News Nation Logo

BREAKING

Banner

Sensitive त्वचा को स्पेशल केयर की है जरूरत, अपनाएं ये टिप्स

रात में त्वचा का पर्याप्त ध्यान रखना भी बेहद जरूरी है और इसके लिए हाइपोएलर्जेनिक नाइट सीरम को चेहरे पर अप्लाई करें. इन्हें खरीदने से पहले देख लें कि अन्य तत्वों के साथ इसमें गुलाब के सार तत्व, हाईलूरोनिक एसिड और ग्लिसरीन मौजूद हैं या नहीं.

News Nation Bureau | Edited By : Vineeta Mandal | Updated on: 19 Jul 2020, 04:23:43 PM
Skincare Tips

Skincare Tips (Photo Credit: (सांकेतिक चित्र))

नई दिल्ली:

संवेदनशील त्वचा (Sensitive Skin) या सेंसिटिव स्किन पर किसी भी चीज का प्रभाव त्वचा की अन्य प्रकारों की अपेक्षा हमेशा ही ज्यादा पड़ता है. ऐसे में इनका खास ख्याल रखा जाना चाहिए. विशेषज्ञों ने सेंसिटिव स्किन होने के सात संकेत सुझाए हैं, जिनमें त्वचा का रूखा होना, उनका बेजान होना, खुरदुरापन, इनका खींचा-खींचा होना, लाल पड़ जाना, खुजली और नमीं का न होना शामिल हैं. संवेदनशील त्वचा के लिए सल्फेट व खुशबू रहित सौम्य उत्पादों का ही इस्तेमाल करना चाहिए.

संवेदनशील त्वचा के लिए ज्यादा उत्पादों का उपयोग न करना ही बेहतर है. इसके लिए एक फोमिंग मिसेलर क्लींजर, एसपीएफ युक्त एक डे क्रीम और एक हाइड्रेटिंग नाइट सीरम ही पर्याप्त है.

और पढ़ें: मानसून में ऐसे रखें अपनी स्किन का ख्याल, पिंपल भी रहेगा दूर

इन बातों का रखें ध्यान-

1. सबसे पहले क्लींजर की बात करें, तो इनका चुनाव हमेशा इस बात को ध्यान में रखकर करें कि इनमें एलोवेरा, खीरा या गुलाब के सार तत्व हो और यह सौम्य हो. इसके साथ ही यह भी जांच लें कि क्या यह प्रोडक्ट डर्मेटोलॉजिकली टेस्टेड है या नहीं, हाइपोएलर्जेनिक है या नहीं, जिससे त्वचा का पीएच बैलेंस बरकरार रहता है और यह भी देख लें कि यह खुशबू, पैराबेन और सल्फेट मुक्त हो.

2. कम से कम 25 एसपीएफ वाले किसी लाइट डे क्रीम का इस्तेमाल जरूर करें, जिससे त्वचा में नमीं बनी रहेगी और सूरज की हानिकारक पराबैंगनी किरणों से भी यह निष्प्रभावी रहेगा.

3. रात में त्वचा का पर्याप्त ध्यान रखना भी बेहद जरूरी है और इसके लिए हाइपोएलर्जेनिक नाइट सीरम को चेहरे पर अप्लाई करें. इन्हें खरीदने से पहले देख लें कि अन्य तत्वों के साथ इसमें गुलाब के सार तत्व, हाईलूरोनिक एसिड और ग्लिसरीन मौजूद हैं या नहीं.

(IANS इनपुट के साथ)

First Published : 19 Jul 2020, 04:21:27 PM

For all the Latest Lifestyle News, Fashion News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×