News Nation Logo

Foot odor: जूतों की स्मैल कर रही शर्मिंदा, इन टिप्स की मदद से महक उठेंगे पांव

News Nation Bureau | Edited By : Shivani Kotnala | Updated on: 02 Dec 2022, 01:15:39 PM
shocks smell

shocks smell (Photo Credit: NewsNation)

नई दिल्ली:  

Foot Odor: कई बार पूरा अटायर तो अच्छा होता है लेकिन व्यक्ति के जूतों- सॉक्स से आने वाली तेज दुर्गंध हर किसी को नाक भौंह सिकुड़ने के लिए मजबूर कर देती है. यही नहीं इस वजह से व्यक्ति को शर्मिंदा तक होना पड़ता है. कहीं रिश्तेदारों के घर पर पहुंचने के बाद जूते निकालते ही तेज महक का आना शर्म आने वाली ही बात हो जाती है. लेकिन कई बार हमें खुद इस बात का अहसास नहीं होता कि हम कौन सी गलतियां कर रहे हैं जिनकी वजह से लोग हमारे पास बैठने से भी कतराते हैं.

साफ तौर पर इसकी वजह साफ- सफाई में कमी होना तो होता ही है लेकिन कई दफा  साफ- सफाई का पूरा ध्यान रखने के बाद भी इस परेशानी से निजात नहीं मिलती. तो चलिए आपकी इसी परेशानी के लिए कुछ काम की टिप्स जान लेते हैं जिनकी मदद आपके लिए कारगर साबित हो सकती है.

साफ- सफाई के लिए जरूर करें ये काम

इस बात का ध्यान रखें अगर रोज सॉक्स एक ही पहनी जाए तो बैक्टीरिया अपना घर बनाएंगे ही. इसलिए एक अच्छी आदत में अपनी सॉक्स रोज़ बदलना शुरू कर दें. इसके साथ ही जूते पहनते वक्त कोशिश करें कि पैर गीले ना हों. गीले होने पर पहले पैरों को पोंछ लें उसके बाद ही फ्रेश सॉक्स के साथ जूते पहने.

जूतों को रखने के लिए जगह हो सही

जूतों को हमेशा ठंडी जगह रखने की सलाह दी जाती है. दरअसल जूतों में नमी की वजह से बैक्टीरिया पनपते हैं. इसलिए जूतों के लिए किसी ऐसी जगह का चुनाव करें जो ठंडी हो. 

जूतों के साथ सॉल का भी रखें ख्याल

जब भी आप अपने जूतों को वॉश करें तो इसके अंदर सॉल को भी धोएं. नए जूते खरीदते हुए इस बात का खास ख्याल रखें कि सॉल वॉशेबल हो ताकि इन्हें आसानी से रिमूव कर धोया जा सके.

ये भी पढ़ेंः Kitchen Tips: नॉन वेज घर पर है पकाना लेकिन सरदर्दी बनता है बर्तनों से बदबू हटाना! ऐसे मिलेगी मदद

खूशबू से महकाएं पैर

डियो या परफ्यूम का इस्तेमाल करते हैं तो कपड़ों ही नहीं अपनी सॉक्स और पैरों पर भी इसका इस्तेमाल करें. पैर भी शरीर का अंग हैं इसलिए परफ्यूम का इस्तेमाल पैरों पर करने में कोई बुराई नहीं है.

First Published : 02 Dec 2022, 01:15:39 PM

For all the Latest Lifestyle News, Fashion News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.