News Nation Logo
अनन्या पांडे से सोमवार को फिर पूछताछ करेगी NCB अभिनेत्री अनन्या पांडे एनसीबी कार्यालय से रवाना हुईं, करीब 4 घंटे चली पूछताछ DRDO ने ओडिशा के चांदीपुर रेंज से हाई-स्पीड एक्सपेंडेबल एरियल टारगेट (HEAT) का सफल परीक्षण किया कल जम्मू-कश्मीर जाएंगे गृहमंत्री अमित शाह दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की बैठक 27 अक्टूबर को, छठ पूजा उत्सव के लिए ली जाएगी अनुमति 1971 के भारत-पाक युद्ध ने दक्षिण एशियाई उपमहाद्वीप के भूगोल को बदल दिया: सीडीएस जनरल बिपिन रावत माता वैष्णों देवी मंदिर में तीर्थयात्रियों के बीच कोरोना का प्रसार रोकने के लिए नए दिशा-निर्देश जारी दिल्ली जा रही फ्लाइट में एक आदमी की अचानक तबीयत ख़राब होने पर फ्लाइट की इंदौर में इमरजेंसी लैंडिंग 1971 का युद्ध, इसमें भारतीयों की जीत और युद्ध का आधार बेहद खास है: राजनाथ सिंह केंद्र सरकार की टीम उत्तराखंड में आपदा से हुई क्षति का आकलन कर रही है: पुष्कर सिंह धामी रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने आज बेंगलुरु में वैमानिकी विकास प्रतिष्ठान का दौरा किया शिवराज सिंह चौहान ने शोपियां मुठभेड़ में शहीद जवान कर्णवीर सिंह को सतना में श्रद्धांजलि दी मुंबई के लालबाग इलाके में 60 मंजिला इमारत में लगी भीषण आग उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव: कल शाम छह बजे सोनिया गांधी के आवास पर कांग्रेस सीईसी की बैठक

जूतों की बदबू को झटपट भगाएं, ये आसान और जबरदस्त घरेलू तरीके अपनाएं

बारिश और सर्दी के मौसम में जो चीज सबसे ज्यादा परेशान करती है वो है जूतों की बदबूदार स्मेल. आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं जो आपको जूतों की बदबू से निजात दिला सकते हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Gaveshna Sharma | Updated on: 01 Oct 2021, 11:07:30 AM
HOME REMEDIES FOR SHOE SMELL

HOME REMEDIES FOR SHOE SMELL (Photo Credit: News Nation)

नई दिल्ली :

बारिश और सर्दी के मौसम में जो चीज सबसे ज्यादा परेशान करती है वो है जूतों की बदबूदार स्मेल. और ये स्मेल खासतौर पर परेशानी का सबब तब बन जाती है जब आपको दूसरों के सामने किसी रीज़न से जूते उतारने पड़ें. लोगों से घिरा होने पर अगर आपको जूते उतारने में शर्म आती है तो इसका मतलब साफ है कि उनसे आने वाली बदबू को लेकर आप किसी के सामने शर्मिंदा नहीं होना चाहते हैं. वैसे तो जूतों से बदबू बैक्टीरिया के कारण आती है. लेकिन जिन लोगों को ज्यादा पसीना आता है या फिर जिनके जूते ज्यादा गंदे रहते हैं, ऐसे लोगों को भी जूतों में बदबू की परेशानी का सामना करना पड़ता है. न केवल ये बदबू बीमारियां फैलाती है. बल्कि जूतों की गंदगी पैरों पर चिपकने से भी कई बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. जूतों से आने वाली बदबू से आप परेशान न हों बल्कि घर में ही मौजूद चीजों का इस्तेमाल कर आप इससे बड़ी आसानी से छुटकारा पा सकते हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे ही घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं जो आपको जूतों की बदबू से निजात दिला सकते हैं.

