logo-image

इन सब्जियों और फलों का करें सेवन, लू से बचने के साथ-साथ आपकी बनी रहेगी सुंदरता

आपको गर्मी परेशान कर सकती है. ऐसे में आपको लगता है कि कुछ ऐसा खाए जिसकी वजह से आपके शरीर का टेम्परेचर मेंटेन रहे और आप गर्मी से बचे रहे.

Updated on: 09 May 2020, 10:51 PM

नई दिल्ली:

गर्मी का मौसम आ गया है. तापमान भी धीरे-धीरे बढ़ रहा है. लू चलने लगी है. ये मौसम आपको बीमार या फिर चिड़चिड़ा कर सकता है. आपको गर्मी परेशान कर सकती है. ऐसे में आपको लगता है कि कुछ ऐसा खाए जिसकी वजह से आपके शरीर का टेम्परेचर मेंटेन रहे और आप गर्मी से बचे रहे. चलिए हम आपको कुछ ऐसी सब्जियों और फल के बारे में बताते हैं जिसके खाने से आपको लू नहीं लगेगी और गर्मी भी ज्यादा परेशान नहीं करने वाली.

हरी सब्जियां बहुत होती है. जो सब्जी आप ठंडी में बड़े चाव से खाते हैं जैसे बथुआ, गोभी , मेथी, पालक, मूली, पत्ता गोभी उसे गर्मी में बिल्कुल ना खाए. क्योंकि इनकी तासीर गर्म होती है. गर्मियों में आप लौकी, टिंडा, तुरई, बीन्स, खीरा, टमाटर, मशरूम जैसे फल खाए. इनमें पानी और मिनरल्स भरपूर मात्रा में होते हैं. जो आपके शरीर को ठंडा रखते हैं.

इसे भी पढ़ें:ये 4 कारण जिससे महिलाएं सेक्स को नहीं कर पाती हैं एन्जॉय

गर्मियों में हमें बहुत अधिक पसीना आता है. इस कारण हमारे शरीर से सोडियम क्लोराइड की बड़ी मात्रा बाहर निकल जाती है. जिसकी वजह से हमारे शरीर में अम्ल की कमी हो जाती है. अम्ल शरीर को ठंडा रखने में मदद करता है. इन हरी सब्जियों में सोडियम क्लोराइड भी भरपूर मात्रा में मिलते हैं.

हरी सब्जी खाने से खून में हीमोग्लोबिन की मात्रा भी बढ़ती है. इम्युनिटी सिस्टम मजबूत होता है. अगर हम अपने डेली रूटीन में हरी सब्जियां शामिल करते हैं तो लू नहीं लगेगा और ना ही डिहाइड्रेशन होगा.

और पढ़ें:कैंसर से हो गई मां की मौत, दुखी 23 साल की बेटी ने कर ली खुदकुशी

तरबूज, खीरा, संतरा, खरबूजा, अंगूर जैसे रसदार फल भी आपको अंदर से ताजा रखेंगे. शरीर में पानी की कमी नहीं होने देंगे. इसलिए डेली रूटीन में इन फलों को भी शामिल करें.

हरी सब्जियां और फल हमारे शरीर में पीएच लेवल यानी अम्लीय और क्षारीय तत्वों को मेंटन करते हैं. इसके खाने से आपकी त्वचा भी हमेशा खिलती रहेगी.