logo-image

गर्मियों में घमौरियों से हैं परेशान तो छुटकारा पाने के लिए इन चीजों का करें इस्तेमाल

गर्मियों में अपनी सेहत और त्वचा का खास ख्याल (Summer Remedies) रखने की जरूरत होती है. घमौरियां जब बहुत अधिक परेशान कर रही हों तो तुरंत राहत पाने के लिए आप यह विधि अपनाएं.

Updated on: 14 Apr 2021, 12:28 PM

highlights

  • गर्मी के दिनों में घमौरियां अक्सर हो जाती हैं.
  • घमौरियों की जलन से लोगों काफी परेशानी होती है
  • घरेलू उपायों से घमौरियों में राहत मिलेगी

नई दिल्ली:

गर्मी का मौसम दस्तक दे चुका है. इस मौसम में घमौरियों की समस्या (Heat Rash) आम हो जाती है. खासतौर पर बच्चे इससे बहुत ज्यादा प्रभावित होते हैं. इसमें खुजली के साथ ही जलन भी होने लगती है. घमौरियों की वजह से मूड चिड़चिड़ा हो जाता है और काम में भी मन नहीं लगता है. गर्मियों में अपनी सेहत और त्वचा का खास ख्याल (Summer Remedies) रखने की जरूरत होती है. घमौरियां जब बहुत अधिक परेशान कर रही हों तो तुरंत राहत पाने के लिए आप यह विधि अपनाएं. 2 से 3 आइस क्यूब्स लें और इन्हें एक साफ सूती रूमाल में लपेटें. अब इन आइस क्यूब्स से घमौरियों पर धीरे-धीरे हल्के हाथों से मसाज करें. आपको तुरंत राहत मिलेगी. एक दिन में आप दो बार इस प्रक्रिया को 5 से 10 मिनट के लिए अपना सकती हैं.

ये भी पढ़ें- गर्मियों में बढ़ जाता है फूड पॉइजनिंग का खतरा, ऐसें रखें अपना ख्याल

घमौरियां हो जाने पर आजमाएं घरेलू नुस्खे

खूब पानी पिएं- गर्मियों में बहुत ज्यादा जरूरत हो जाने पर ही घर से बाहर निकलें. दिन भर में ढेर सारा पानी पीएं और धूप में निकलते वक्त अपने शरीर और चेहरे को अच्छी तरह से ढक लें. अगर आपको या आपके किसी परिचित को घमौरियों की समस्या हो गई है तो कुछ घरेलू नुस्खे (Ghamoriya Treatment Home Remedies) आजमाकर उससे राहत पाएं.

ठंडा दही खाने से कई लाभ- घमौरियों से छुटकारा (Gharelu Nuskhe For Heat Rash) पाने में ठंडा दही काफी फायदेमंद साबित होता है. आधा कटोरी ठंडे दही में पुदीने का पाउडर मिला लें. इस पेस्ट को घमौरियों के ऊपर हल्के हाथों से लगा लें. थोड़ी देर बाद नहा लें. इस पेस्ट का इस्तेमाल दिन में दो बार कर सकते हैं.

पपीते के पेस्ट को यूज करें- पके पपीते के एक स्लाइस का पेस्ट बना लें. उसमें गेहूं का आटा मिला लें. अब इस पेस्ट को घमौरियों पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें और फिर नहा लें. इससे आपको काफी आराम मिलेगा. पपीता आपकी त्वचा को ठंडक पहुंचाएगा और गेहूं का आटा डेड सेल्स से छुटकारा दिलाने में मददगार साबित होगा. इस पेस्ट का इस्तेमाल दिन में दो बार किया जा सकता है (Heat Rash Remedies).

ये भी पढ़ें- कोरोना वायरस के बी117 वैरिएंट से गंभीर बीमारी और मौत की आशंका नहीं : शोध

खीरे का लेप लगाने से मिलेगी राहत- एक खीरे को कद्दुकस कर उसमें चंदन पाउडर मिला लें. फिर इस पेस्ट को फ्रिज में रख दें. इसके ठंडा हो जाने पर इसे घमौरियों पर लगा लें और सूखने दें. उसके बाद नहा लें. इससे त्वचा को ठंडक मिलेगी और घमौरियों से राहत भी मिल जाएगी (Heat Rash Remedies).

बर्फ को रखें अपने आस-पास- अगर घमौरियों की परेशानी बढ़ जाए तो बर्फ के 2 या 3 टुकड़ों को एक सूती कपड़े में बांध लें. अब धीरे-धीरे इससे घमौरियों के ऊपर हल्के हाथों से मसाज करें. ऐसा करने से आपको 5-10 मिनट में आराम मिल जाएगा (Ghamoriya Treatment).