logo-image

कड़वी मेथी है बेहद ही गुणकारी, बालों और चेहरों के लिए है काफी फायदेमंद

कहते है जो चीजें हमारी जुबान को बेस्वाद लगती है वो अक्सर हमारे हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद होती है. ठीक ऐसा ही घर के किचन में रखी मेथी के साथ होता है. मेथी खाने में बेहद कड़वी सी लगती है लेकिन ये बहुत ही गुणकारी होता है. -

Updated on: 01 Jul 2020, 04:42 PM

नई दिल्ली:

कहते है जो चीजें हमारी जुबान को बेस्वाद लगती है वो अक्सर हमारे हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद होती है. ठीक ऐसा ही घर के किचन में रखी मेथी के साथ होता है. मेथी खाने में बेहद कड़वी सी लगती है लेकिन ये बहुत ही गुणकारी होता है. मेथी में फोलिक एसिड के साथ विटामिन और विटामिन ए सहित और भी कई पोषक तत्व मौजूद होता है, जो कई मायनों मे हमें लाभ पहुंचाती है.  मेथी का उपयोग खाने के अलावा बालों और चेहरे पर भी किया जा सकता है. इसके इस्तेमाल से बाल बहुत ही हेल्दी होता है और त्वचा ग्लोइंग हो जाती है.

और पढ़ें:Makeup Tips: टीनएजर्स लड़कियां ऐसे करें मेकअप, इन बातों का रखें खास ध्यान

मेथी के फायदे-

1. अगर समय से पहले हो रहे सफेद बालों से आप परेशान है तो घबराएं नहीं. रोज भीगे हुए मेथी का दाना खाएं, इससे आपके बाल सफेद नहीं होंगे.

2. मेथी पाउडर को दही में मिलाकर चेहरे पर लगाएं. सूखने के बाज पानी से धो लें। हफ्ते में एक बार यह घरेलू उपाय आजमाने से बढ़ती उम्र के लक्षण घटते हैं.

3. मुंहासे दूर करने के लिए थोड़े से मेथी के दाने को उबालकर ठंडा करें और इस पेस्ट बना लें, अब इस पेस्ट का इस्तेमाल टोनर के रूप में करें. इससे मुंहासे जल्दी ठीक हो जाते हैं.

4. मेथी के पेस्ट को स्कैल्प में लगाने से बाल बढ़ते हैं और रुसी की समस्या से छुटकारा मिलती है. इसके साथ ही मेथी के पानी से बालों को धोने से भी डैंड्रफ कम होते हैं.

5. नारियल के तेल में मेथी के दाने मिलाकर स्कैल्प में लगाएं और नहाने से पहले धो लें. इससे हेयर फॉलिकल मजबूत होते हैं और बाल कम टूटते हैं.

और पढ़ें: वैक्सिंग के बाद Ingrown Hair से हैं परेशान, तो जानें इनसे छुटकारा पाने के बेहद आसान तरीके

6. शुगर पीड़ितों को रोज अपने आहार में मेथी दाने को शामिल करना चाहिए. इससे आपकी शुगर कंट्रोल में रहती है. इसमें गेलोक्टोमेनन होता है, जो कि एक प्राकृतिक घुलनशील फाइबर है.

7. मेथी दाना वजन कम करने में बहुत सहायक होता है. अगर आप रात में भिगोए गए मेथी के पानी का सेवन करते हैं तो इससे वजन तो घटेगा ही इसके साथ ही ये आपको बीमारी भी आसानी से नहीं लगेगी.