News Nation Logo

घर के फ्रिज में रखा खीरा है बड़ा फायदेमंद, चुटकी में ला सकता है चेहरे पर चमक

गर्मी का मौसम आ चुका है ऐसे में हर किसी के घर और फ्रिज में खीरा जरूर रहता है तो बस आपको इसी का फेस पैक तैयार करना होगा. मालूम हो की खीरा काफी फायदेमंद माना जाता है, इसमें कई पोषक तत्व मौजूद रहते है. यही वजह है कि खीरे का फेस मास्क अन्य से बहुत बेहतर

News Nation Bureau | Edited By : Vineeta Mandal | Updated on: 20 May 2020, 03:58:23 PM
face mask

Face mask (Photo Credit: (सांकेतिक चित्र))

नई दिल्ली:

देशभर में कोरोनावायरस की वजह से लॉकडाउन लगा हुआ है, लोग घरों में कैद हुए पड़े हैं. ऐसे में हमारी पूरी दिनचर्या बिगड़ चुकी है, जिसका असर सेहत और स्किन पर भी पड़ रही है. तो आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू टिप्स देने वाले हैं, जिसे अपनाकर आप एक बार फिर तरोताजा महसूस करेंगी.

गर्मी का मौसम आ चुका है ऐसे में हर किसी के घर और फ्रिज में खीरा जरूर रहता है तो बस आपको इसी का फेस पैक तैयार करना होगा. मालूम हो की खीरा काफी फायदेमंद माना जाता है, इसमें कई पोषक तत्व मौजूद रहते है. यही वजह है कि खीरे का फेस मास्क अन्य से बहुत बेहतर होता है.

ये भी पढ़ें: इन सब्जियों और फलों का करें सेवन, लू से बचने के साथ-साथ आपकी बनी रहेगी सुंदरता

1. रूखी त्वचा के लिए-

खीरे के साथ-साथ एलोवेरा भी स्किन को हाइड्रेट करता है. आधा खीरा लें और उसे छिलकर ब्‍लेंड कर लें। अब इसे छानकर इसमें से रस निकाल लें. इसमें दो चम्‍मच एलोवेरा जैल डालें और मिश्रण तैयार कर लें. इस मास्‍क से चेहरे की हल्‍के हाथों से मालिश करें, मालिश करने के बाद इसे 15 मिनट तक चेहरे पर ही लगा रहने दें. इसके बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें.

2. चेहरा धोने के लिए गर्म पानी का न करें इस्तेमाल

किसी भी फेस मास्‍क को चेहरे पर कम से कम 10 से 15 मिनट तक लगा रहने दें और फिर गुनगुने या ठंडे पानी से चेहरा धो लें. गर्म पानी का इस्‍तेमाल नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे त्‍वचा रूखी और जल सकती है.

3. काले धब्बे दूर करने के लिए

अगर आपके चेहरे पर काले-काले धब्बे हो गए हों तो खीरे, पपीता और टमाटर का रस बराबर मात्रा में मिलाकर इसका लेप चेहरे पर लगा लें. थोड़ी देर बाद ठंडे पानी से चेहरा धो ले.

4. चेहरे पर चमक लाने के लिए

आधा खीरा लें और उसे छिलकर ब्‍लेंड कर लें और अब इसे छानकर इसमें से रस निकाल लें. इसके बाद चेहरे को धोने के बाद खीरे का रस चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट के लिए छोड़ दें. इसके बाद ठंडे या गुनगुने पानी से चेहरे को धोकर सूखा लें.

5. टैनिंग हटाने के लिए

तरबूज और खीरे का फेस पैक बनाने के लिए तरबूज का पल्प और खीरे का पल्प निकाल कर इसमें 1 चम्मच शहद या बेसन डालकर अच्छे से मिलाएं. अब आप इस पेस्ट को अपने पूर चेहरे और गर्दन के उस भाग पर लगाएं, जहां टैनिंग है. इस पेस्ट को चेहरे पर 20 मिनट के लिए छोड़ दें और इसके बाद चेहरा धो लें. बेहतर नतीजे के लिए पूरे दिन में एक बार इसे जरूर लगाएं
.

For all the Latest Lifestyle News, Fashion News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

First Published : 20 May 2020, 03:58:23 PM