News Nation Logo

मेकअप करें लाजवाब पर इन गलतियों से चेहरा हो न जाए खराब

आजकल मेकअप ज्यादातर लड़कियों के रूटीन का जरूरी हिस्सा बन गया है. आज हम आपको उन कॉमन मेकअप मिस्टेक्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें अनजाने में दोहराकर आप अपनी स्किन की सेहत को बर्बाद कर रहे हैं. 

News Nation Bureau | Edited By : Gaveshna Sharma | Updated on: 02 Oct 2021, 03:40:35 PM
most common mistakes of makeup

most common mistakes of makeup (Photo Credit: News Nation)

नई दिल्ली :

लड़कियां सुंदर दिखने के लिए मेकअप करती हैं. किसी भी लड़की की खूबसूरती में मेकअप चार चांद लगा देता है. लड़कियां सिर्फ हलके से काजल और लिपस्टिक से भी अपने लुक को बेहतर बना सकती हैं. यही वजह हैं कि आजकल मेकअप ज्यादातर लड़कियों के रूटीन का जरूरी हिस्सा बन गया है. लेकिन मेकअप करने वाली लड़कियों को इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि मेकअप अगर आपकी सुंदरता बढ़ा सकता है तो बिगाड़ भी सकता है. आप मेकअप करने के दौरान कई गलतियां करते हैं, जिनके बारे में आपको पता भी नहीं होता. मेकअप करते वक्त इन छोटी-छोटी गलतियों को नजरअंदाज करने से न सिर्फ आपका लुक खराब होता है बल्कि आपकी स्किन को भी काफी ज्यादा नुकसान पहुंचता है. इसलिए आज हम आपको उन कॉमन मेकअप मिस्टेक्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें अनजाने में दोहराकर आप अपनी स्किन की सेहत को बर्बाद कर रहे हैं. 

यह भी पढ़ें: सफेद बाल हैं बुढ़ापे की निशानी, छुपाने के लिए बस आपको ये होम रेमेडीज हैं आजमानी

1. बार-बार न करें फेस वॉश 
मेकअप करने से पहले चेहरे को साफ करना चाहिए लेकिन ज्यादा बार चेहरा बिल्कुल भी न धोएं. बार-बार चेहरा धोने से आपकी त्वचा की नमी खत्म हो जाती है और स्किन रुखी हो जाती है. इसलिए दो बार से ज्यादा चेहरा न धोएं.

2. रूखे चेहरे पर न करें मेकअप
मेकअप कभी भी ड्राई स्किन पर नहीं करना चाहिए. रूखे चेहरे पर मेकअप करने से आपके चेहरे का निखार चला जाता है. इसलिए मेकअप करने से पहले चेहरे पर मॉइस्चराइजर लगाकर उसे नॉर्मल कर लें. इसके अलावा ज्यादा फाउंडेशन का इस्तेमाल भी न करें. 

3. कम लाइट में न करें मेकअप
मेकअप करते वक्त सबसे जरूरी होता है सही रोशनी का होना. कमरे में अगर अंधेरा हो तो मेकअप कहीं ज्यादा और कहीं कम लग जाता है. इसलिए हमेशा मेकअप करने वाले कमरे में ज्यादा लाइट होनी चाहिए.

4. गलत तरीके से कंसीलर लगाना
महिलाएं चेहरे के काले धब्बे और डार्क सर्कल छिपाने के लिए कंसीलर का इस्तेमाल करती हैं. कभी कभी कंसीलर का यूज ज्यादा हो जाता है. लेकिन आपको कंसीलर का ज्यादा इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. डार्क सर्कल पर एक से ज्यादा बार कंसीलर न लगाएं. आप चाहें तो लेयरिंग टेक्निक का इस्तेमाल कर सकती हैं. इसमें पहले थोड़ा कंसीलर लगाएं और उसे ब्लेंड करके सूखने दें फिर दोबारा कंसीलर लगाएं.

5. ज्यादा फाउंडेशन न लगाएं
मेकअप में फाउंडेशन जरूरी भाग है लेकिन ज्यादा फाउंडेशन लगाने से आपके मेकअप में कहीं कहीं दरार आ जाती हैं. इसलिए हल्का फाउंडेशन लगाएं. आप कंसीलर और फाउंडेशन को मिलाकर भी लगा सकती हैं. फाउंडेशन के सही शेड का इस्तेमाल करें.

यह भी पढ़ें: जूतों की बदबू को झटपट भगाएं, ये आसान और जबरदस्त घरेलू तरीके अपनाएं

6. आइब्रो की सही शेप
फेस मेकअप में आंखों का मेकअप सबसे अहम होता है. चेहरे की आइब्रो को सही शेप देना जरूरी है. कोशिश करें कि आइब्रो का शेप सामान्य ही रहे. अगर आप आईब्रो को शेप देना चाहते हैं तो पेंसिल की जगह ब्रश का इस्तेमाल करें.

7. फंक्शन से तुरंत पहले न कराएं
अगर आप किसी पार्टी या इवेंट में शामिल होने वाले हैं तो तुरंत हेयरकट न लें. बल्कि कुछ दिन पहले हेयरकट लें. ताकि आपके बालों को सेट होने का समय मिल जाए.

8. चेहरे के हिसाब से मेकअप चुनें  
मेकअप करते वक्त ध्यान रखें कि आपके चेहरे की सेंसिटिविटी के मुताबिक ही मेकअप प्रोडक्ट हों. ऐसे मेकअप आईटम्स का इस्तेमाल न करें जिससे आपके चेहरे को नुकसान पहुंचे.

9. मेकअप शेयर न करें
चेहरे की खूबसूरती और किसी तरह के रिएक्शन से बचने के लिए मेकअप प्रोडक्ट्स को किसी से शेयर न करें. मेकअप पर्सनल चीज होती है. इसलिए मेकअप के सामान को अलग अलग ही रखें. दूसरों का मेकअप बिल्कुल न लगाएं.

10. मेकअप में नो एक्सपेरिमेंट 
ध्यान रखें कि मेकअप करने से पहले अपनी लिपस्टिक, काजल और आईलाइनर को देख लें कि क्या वो आपके चेहरे पर सही लग रहा है या नहीं. मेकअप के साथ एक्सपेरिमेंट न करें. 

First Published : 02 Oct 2021, 03:40:35 PM

For all the Latest Lifestyle News, Fashion News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.