logo-image

हफ्ते भर में पाए सॉफ्ट और पिंक लिप्स, तैयार करें ये रामबाण लिप मास्क

फेस मास्क, आई मास्क के बारे में हर कोई जानता है, चाहे आपने उन्हें इस्तेमाल किया हो या नहीं लेकिन क्या आप जानते हैं की ऐसे ही लिप मास्क भी होता हैं. लिप मास्क एक क्रीमी फर्मूलेशन होता है जिसे अक्सर रात भर के लिए लगाया जाता है.

Updated on: 15 Oct 2021, 11:07 AM

New Delhi:

फेस मास्क, आई मास्क के बारे में हर कोई जानता है, चाहे आपने उन्हें इस्तेमाल किया हो या नहीं लेकिन क्या आप जानते हैं की ऐसे ही लिप मास्क भी होता हैं.  लिप मास्क एक क्रीमी फर्मूलेशन होता है जिसे अक्सर रात भर के लिए लगाया जाता है, ताकि होंठ फटे नहीं और हमेशा सॉफ्ट रहे और पिंक रहे. हालांकि फेस मास्क थोड़े हल्के मोटे होते हैं. इन दिनों बाजार में कई तरह के लिप मास्क आसानी से मिलते हैं. रोजाना में इस्तेमाल की जाने वाली लिप बाम या क्रीम से बेहतर है लिप मास्क क्योंकि ये होठों को अच्छे से हाइड्रएट रखने के लिए तैयार करता है.  साथ ही ये होठों को सॉफ्ट और शाइनी बनाता है. बाजार में मिलने वाले महंगे और केमिकल से बने लिप मास्क से बेहतर है की आप घर में मौजूद सामान की मदद से लिप मास्क तैयार कर सकती हैं. तो चलिए जानते हैं घर में लिप मास्क बनाने के तरीके के बारे में. 

यह भी पढ़े- चाहते हैं सिर पर बालों की परत हो मोटी, तो हमेशा बांधकर रखें नागिन जैसी चोटी

 शहद और एवोकैडो

लिप मास्क की बात करें तो मार्केट से महंगे और केमिकल्स लिप मास्क से अच्छा है आप घर में बना हुआ नेचुरल मास्क इस्तेमाल करें. लेकिन फिलहाल क्या आप जानते हैं शहद और एवोकैडो से बने लिप मास्क के बारे में. एवोकैडो में विटामिन और मिनरल्स की भरपूर मात्रा होती है, जो आपके होठों को हाइड्रेट करने में मदद करता है. इसके लिए एक पके हुए एवोकैडो को एक कटोरे में मैश करें और फिर शहद मिलाएं. ये लगाने के लिए तैयार है.

नारियल के तेल से बनाएं

 

नारियल का तेल हर घर में होता है. इससे लिप मास्क बनाने के लिए सबसे पहले नारियल के तेल को गर्म पानी में गर्म करें . फिर इसमें 5 से 6 गुलाब की पत्तियां डालें और कुछ देर के लिए छोड़ दें. पत्तियों को 20 से 25 मिनट बाद निकाल कर फेंक दें और विटामिन ई कैप्सुल को डालें. अब किसी डिब्बे में रखें और रोजाना रात को सोने से पहले या जब भी आप घर में फ्री बैठीं हो तब इसे लिप मास्क की तरह अप्लाई करें.

लिप मास्क के लिए खीरा एक और अच्छा इंग्रेडिएंट (Ingridient) है. ये पानी और एंटीऑक्सीडेंट (Anti-oxident) से भरे हुए होते हैं. इसे बनाने के लिए खीरे को छीलें और फिर किनारे वाले हिस्से को छील कर शहद मिलाएं और अप्लाई करें.

गुलाब की पंखुड़ी

वहीं एक सबसे अच्छा और पिंक लिप्स पाने के लिए आप गुलाब की पंखुड़ी का भी इस्तेमाल कर सकती हैं. गुलाब की कुछ पत्तियों को दूध में भिगो कर रात भर के लिए रख दें. उसके बाद सुबह उन पत्तियों को निकाल कर अच्छे से पीस लें , ध्यान रखे गुलाब की पत्तियों को दूध में इस तरह से पीसें जब तक वह एक पेस्ट ना बन जाए. उसके बाद इस मास्क को अपने लिप्स पर 15 मिनट के लिए लगा कर छोड़ दें. और उसके बाद हल्के ठन्डे पानी से धों लें. 

बता दें की स्किन प्रॉब्लम हो या फिर हेयर प्रॉब्लम दही हमेशा एक रामबाण की तरह ही मदद करता है. वही नींबू से चेहरे की टैनिंग हटाई जाती है. दही में लैक्टिक एसिड होता है और नींबू में साइट्रिक एसिड होता है. ये लिप पील की तरह काम करता है. इसके लिए दो चम्मच दही में एक चम्मत नींबू का रस मिलाएं और होठों पर लगाएं.