News Nation Logo
Banner

इन आसान घरेलू टिप्स की मदद से घर में ही निखारें अपनी खूबसूरती

घर की रसोई में मौजूद कुछ चुनिंदा चीजों के सही इस्तेमाल से ही ये किसी फेशियल की ही तरह आपके चेहरे पर निखार ला सकते हैं. आप इसके लिए बेहद पके हुए केले और इसके छिलके, दही, खीरा और बेसन को एक साथ मिलाकर इसका इस्तेमाल अपने चेहरे पर करें और इसे एक नई जिंदगी दें.

News Nation Bureau | Edited By : Vineeta Mandal | Updated on: 01 Jul 2020, 03:20:01 PM
beauty home remedies tips

Home remedies beauty tips (Photo Credit: (सांकेतिक चित्र))

नई दिल्ली:

इस वक्त महामारी कोरोनावायरस को देखते हुए पार्लर और सैलून बंद है और जहां खुले भी वहां लोगों को जाने में हिचक हो रही है. लेकिन इस कोरोना काल में भी त्वचा का ख्याल रखना बेहद जरूरी है. कहते है अगर हमारी त्वचा स्वस्थ और साफ-सुथरी होती है तो मन अंदर से भी सकरात्मकर रहता है. इस कारण भी त्वचा की देखभाल बहुच जरूरी है.आप घर पर रहकर भी अपनी स्किन की केयक कर सकते हैं. 

घर की रसोई में मौजूद कुछ चुनिंदा चीजों के सही इस्तेमाल से ही ये किसी फेशियल की ही तरह आपके चेहरे पर निखार ला सकते हैं. आप इसके लिए बेहद पके हुए केले और इसके छिलके, दही, खीरा और बेसन को एक साथ मिलाकर इसका इस्तेमाल अपने चेहरे पर करें और इसे एक नई जिंदगी दें.

और पढ़ें: Fashion Tips: इन आसान टिप्स को अपनाकर कम खर्च में पा सकती हैं ग्लैमर लुक

अपनाएं इन आसान उपायों को-

1. क्लीनजिंग से पॉल्यूशन को करें दूर-

प्रदूषण और सूर्य की पराबैंगनी किरणों से हमारी त्वचा बेहद ही बुरी तरह से प्रभावित होती है. घर पर ऑफिस का काम करने के चलते लैपटॉप पर घंटों बिताने से भी हमारी त्वचा को नुकसान पहुंचता है. इसके साथ ही घर पर सदस्यों की मौजूदगी में बार-बार खाने पकाने के चलते चूल्हे के पास भी जाना पड़ता, जिसका भी प्रभाव हमारी त्वचा पर पड़ता है. इन सारी समस्याओं को क्लीनजिंग से दूर किया जा सकता है.

2. ब्लीच के लिए यह है बेहतर समय-

टैन रिमूव करने, तुरंत निखार पाने और त्वचा से गंदगी हटाने में ब्लीच का कोई जवाब नहीं है. हालांकि ब्लीच से आपकी त्वचा कुछ समय तक के लिए सेंसिटिव हो जाती है, ऐसे में 1-2 दिन तक धूप से बचकर रहना ही फायदेमंद है, लेकिन काम के चलते हमें बाहर निकलना ही पड़ता है और चूंकि इस वक्त हम अपने घरों में हैं, ऐसे में यह ब्लीच करने के लिए एक उपयुक्त वक्त है.

ज्यादातर क्रीम-बेस्ड ब्लीच का ही इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन अब अधिकतर ब्यूटी ब्रांड्स इस बात को समझने लगे हैं कि जेल बेस्ड ब्लीच ही ज्यादा बेहतर है और इससे जलन भी कम होती है. ये सेंसिटिव स्किन के लिए भी सुरक्षित है और चमकती त्वचा के लिए इसमें ऑक्सीजन की मात्रा भी अधिक होती है.

3. स्ट्रेस से ऐसे करें मुकाबला-

ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर मनोचिकित्सकीय सहायता लेने वाले लोगों की संख्या में पिछले कुछ दिनों में वृद्धि देखी गई है. प्रैक्टो जैसे एप में पिछले कुछ हफ्तों में 50 प्रतिशत तक की बढ़ोत्तरी हुई है. जाहिर सी बात है कि लोग इस वक्त तनाव में हैं. स्वास्थ्य की चिंता, नौकरी खोने का डर, परिवार वालों से दूरी, ऐसी कई सारी परेशानियां इस वक्त हमें घेरे हुई हैं. ऐसे में मानसिक तनाव का होना लाजिमी है और इसका प्रभाव चेहरे पर पड़ना भी स्वाभाविक है. बाजार में ऐसे कई सारे उत्पाद हैं, जो स्किन डिफेंस को सुधारने में सहायक हैं, ताकि इन परेशानियों से लड़ने के लिए आपकी त्वचा तैयार रहे. इसके अलावा भी आप तनाव से दूर रहने के लिए घर पर रहकर कुछ देर के लिए अपने किसी पसंदीदा काम को भी कर सकते हैं या शारीरिक गतिविधियों में अपना समय बिता सकते हैं जैसे कि योगा, ध्यान इत्यादि. ये तनाव को दूर भगाने में बेहद कारगर हैं.

4. हाथों और नाखूनों का ऐसे रखें ख्याल-

बार-बार अपने हाथों को धोना इस वक्त समय की मांग है. इसके अलावा भी घर के काम इत्यादि करना भी कोई बच्चों का खेल नहीं है. ऐसे में नाखून व हाथ दिखने में खराब लगने लगते हैं. इन्हें दोबारा खूबसूरत बनाने के लिए ये नुस्खा अपना सकते हैं.

इसके लिए एक कांच के कटोरे में एक टीस्पून ऑलिव ऑयल लें (तिल और नारियल के तेल का भी इस्तेमाल किया जा सकता है), उसमें एक टीस्पून कद्दूकस किया हुआ अदरक मिलाएं, आधा चम्मच शहद डालें और 2-तीन बूंदे नींबू का रस मिलाएं. इसे मिक्स कर अपने हाथों में सकरुलर मोशन में मसाज करें. स्क्रब करना चाहते हैं, तो दालचीनी पाउडर को भी इसमें एड कर सकते हैं. कुछ देर ऐसा करने के बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें. इससे आपके हाथ फिर से चमक उठेंगे.

ये भी पढ़ें: फेशियल हेयर या चेहरे के बाल से छुटकारा पाने के आसान घरेलू तरीके

5. नियमित सफाई 

रूखी त्वचा वालों को संभवता गुनगुने पानी से नहाने से बचना चाहिए. इससे न केवल आपकी त्वचा में पानी की कमी हो जाती है बल्कि आपके शरीर से निकले आवश्यक तैलीय पदार्थ भी धुल जाते हैं.

अपनी त्वचा के अनुरूप बॉडी स्क्रब चुनें जो शरीर की अच्छी तरह से सफाई कर सके. त्वचा की रगड़ कर सफाई करने से मृत कोशिकाओं दूर होती हैं. मुलायम स्क्रब का उपयोग करना बेहतर है.

First Published : 30 Jun 2020, 03:52:35 PM

For all the Latest Lifestyle News, Fashion News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×