logo-image

मानसून में ऐसे रखें अपनी स्किन का ख्याल, पिंपल भी रहेगा दूर

अत्यधिक मीठा का सेवन नहीं करना चाहिए. चीनी में ग्लाइसेमिक की मात्रा ज्यादा होती है, जिससे मुहांसे हो सकते हैं इसलिए चीनी और कार्बोहाइड्रेट युक्त भोज्य पदार्थो का ज्यादा सेवन करने से बचें. पोषक तत्वों से भरपूर फलों और सब्जियों का सेवन करें.

Updated on: 13 Jul 2020, 05:12 PM

नई दिल्ली:

बारिश का मौसम आ चुका है ऐसे में स्किन से जुड़ीं समस्याएं आम है. लेकिन इनकी अनदेखी करना आपको भारी पड़ सकता है. इसके अलावा चेहरे को सही से न धुलना, साफ न करना और अधिक मात्रा में तेल, दूध, घी आदि के सेवन से आपके चेहरे पर मुहांसे निकल सकते हैं.तो आज हम आपको कुछ उपाय बताने जा रहे हैं, जिसे अपनाकर आप अपने चेहरे को बेदाग रख सकती हैं. +

और पढ़ें: Hair Care Tips: मानसून में बालों की समस्या से ऐसे पाएं निजात, अपनाएं ये टिप्स

चेहरे की करें ऐसे केयर-

1. अगर आप अपना चेहरा सही से नहीं धुलती हैं या साफ नहीं करती हैं तो आपके चेहरे पर मुहांसे निकल सकते हैं इसलिए रोजाना दो बार सौम्य फेसवॉश से अपना चेहरा धुलें.

2. अत्यधिक मीठा का सेवन नहीं करना चाहिए. चीनी में ग्लाइसेमिक की मात्रा ज्यादा होती है, जिससे मुहांसे हो सकते हैं इसलिए चीनी और कार्बोहाइड्रेट युक्त भोज्य पदार्थो का ज्यादा सेवन करने से बचें. पोषक तत्वों से भरपूर फलों और सब्जियों का सेवन करें.

3. Natural टोनर्स का इस्तेमाल करें, जैसे कि ग्रीन टी, नींबू और खीरा. टोनिंग से स्किन में मौजूद गंदगी भी बाहर निकल जाएगी और स्किन ड्राई भी नहीं होगी.

4. मॉनसून में रोज रात को एंटी-बैक्टीरियल टोनर लगाकर सोना चाहिए क्योंकि इससे स्किन का पीएच लेवल सही रखता है.

5. स्मार्ट फोन ज्यादा देर तक कान में लगाकर बात करने से नजर नहीं आने वाले बैक्टीरिया त्वचा के रोम छिद्र में प्रवेश कर जाते हैं, जिससे मुहांसे हो सकते हैं इसलिए बात करने के दौरान ईयर फोन का इस्तेमाल करें.

6. मॉनसून में रोज रात को एंटी-बैक्टीरियल टोनर लगाकर सोना चाहिए क्योंकि इससे स्किन का पीएच लेवल सही रखता है. अपने शरीर को टॉक्सिन्स से दूर रखने के लिए खूब पानी पिएं जिससे मुंहासे और दाने न निकलें.

7. अत्यधिक डेयरी उत्पादों के सेवन से भी मुहांसे निकल आते हैं. दूध में आईजीएफ-1 (इंसुलिन-ग्रोथ फैक्टर-1) पाया जाता है, इसके अधिक सेवन करने से सूजन होने की संभावना बढ़ जाती है. अत्यधिक तैलीय भोजन के सेवन से रोम छिद्र बंद हो सकते हैं, जिससे मुहांसे निकल सकते हैं.

8.  कुछ लोग चेहरे पर बॉडी लोशन लगा लेते हैं, जिससे मुहांसे होने की संभावना बढ़ जाती है. बॉडी लोशन में मक्खन ज्यादा होता है इसलिए चेहरे पर हमेशा फेसक्रीम ही लगाएं.