logo-image

60 की उम्र के बाद महसूस करते हैं अकेलापन, तो इन ट्रिक्स से करें खुद को रिलैक्स

आज हम बात करने जा रहे हैं उनलोगों के बारें में जो रेटिएर होने वाले हैं या हो गए हैं. अक्सर ऐसा होता है कि बच्चे बाहर रहते हैं और बड़े बूढ़े घर में रहकर उदासी और बोरियत का सामना करते हैं.

Updated on: 27 May 2022, 10:45 PM

New Delhi:

इंसान की बेहतरी यही है कि वो आज में कल के बारे में सोचे. यदि यही सोच रहेगी तो वो आने वाले कल को न केवल अच्छे तरीके से जी पाएगा बल्कि बीमारियों से मुक्ति के साथ खुश भी रह पाएगा. आज हम बात करने जा रहे हैं उनलोगों के बारें में जो रेटिएर होने वाले हैं या हो गए हैं. अक्सर ऐसा होता है कि बच्चे बाहर रहते हैं और बड़े बूढ़े घर में रहकर उदासी और बोरियत का सामना करते हैं. ऐसे में अगर आप भी बच्चों के बिना बोर हो जाते हैं तो रेटिएरमन्त के बाद और बच्चों के बिना भी आप अपने आप को खुश और बिजी रख सकते हैं. 

यह भी पढ़ें- आंखों पर से Eyeliner हटाने में आती है दिक्कत, तो अपनाएं ये टिप्स

आपकी प्लानिंग पर निर्भर होगा आपका भविष्य

- रिटायरमेंट को लेकर यदि आपने बेहतर प्लानिंग की होगी तो आप रिटायरमेंट के दिनों को इंज्वाय कर पाएंगे. नहीं तो आप बोरियत महसूस करेंगे. 

- अगर आप रिटायर हो गए हैं व आप सप्ताह भर काम नहीं करना चाहते हैं. लेकिन आपको व्यस्त होना है ऐसे में आप पार्ट टाइम काम पकड़ सकते हैं.

- आज के समय में आप चाहें तो समाज में उठ-बैठ सकते हैं, अपने उम्र के लोगों के साथ दोस्ती कर सकते हैं, साथ में मंदिर जाने से लेकर पार्क में वॉकिंग करने जा सकते हैं, इससे अच्छा टाइम पास होने के साथ आप जीवन को इंज्वाय करेंगे.

- आपको जो पसंद है उसे करने के लिए अपना ज्यादा से ज्यादा समय लगाना चाहिए.

- आप कभी भी खुद को अकेला न महसूस करें, समय हो तो छोटे बच्चों से मिले, आस पड़ोस से मिले, कहीं ध्यान लगाने.

यह भी पढ़ें- Vitamin C की कमी से स्किन पर होते हैं ये बड़े बदलाव, जानें यहां