यह भी पढ़ें: ब्रैलेट और थाई-स्लिट लहंगे में चार चाँद लगाती हुई नोरा

- जूतों से बदबू  दूर करने के घरेलू नुस्खे
1. सफेद सिरका
जूतों की बदबू को दूर करने के लिए सफ़ेद सिरका एक इम्पेक्ट्फुल रेमेडी है. इसके लिए आप सफेद सिरके को पानी में डाल कर जूतों को धो लें. अगर आप चाहें तो सिरके को जूतों के अंदर छिड़क कर कपड़े से साफ कर सकते हैं. आप अपने पैरों की दुर्गंध को दूर भगाने के लिए भी सिरके का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए एक बाल्टी गर्म पानी में सेब का सिरका डालकर थोड़ी देर के लिए अपने पैरों को उसमें रहने दें. ऐसा करने से आपको बदबू से छुटकारा मिल सकता है.

2. टी-बैग
टी-बैग की मदद से आप जूतों की बदबू को दूर कर सकते हैं. टी-बैग में मौजूद टैनिन्स बैक्टीरिया को खत्म करने का काम करता है. इसके लिए आप सबसे पहले टी बैग को उबलते हुए पानी में कुछ देर के लिए डाल दें. अब उसे  पानी से बाहर निकालकर ठंडा होने के लिए रख दें. इसके बाद इन टी बैग्स को जूतों के अंदर कुछ देर के लिए रख दें. ऐसा करने से जूतों की बदबू से छुटकारा मिल सकता है.

3. चावल का पानी
आप चावल के पानी से भी जूतों की बदबू को आसानी से दूर कर सकते हैं. इसके लिए आप चावल को आधे घंटे के लिए पानी में भिगोकर इस पानी को छान लें. अब इस पानी में अपने पैरों को डूबोकर कुछ देर के लिए छोड़ दें. ऐसा करने से  आपके पैरों से बदबू दूर हो जाएगी.

4. बेकिंग सोडा
जूतों से बदबू का मेन रीज़न है पसीना और बैक्टीरिया. अगर आप बेकिंग सोडा का इस्‍तेमाल करते हैं तो यह इनसोल के अंदर मौजूद पसीने को सोखता है और बैक्टीरिया को दूर करने में मदद करता है. इसके लिए आप जूतों में  बेकिंग सोडा छिड़क सकते हैं. आप हर रात को जूतों में बेकिंग सोडा छिड़क दें और फिर इसे सुबह उठकर साफ कर लें. ऐसा करने से जूतों से बदबू आना दूर हो जाएगी.

5. फल का छिलका
जूते के अन्दर सिट्रिक फल के छिलके डालने से बदबू दूर हो जाती है. अगर आप रोजाना 3 से 4 घंटों के लिए सिट्रिक फल के छिलके जूतों में डालकर रखेंगे तो इस नुस्खे की मदद से आप जल्दी ही जूतों की बदबू से छुटकारा पा लेंगे. 

6. लैवेंडर ऑयल
लैवेंडर ऑयल की मदद से भी आप बदबू से निजात पा सकते हैं. इसके लिए आप जूतों के अंदर एक दो बूंदें लैवेंडर ऑयल डाल दें. इस तेल में एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जिसके कारण बदबू आना बंद हो जाती है. 

यह भी पढ़ें: पार्टी से फैमिली फंक्शन्स तक अलग दिखने के लिए ट्राई करें ये साड़ी स्टाइल्स

- इन बातों का भी रखें ख्याल 
1. कोशिश करें कि आप हर दिन सॉक्स बदल बदलकर पहनें.
2. रोजाना जूते पहनने से बचें या जूते बदल बदल कर पहनें.
3. आप जूते में मेडिकेटेड इन-सोल लगा सकते हैं इससे पैरों की बदबू दूर हो जाएगी.
4. अगर किसी वजह से जूते गीले हो गए हैं तो उन्हें ड्रायर से सुखा लें या फिर धूप में रख दें.

First Published : 01 Oct 2021, 10:43:28 AM

For all the Latest Lifestyle News, Others News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो