logo-image

Haircare Tips: महंगे शैंपू-तेल पर खर्चे होंगे बंद! इस घरेलू नुस्खे से लहराएंगे लंबे-घने बाल

Haircare Tips: कुछ महिलाएं मार्केट में आने वाले महंगे ब्रांडेड प्रोडक्ट्स पर पैसा पानी की तरह बहाती हैं. इतना ही नहीं महंगे हेयर केयर प्रोडक्ट्स के अलावा हर महीने बालों की देखरेख के लिए महंगे पार्लर तक जाती हैं

Updated on: 06 Mar 2022, 02:46 PM

highlights

  • चावल का प्रयोग खाने ही नहीं बालों के लिए भी होता है
  • चावल का पेस्ट लगाने से बालों को कई फायदे मिलते हैं

नई दिल्ली:

Haircare Tips: लंबे-घने बालों का सपना हर महिला का होता है. हर दूसरी महिला की चाहत होती है कि उसके बाल मजबूत हों. इसके लिए तो कुछ महिलाएं मार्केट में आने वाले महंगे ब्रांडेड प्रोडक्ट्स पर पैसा पानी की तरह बहाती हैं. इतना ही नहीं महंगे हेयर केयर प्रोडक्ट्स के अलावा हर महीने बालों की देखरेख के लिए महंगे पार्लर तक जाती हैं. लेकिन इतना कुछ करने के बाद भी कई बार परिणाम संतोषजनक नहीं होते. उल्टा बालों की नेचुरल शाइन खत्म हो जाती है. बालों की अच्छी देखरेख करना चाहते हैं तो इस रिपोर्ट में कुछ हेयरकेयर टिप्स आपके साथ शेयर कर रहे हैं, इन्हें आपको जरूर पढ़ना चाहिए. क्या आप जानते हैं? चावल कच्चे और पके दोनों ही रूपों में हमारे बालों के लिए किसी वरदान से कम नहीं होते. यह हर घर की रसोई का जरूरी हिस्सा होते हैं. कच्चे चावल को धोने में इस्तेमाल हुए पानी को चेहरे व बालों के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. वहीं चावल अगर पके हुए भी बच गए हैं तो इससे आपके बालों की क्वालिटी सुधर सकती है. 

यह भी पढ़ेंः Holi Skincare Tips: अब होली के रंगों के साथ निखरेगी त्वचा की रंगत, अपनाएं ये टिप्स

ये मिलते हैं फायदेः
शाइनी बाल
चावल का पेस्ट या चावल का पानी बालों में इस्तेमाल करने से बाल बहुत ज्यादा सॉफ्ट हो जाते हैं और उनमें चमक भी आती है।
डैंड्रफ 
चावल के पानी से बालों में मौजूद डैंड्रफ की समस्या से भी छुटकारा पाया जा सकता है. चावल का पेस्ट भी इस समस्या से निजात दिलाता है. 
ग्रोथ
कच्चे चावल का पानी हो या पके चावल का पेस्ट, ये दोनों ही बालों की हेल्थी ग्रोथ में कारगर साबित होते हैं.
कैसे करें चावल का बालों में प्रयोग
उबले हुए चावल को पानी की मदद से पीस कर गाढ़ा पेस्ट तैयार किया जा सकता है. इस पेस्ट में दही और कैस्टर ऑयल भी मिक्स कर सकते हैं. सारी चीज़ों को कुछ देर चम्मच की मदद से अच्छी तरह फेंट कर मिक्स करें. इस पेस्ट को बालों में लगभग 30 मिनट तक लगाकर शैंपू कर लें सप्ताह में एक से दो बार के इस्तेमाल के बाद ही फर्क नजर आने लगता है.