News Nation Logo

BREAKING

Banner

आज ही चेहरे पर करें Ice Cube का इस्तेमाल, स्किन प्रोब्लम से मिलेगा छुटकारा

पसीने से जमीं गंदगी के कारण चहरे पर कील-मुहांसे भी हो जाते है, जो चेहरे पर दाग की तरह होते हैं. लेकिन घबराएं नहीं आज हम आपको ऐसा घरेलू उपाय बताने जा रहें है, जिसे अपनाकर आप इन स्किन समस्याओं से आसानी से छुटकापा पा सकते हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Vineeta Mandal | Updated on: 19 Jun 2020, 03:59:24 PM
ice cube

Beauty Tips (Photo Credit: (सांकेतिक चित्र))

नई दिल्ली:

इन दिनों हर कोई भयानक गर्मी से परेशान है, लेकिन काम की वजह से न चाहते हुए भी लोगों को बाहर निकलना पड़ता है. ऐसे में हमारे स्किन पर जब सीधे धूप पड़ती है तो इससे काफी नुकसान पहुंचता है. सनबर्न जैसी समस्या के साथ पसीने की वजह से चेहरे पर जलन भी होने लगती है.  वहीं पसीने से जमीं गंदगी के कारण चहरे पर कील-मुहांसे भी हो जाते है, जो चेहरे पर दाग की तरह होते हैं. लेकिन घबराएं नहीं आज हम आपको ऐसा घरेलू उपाय बताने जा रहें है, जिसे अपनाकर आप इन स्किन समस्याओं से आसानी से छुटकापा पा सकते हैं.

और पढ़ें: बदलते मौसम में ऐसे रखें अपने होठों को कोमल, इन उपायों को अपनाकर कालापन भी करें दूर

चेहरे पर Ice Cube लगाने के फायदें-

1. अगर आप टैनिंग की समस्या से जूझ रहे हैं तो भी ये एक कारगर उपाय हो सकता है दिनभर में एकबार भी ऐसा कर लेना फायदेमंद होगा साथ ही ये सनबर्न में भी राहत देता है लेकिन बर्फ को अप्लाई करने के दौरान इस बात का ध्यान हमेशा रखें कि आपकी त्वचा सीधे बर्फ के संपर्क में न आए. अगर ऐसा होता है तो बहुत अधिक ठंड से त्वचा लाल हो सकती है. एक मुलायम कपड़े में बर्फ को लपेट कर ही प्रयोग करें.

2. त्वचा पर चकत्ते, फोड़़े, फुन्सियों में भी आइस-क्यूब काफी लाभकारी माने जाते हैं. अगर फोड़़े, फुन्सियों की वजह से चेहरे पर जलन और सूजन महसूस हो रही हो तो आइस-क्यूब के उपयोग से काफी राहत मिलती है.

3. एलोवेरा जेल के साथ शहद मिलाएं और इसे आइस क्यूब ट्रे में जमायें. यदि आपको कभी भी सनबर्न हो जाता है या इसकी वजह से स्‍किन में खुजली होने लगती है तो इससे आपको आराम मिलेगा.

4. 2 कप पानी में ग्रीन-टी के बैग्‍स डालें और कड़क चाय तैयार करें फिर इन टी बैग्‍स को कम से कम एक घंटे के लिए पानी में ऐसे ही छोड़ दें. इसके बाद इसे आइस क्यूब में रखकर फ्रीज में रख दें. बाद में इसे अपनी अंडर आई पर रगड़ें. चाय और कैफीन में एंटीऑक्सिडेंट पाया जाता है, जो स्‍किन के कालेपन को दूर करने में मदद करता है.

5. आइस फेशियल त्वचा को न केवल ग्लो देता है बल्क‍ि बेदाग भी बनाता है. ये बेहद आसान और कारगर उपाय है. इसके साथ ही बर्फ को चेहरे पर लगाने से ब्लड-सर्कुलेशन बढ़ जाता है जिससे चेहरे पर चमक आती है साथ ही ये रिंकल और बढ़ती उम्र के निशान कम करने में भी मददगार होता है.

ये भी पढ़ें: आम फलों का ही नहीं अच्छी हेल्थ का भी है राजा, जानें इसे खाने के फायदें

6. आंखों के नीचे के काले घेरों को दूर करने के लिए बर्फ का इस्तेमाल कर सकते हैं. ये कारगर होने के साथ ही सुरक्षित भी हैं और अगर आपको बेहतर परिणाम चाहिए तो आप खीरे के रस और गुलाब जल को आइस क्यूब ट्रे में डालकर जमा सकते हैं. इसके इस्तेमाल से डार्क सर्कल की समस्या बहुत जल्दी दूर हो जाएगी. बर्फ केवल एक ही जगह अप्लाई नहीं करें और बर्फ को पूरे चेहरे पर घुमाना जरूरी है साथ ही इसे गर्दन पर भी लगाएं.

आइस क्यूब लगाने के दूसरे फायदें-

  •  कई बार थ्रेडिंग के बाद त्वचा में सूजन आ जाती है जिसे आइस-क्यूब को नैपकिन में लपेटकर मलने से दूर किया जा सकता है. घर में जब आप आईब्रोज करती है तो वैक्सिंग के बाद लालगी और सूजन के लिए आइस-क्यूब का उपयोग किया जा सकता है.
  • आइस-क्यूब के लगातार उपयोग से छिद्र बंद हो जाते हैं जिससे कील मुहांसे निकलने बंद हो जाते हैं.
  • यदि आप किसी पार्टी में जाने की जल्दी में हैं और आप मेकअप के लिए समय नहीं निकाल पा रहे हैं तो भी साफ कपड़े या नैपकिन में आई क्यूब लपेटकर चेहरे और त्वचा पर रगड़ने से त्वचा में निखार आएगा और चेहरे की आभा बढ़ेगी.
First Published : 19 Jun 2020, 03:49:45 PM

For all the Latest Lifestyle News, Fashion News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×