logo-image

Holi Skincare Tips: अब होली के रंगों के साथ निखरेगी त्वचा की रंगत, अपनाएं ये टिप्स

Holi Skincare Tips: होली के खतरनाक केमिकल्स कई आपके चेहरे की रंगत ना बिगाड़ दें, इसलिए आपको आपकी त्वचा का ख्याल रखना बेहद जरूरी है. 

Updated on: 05 Mar 2022, 10:50 AM

highlights

  • होली के केमिकल वाले रंग त्वचा को नुकसान पहुंचाते हैं
  • होली खेलने जाने से पहले शरीर पर नारियल तेल जरूरी है

नई दिल्ली:

Holi Skincare Tips: होली का त्योहार इस महीने है. होली का त्योहार रंगों में रंग जाने का होता है. ऐसे में आप भी होली के रंगों में रंग जाने के लिए तैयार होंगे. होली के खतरनाक केमिकल्स कई आपके चेहरे की रंगत ना बिगाड़ दें, इसलिए आपको आपकी त्वचा का ख्याल रखना बेहद जरूरी है. इस रिपोर्ट में आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे जिनकी मदद से आप भी खिलखिलाती त्वचा के साथ इस बार होली जम कर खेल पाएंगेः

सही कपड़ों का करें चुनाव

होली में ऐसे कपड़ों का ही चुनाव करें जो शरीर के अधिकतर भाग को ढ़क सकें. कोशिश हो कि होली के केमिकल वाले रंग आपकी त्वचा के सीधे संपर्क में ना आएं. बेहतर होगा कि होली के लिए आप केमिकल नहीं बल्कि हर्बल रंगों का चुनाव करें. केमिकल वाले रंग त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं. इसलिए हर्बल रंगों को चुनना ही समझदारी है.

यह भी पढ़ेंः कम उम्र में सता रही है बाल सफ़ेद होने की समस्या, इन 2 नुस्खों से मिलेगा छुटकारा

त्वचा की नमी रहे बरकरार

होली खेलने जाने से पहले पूरी शरीर पर नारियल तेल लगा लें. आप नारियल तेल की जगह किसी मॉइश्चराइजर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. नारियल का तेल शरीर पर रंगों को पक्का नहीं होने देता. होली के बाद शरीर से रंगों को छुड़ाना इससे आसान हो जाता है. ज्यादा देर तक होली खेलने से शरीर से नमी खोने लगती है. केवल बाहरी त्वचा नहीं भीतरी त्वचा की देखभाल करना भी जरूरी है. भीतरी त्वचा की देखभाल के लिए खूब सारा पानी पीना चाहिए. इससे त्वचा को अंदर से नमी मिलेगी. त्वचा रूखी हो तो केमिकल त्वचा के अंदर भी चले जाते हैं. इसलिए त्वचा की नमी बरकरार रखना जरूरी हो जाता है. 

यह भी पढ़ेंः होली पर पक्का रंग लगवाकर न बने भूत, छुड़ाने के लिए अपनाएं ये दमदार घरेलू उपाए

होंठ व कान की संवेदनशील त्वचा का रखें विशेष ध्यान

होंठ सबसे संवेदनशील होते हैं. होठों की देखभाल के लिए वैसलीन का प्रयोग कर सकते हैं. होली खेलते समय कान के कुछ हिस्सों पर रंग लग जाता है, जिसे बाद में छुड़ाना बहुत ही मुश्किल होता है. इसलिए होंठ के साथ-साथ कानों की त्वचा की देखभाल के लिए मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें.
गीले रंगों को तुरंत शरीर से छुड़ा लें, एक बार रंग सूख जाएं तो इन्हें छुड़ाना मुश्किल होता है. चेहरे की त्वचा का खास ध्यान रखने के लिए किसी भी केमिकल प्रोडक्ट का प्रयोग ना करें. बेहतर होगा आप घरेलू नुस्खों की मदद लें. होली के बाद नहाने के पानी को गर्म कर नमक डाल लें, इससे रंग को शरीर से छुड़ाने में आसानी रहती है.