्स आसानी से निकल जाते हैं. दालचीनी को हल्दी और नींबू के रस के साथ मिलाकर लगाने से भी ब्लैकहेड्स से छुटकारा पा सकते हैं.

Updated on: 13 Apr 2021, 01:36 PM

highlights

  • ब्लैकहेड्स हटाने में भी नीबूं बहुत मददगार होती है
  • ऑयली स्किन वालों को ब्लैकहैड्स की समस्या अधिक रहती है
  • चेहरा साफ रखने पर भी ब्लैक और व्हाइटहैड्स की समस्या को दूर कर सकते हैं

नई दिल्ली:

आज के प्रदूषण भरे माहौल में हर कई स्किन से जुड़ी तमाम समस्याओं से जूझ रहा हैं. खूबसूरत रहने के लिए सभी हर संभव प्रयास करता है. अपने चेहरे को चमकदार और हेल्दी बनाने के लिए युवतियां तमाम महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं. लेकिन कई बार हमारे घर में ही स्किन से संबंधित सभी समस्याओं का समाधान उपलब्ध रहता है. जैसे की ब्लैक और व्हाइट हैड्स की दिक्कत से हर कोई परेशान रहता हैं, वो इससे छुटकारा पाने के लिए पार्लर और ब्यूटी प्रोडक्ट पर हजारों खर्च कर देते है. लेकिन इसका उपाय घर में ही मौजूद है.  आज हम आपको ऐसे ही कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं, जिसकी मदद से आप आसानी से अपने चेहरे और नाक पर से ब्लैक, व्हाइटहैड को दूर हटा सकते हैं. 

और पढ़ें: Men's Beauty Tips: 30 के बाद ऐसे रखें चेहरे का ख्याल, नहीं दिखने लगेंगे बूढ़े

चीनी

चीनी का इस्तेमाल भी ब्लैकहेड्स को दूर करने के लिए कर सकते हैं. एक चम्मच चीनी में नमक डालें और इसे मिला लें. अब हल्के हाथों से 15 मिनट तक नाक की मसाज करें. फिर इसे गीले कॉटन की मदद से साफ कर लें.

नींबू

चेहरे के दाग-धब्बों के इलाज के लिए नींबू सबसे कारगार उपाय है. ब्लैकहेड्स हटाने में भी नीबूं बहुत मददगार होती है.  नींबू के रस से ब्लैकहेड्स आसानी से निकल जाते हैं. दालचीनी को हल्दी और नींबू के रस के साथ मिलाकर लगाने से भी ब्लैकहेड्स से छुटकारा पा सकते हैं.

हल्दी

ब्लैकहेड्स हटाने के लिए हल्की और नारियल तेल का इस्तेमाल करें. हल्दी और नारियल तेल दोनों मिलाकर पेस्ट तैयार करें और इसे ब्लैकहेड्स वाली जगह पर लगाएं. इसे 15 मिनट के लिए रहने दें और फिर गुनगुने पानी से धो लें. 

 दालचीनी

दालचीनी भी ब्लैकहेड्स दूर करने के लिए बहुत उपयोगी है. दालचीनी को हल्दी और नींबू के रस के साथ मिलाकर लगाने से फायदा होगा.

बेकिंग सोडा

एक चम्मच बेकिंग सोडा में थोड़ा गुलाबजल मिला कर पेस्ट बना लें, अब इस पेस्ट को ब्लैकहेड्स वाले हिस्से पर लगाएं. फिर कुछ देर रखें और सूखने पर हल्के हाथों से रगड़ते हुए साफ कर लें.

शहद और चीनी

शहद और चीनी मिलाकर पेस्ट बनाने पर यह नैचुरल स्क्रब बन जाता है. इस पेस्ट को ब्लैकहेड्स वाली जगहों पर लगाएं और उंगलियों से इसे दो मिनट तक रगड़ें. कुछ मिनट तक इसे लगे रहने दें फिर चेहरे को धोलें.