logo-image

Holi 2022: इस होली बालों को नहीं झेलनी पड़ेगी गुलाल और रंगों की बेरुखी, इन ताबड़तोड़ टिप्स को अपनाकर हो जाएं सुखी

Holi 2022 खेलने का मजा ही अलग है लेकिन यही मज़ा बालों के लिए किसी सजा से कम नही है. इसके पीछे का कारण है बालों पर गुलाल और होली के रंगों का बेरुखापन. गुलाल और रंगों के चलते बाल ख़राब हो जाते हैं और एक्सट्रीम ड्राइनेस का शिकार हो जाते हैं.

Updated on: 27 Feb 2022, 12:32 PM

नई दिल्ली :

होली का त्योहार अमूमन भारत के हर हिस्से में सेलिब्रेट किया जाता है. Holi 2022 खेलने का मजा ही अलग है लेकिन यही मज़ा बालों के लिए किसी सजा से कम नहीं है. इसके पीछे का कारण है बालों पर गुलाल और होली के रंगों का बेरुखापन. गुलाल और रंगों के चलते बाल ख़राब हो जाते हैं और एक्सट्रीम ड्राइनेस का शिकार हो जाते हैं. केमिकल वाले रंगों के कारण बाल डैमेज (Damage hair on holi) हो जाते हैं और उन्हें लंबे समय तक रिपेयर करना आसान नहीं होता. कभी-कभी रंग इतने जिद्दी होते हैं कि इसे रिमूव करने में घंटों तक मेहनत करनी पड़ती है. इतना ही नहीं बालों में लगातार पानी डाले जाने से उनके कमजोर होने का खतरा भी बन जाता है. इतनी सारी परेशानियों को अगर खुद से दूर रखना है, तो इसके लिए होली खेलने से पहले कुछ टिप्स को फॉलो कर लेना ही बेस्ट है. 

यह भी पढ़ें: Skin Care Tips: नहाते टाइम इन बातों का रखें ध्यान, स्किन को झेलने पड़ सकते हैं भारी नुकसान

सरसों का तेल लगाएं
ये एक बेस्ट देसी नुस्खा है, जिसे अपनाना बहुत आसान है. रंगों वाली होली खेलने के लिए एक घंटे पहले बालों में सरसों का तेल लगा लें. ऐसा करने से बालों पर गिरने वाला रंग उन्हें नुकसान नहीं पहुंचा पाएगा. दरअसल, बालों पर ऑयल होने के कारण वह रंग को ऑब्जर्व कर लेगा. बाद में बाल को शैंपू करते समय कलर आसानी से रिमूव हो जाएगा. सरसों का तेल काफी चिपचिपा होता है, इसलिए इस दौरान दो से तीन बार बालों में शैंपू का इस्तेमाल करें.

नारियल का तेल
हेयर की बात हो तो नारियल के तेल को कैसे भूला जा सकता है. इसमें मौजूद फैटी एसिड, विटामिन बालों को हेल्दी और उनकी ग्रोथ अच्छी करने के अलावा उन्हें शाइनी बनाने में भी मददगार होते हैं. दरअसल, ये फैटी एसिड बालों को पोषण देने का काम करते हैं. होली पर रंगों से बालों को होने वाले नुकसान से बचाने के लिए नारियल तेल की मालिश कर लें. यह ऑयल भी बालों पर रंग को बैठने नहीं देगा और शैंपू के दौरान अपने साथ कलर को भी हटा लेगा.

यह भी पढ़ें: Homemade Gulaal Easy Tricks For Holi 2022: घर पर इस तरह से बनाएं केमिकल फ्री गुलाल, होली पर त्वचा रहेगी सेहत से मालामाल

नींबू और ऑलिव ऑयल
भले ही बालों से एक्स्ट्रा ऑयल को रिमूव करने के लिए नींबू की मदद ली जाती हो, लेकिन होली के जिद्दी रंगों से नुकसान न हो इसके लिए इसके साथ ऑयल का यूज करना आपके लिए अच्छा रहेगा. रंगों वाली होली खेलने से पहले नींबू और ऑलिव ऑयल का हेयर मास्क बनाकर इसे बालों में लगा लें. ऑलिव ऑयल से बना ये मास्क बालों को मजबूती भी प्रदान करेगा.