logo-image

आखों पर खीरा रखने से सिर्फ ग्लो ही नहीं बल्कि मिलते हैं कई अनसुने फायदे

कुछ हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार इससे न सिर्फ आंखों को आराम मिलता है बल्कि आंखों की सूजन, जलन और डार्क सर्कल भी कम होते हैं.

Updated on: 01 Apr 2022, 06:58 PM

New Delhi:

खूबसूरत दिखना हर किसी की चाहा होती है. कोई पार्लर जाकर कई सारे केमिकल प्रोडक्ट्स लेता है तो कोई घर पर ही कई सारे उपाए करता है. घर में कई लोग फेसपैक या आखों पर खीरा रखते हैं. कुछ हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार इससे न सिर्फ आंखों को आराम मिलता है बल्कि आंखों की सूजन, जलन और डार्क सर्कल भी कम होते हैं.  आखों पर खीरा रखने से कई ऐसे अनसुने फायदे हैं जिनसे आप अनजान हैं. तो चलिए जानते हैं क्या हैं वो फायदे. खीरा एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी और हाइड्रेटशन का बेस्ट सोर्स होने के साथ-साथ थायमिन, राइबोफ्लेविन, विटामिन बी6, कैल्शियम और मैग्नीशियम के गुणों से भरपूर होता है. 

यह भी पढ़ें- जानें दही या छाछ खाने के साथ कौन है सबसे बेहतर

कम होगी आंखों की सूजन

गर्मी में कई बार धूप और धूल के कारण आंखों में सूजन आ जाती है. ऐसे में आप खीरे की कुछ स्लाइस को काटकर फ्रिज में रख दें और ठंडा होने के बाद इन्हें आंखों पर रखकर लेट जाएं. खीरे में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्व आंखों की सूजन से तुरंत राहत देगा. 

ड्रायनेस होगी दूर

खीरे में मौजूद फाइटोकेमिकल्स आंखों की स्किन के आस-पास ड्रायनेस को खत्म करता है. ध्यान रहे हमेशा फेसपैक लगाने के बाद खीरा आखों पर रखें. 

डॉर्क सर्कल्स को कहें गुडबॉय

 खीरे के टुकड़ों को पीस कर उसमें शहद मिला लें. अब इसे आंखों के नीचे काले घेरे पर अप्लाई करें और 20 मिनट बाद साफ पानी से आंखों को धो लें. इससे डार्क सर्कल्स हैट जाएंगे. 

झुर्रियां होंगी गायब 

 एंटी-एजिंग गुणों से भरपूर खीरा त्वचा को हाइड्रेट रखता है और झुरिया खत्म करता है. इसके लिए खीरे को पीस कर इसमें लैवेंडर एसेंशियल ऑयल मिला लें. अब इसे चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद धो लें. 

यह भी पढ़ें- बॉडी के इन हिस्सों पर जरूर लगाएं Perfume, जानें इसे लगाने का सही तरीका