logo-image

इन टिप्स को अपनाकर गर्मियों में भी अपने बालों को रखे चमकदार और लंबे

ऐसे में इस मौसम में बालों की खास देखभाल की भी जरूरत पड़ती है. तो आज हम आपको गर्मी के मौसम में अपने बालों को हेल्दी रखने के टिप्स देने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप इससे जुड़ी कई समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं.

Updated on: 06 May 2020, 04:14 PM

नई दिल्ली:

गर्मियों की शुरुआत हो चुकी है ऐसे में बालों के साथ कई दिक्कतें भी शुरू हो जाती है. जैसे सिर में पसीने से खुजली होना, डैंड्रफ और बालों में लगातार चिपचिपा होना भी आम हो जाता है. वहीं गर्मियों में कईयों के बाल भी काफी टूटने लगते हैं. तो ऐसे में इस मौसम में बालों की खास देखभाल की भी जरूरत पड़ती है. तो आज हम आपको गर्मी के मौसम में अपने बालों को हेल्दी रखने के टिप्स देने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप इससे जुड़ी कई समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं. 

और पढ़ें: वैक्सिंग के बाद Ingrown Hair से हैं परेशान, तो जानें इनसे छुटकारा पाने के बेहद आसान तरीके

अपनाएं ये टिप्स-

1. रूखे बालों को हफ्ते में 2-3 बार धोएं, वहीं इसके जड़ों को मजबूत और मुलायम बनाने के लिए शैंपू करने से पहले तेल की मालिश जरूर करें.

2. घुंघराले बालों को हफ्ते में 1 या 2 बार अपने बालों को धो सकती हैं क्योंकि इस तरह के बाल ऑयल फ्री होते हैं.

3. ऑयली बाल बहुत जल्दी चिपचिपे हो जाते हैं इसलिए ऐसे बालों को हर दो दिन के बाद बालों को धोना चाहिए. कंडीशनर को बालों के सिरे पर जरूर लगाएं और स्‍कैल्‍प पर लगाने से बचें.

4. स्ट्रेट बालों के लिए ड्राई शैंपू का इस्तेमाल करें क्योंकि ऐसे बाल भी बहुत जल्दी चिपचिपे हो जाते हैं.

5. कर्ल्‍स बालों को मुलायम और उनकी वॉल्‍यूम को बनाए रखने के लिए आपको हफ्ते में दो से तीन बार बालों को धोना चाहिए. बाल घने हैं तो हफ्ते में दो बार जबकि पतले बालों को हफ्ते में तीन बार धोना चाहिए. तेल के साथ शैंपू का इस्‍तेमाल न करें क्‍योंकि इनकी वजह से आपके कर्ल्‍स खराब हो सकते हैं.

ये भी पढ़ें: इन बीमारियों के लिए रामबाण हैं मेथी के दाने, वजन भी होगा कम

6. दोमुंहे बालों को हफ्ते में दो या तीन बार बालों को नैचुरल शैंपू से धोना चाहिए. वहीं इसके लिए हमेशा केमिकल-फ्री उत्‍पादों को चुनें.

7. बालों की ग्रोथ के लिए उन्हें सही तरह से नॉरिश करना न भूलें. बालों में 1 या दो दिन के लिए तेल लगाएं. उन्हें स्टीम दें ताकि सिर के रोमछिद्र खुलें. प्राकृतिक उत्पादों जैसे केला, दही, मेथी और शहद जैसी चीजों से हेयर पैक बनाकर बालों पर लगाएं. बालों को अंडे या किसी सिलिकॉन फ्री कंडीशनर से कंडीशन करें. ऐसा करने से आपके बाल बेहतर होंगे.

8. बालों को बड़ा करने के लिए केमिकल पदार्थ का इस्तेमाल ना करें. इससे बाल खराब हो सकते हैं. साथ ही सफेद होने का भी डर रहता है. इसलिए इन पदार्थों से बचें. बाल काले और घने करने के लिए एलोविरा को बालों में लगाएं. इससे बाल मजबूत और घने होते हैं. इसमें केमिकल भी नहीं होता है जो आपके बालों को नुकसान पहुंचा सके इसलिए इसका इस्तेमाल करें.

9. दो मुहें बालों की समस्या बालों की रौनक ही नहीं बल्कि उनकी ग्रोथ भी खत्म कर देती है. इसलिए अगर आपके बाल बेजान और दो मुंहे हो रहे हैं तो सबसे पहले अपने बालों को नियमित तौर पर ट्रिम करवाएं.

10. बालों की प्राकृतिक नमी बरकरार रखने के लिए शैम्पू से दूरी बनाना काफी जरूरी है. दरअसल, कई शैम्पू ऐसे होते हैं जो बालों की प्राकृतिक नमी चुरा लेते हैं. इसलिए बेहतर हैं कि सप्ताह में 1 बार या बहुत जरूरी है तो सप्ताह में दो बार ही शैम्पू करें.