News Nation Logo
Banner

Stretch Marks Treatment: Pregnancy के बाद के स्ट्रेच मार्क्स रहे हैं सता, इन घरेलू नुस्खों से दें भगा

वैसे तो स्ट्रेच मार्क्स (stretch marks) प्रेगनेंसी के बाद दिखाई देते हैं. लेकिन, अचानक वजन बढ़ने या घटने से भी स्ट्रेच मार्क्स दिखने लगते हैं. आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय (stretch marks treatment) बताते हैं जिनसे आपके ये मार्क्स जल्दी ही खत्म हो जाएंगे.

News Nation Bureau | Edited By : Megha Jain | Updated on: 16 Feb 2022, 07:33:45 PM
home remedies for stretch marks

home remedies for stretch marks (Photo Credit: istock)

नई दिल्ली:  

वैसे तो स्ट्रेच मार्क्स (stretch marks) प्रेगनेंसी के बाद दिखाई देते हैं. लेकिन, अचानक वजन बढ़ने या घटने से भी स्ट्रेच मार्क्स दिखने लगते हैं. ये बढ़ तो जाते हैं लेकिन, फिर इन्हें कम करना मुश्किल हो जाता है. ये ज्यादातर लेडीज में ही देखने को मिलते हैं. इन स्ट्रेच मार्क्स (get rid of stretch marks) से लेडीज की सुंदरता (beauty tips) पर काफी असर पड़ता है. इसलिए, ये बहुत जरूरी है कि इन्हें जल्द से जल्द खत्म कर लिया जाए वरना अगर ये एक बार बढ़ जाते हैं तो देखने में अच्छे नहीं लगते. तो, चलिए आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय (stretch marks treatment) बताते हैं जिनसे आपके ये मार्क्स जल्दी ही खत्म हो जाएंगे. 

यह भी पढ़े : Happy Kick Day 2022: इन आदतों और लोगों को करेंगे आज किक, जिंदगी में छा जाएगी खुशियों की बहार

शुगर स्क्रब 
शुगर स्क्रब से बॉडी के स्ट्रेच मार्क्स बहुत जल्दी गायब हो जाते हैं. इसेक इस्तेमाल से इन्हें बहुत जल्दी ही हल्का किया जा सकता है. इसका इस्तेमाल करने के लिए शुगर को नारियल या बादाम के तेल के साथ लगाने से आपकी स्किन एक्सफोलिएट होगी. जो आपके काफी टाइम पुराने स्ट्रेच मार्क्स की डेड स्किन को हटाने में मदद करेगी. आप इसे हफ्ते (sugar scrub) में 2 से 3 बार इस्तेमाल कर सकते हैं.  इससे आपको बहुत जल्दी ही असर दिखने लगेगा.  

कोकोआ बटर 
कोकोआ बटर से आप अपने स्ट्रेच मार्क्स बहुत ही जल्दी हटा सकते हैं. इसे रोज रात में सोने से पहले अपनी स्किन पर लगाएं. ये स्किन की हेल्थ के लिए एक फेमस घरेलू तरीका है. कोकोआ बटर कोकोआ बीन्स से बनाया जाता है. इसे रात भर लगा कर छोड़ दें. अगर प्रेगनेंसी के दौरान और बाद में इसका इस्तेमाल किया जाए तो ये आपके स्ट्रेच मार्क्स (cocoa butter) को पूरी तरह से गायब करने में मदद कर सकता है.

यह भी पढ़े : Kick Day 2022 Wishes: 'किक डे' पर दोस्तों को इन Messages के जरिए प्यार भरे अंदाज में करें विश

एलोवेरा जेल
ऐलोवेरा जेल को स्ट्रेच मार्क्स के लिए सबसे सरल उपाय माना जाता है. ये स्किन को मुलायम रखने के साथ ही चमकदार और नया बनाने में मदद करेगा. रोजाना नहाने के बाद ऐलोवेरा जेल (aloevera gel) को लेकर स्ट्रेच मार्क्स से खराब हुई स्किन पर लगाएं. ये स्किन को साफ करने में मदद करेगी. 

नारियल का तेल 
नारियल के तेल में बहुत-सी क्वालिटीज होती है. इसका इस्तेमाल स्किन पर जरूर करना चाहिए. जिन लोगों के स्ट्रेच मार्क्स (home remedies for stretch marks) वाली जगह पर लाल रंग के निशान बन गए हैं. उन्हें रोजाना नारियल के तेल की मालिश उस जगह पर करने से लाल हो चुकी स्किन का रंग हल्का होने लगता है. वैसे भी स्किन पर होने वाले घावों पर नारियल का तेल (coocnut oil) काफी असरदार रहता है.  

First Published : 16 Feb 2022, 07:30:18 PM

For all the Latest Lifestyle News, Fashion News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.