News Nation Logo
Banner

वैक्सिंग के बाद Ingrown Hair से हैं परेशान, तो जानें इनसे छुटकारा पाने के बेहद आसान तरीके

अक्‍सर शेविंग और वैक्सिंग कराने के बाद कभी-कभी हमारे शरीर पर छोटे बाल रह जाते हैं, जिन्‍हें इनग्रोन हेयर कहते हैं. हममें से कईयों को वैक्सिंग के बाद इनग्रोन हेयर की समस्या का सामना करना पड़ता है. त्वचा से उभरे ये छोटे नुकीले बाल काफी अजीब दिखते है.

News Nation Bureau | Edited By : Lekha Gaurkar | Updated on: 15 Feb 2020, 03:04:26 PM
वैक्सिंग के बाद रह जाते हैं इनग्रोन हेयर

वैक्सिंग के बाद रह जाते हैं इनग्रोन हेयर (Photo Credit: सांकेतिक चित्र)

नई दिल्ली:

अक्‍सर शेविंग और वैक्सिंग कराने के बाद कभी-कभी हमारे शरीर पर छोटे बाल रह जाते हैं, जिन्‍हें इनग्रोन हेयर कहते हैं. हममें से कईयों को वैक्सिंग के बाद इनग्रोन हेयर की समस्या का सामना करना पड़ता है. त्वचा से उभरे ये छोटे-छोटे नुकीले बाल काफी अजीब दिखते हैं. जबकि वैक्सिंग लंबे समय तक स्किन को हेयर-फ्री रखने में मदद करती है, लेकिन इस प्रक्रिया के कुछ डाउनसाइड भी हैं, जिनमें से एक इनग्रोन हेयर है.

वैक्सिंग हमारे बाल बाहर खींचते हैं, हालांकि, कभी कभार ठीक से बाहर नहीं आते हैं और इसके बजाय स्किन पर अटक जाते हैं. जब वैक्सिंग ठीक से नहीं की जाती है, तो इनग्रोन हेयर की संभावना बढ़ जाती है. ये आमतौर पर उन जगह में होते हैं, जहां बालों की ग्रोथ ज्यादा होती है. आइए यहां हम आपको बताते हैं कि इनग्रोन हेयर से बचने के लिए आपको क्‍या करना चाहिए.

यह भी पढ़े: Face Roller से करें चेहरे की मसाज, जानें इसके फायदे और इस्तेमाल का तरीका

त्वचा को एक्सफोलिएट करें
त्वचा को एक्सफोलिएट करना एक महत्वपूर्ण काम है, जो आपको वैक्सिंग करने से पहले करना चाहिए. यह डेड स्किन को हटाता है, जो बालों को हटाने में एक बाधा के रूप में कार्य करता है. एक्सफोलिएशन बालों को बिना तोड़े या त्वचा में अटके बिना आसानी से बाहर आने में मदद करता है. एक्सफ़ोलिएशन न केवल एक सॉफ्ट वैक्सिंग का अनुभव कराता है, बल्कि यह हेल्दी बालों की ग्रोथ में भी मदद करता है. आप ऑर्गेनिक बॉडी स्‍क्रब से त्‍वचा को एक्सफोलिएट करें.

सेल्फ वैक्सिंग में सावधानी
समय और पैसे बचाने के लिए बहुत सारी महिलाएं घर पर खुद ही वैक्सिंग करती हैं. बस इसे ठीक से करने की जरूरत होती है. वरना यह आपकी त्वचा को परेशान कर सकता है और कई स्किन प्राब्‍लम्‍स का कारण बन सकता है. आपको स्किन को प्रॉप करने से लेकर वैक्सिंग तक, बालों को बिना तोड़े बाहर निकालने के लिए सब कुछ ठीक से करना चाहिए.

यह भी पढ़े: इन 6 तरह के लड़कों को ज्यादा पसंद करती हैं लड़कियां, क्‍या आपके अंदर हैं ये खूबी?

टाइट कपड़े पहनने से बचें
किसी भी स्किन ट्रीटमेंट या फिर वैक्सिंग के बाद, त्वचा सेंसिटिव हो जाती है. वैक्सिंग के बाद आपको टाइट कपड़े नहीं पहनने चाहिए क्योंकि यह स्कनि को परेशान कर सकता है. संक्रमण को रोकने के लिए आपकी त्वचा को हवा की आवश्यकता होती है और टाइट कपड़े पहनने से स्किन की समस्‍याएं पैदा होती हैं. इसमें बाल पीछे की ओर बढ़ते हुए इनग्रोन हेयर में बदल जाते हैं.

शुगरिंग की कोशिश करें
शुगरिंग, वैक्सिंग दूसरे ऑप्शन के रूप में काफी पॉपुलर हो रहा है. वैक्‍स के बजाय, शुगर का पेस्ट त्वचा पर लगाया जाता है, जिसकी प्रक्रिया समान है. हालांकि वैक्सिंग के विपरीत, बाल ग्रोथ की दिशा में खींचे जाते हैं, जो बालों पर खिंचाव को कम करता है.

First Published : 15 Feb 2020, 03:04:26 PM

For all the Latest Lifestyle News, Fashion News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×