News Nation Logo

BREAKING

Banner

Beauty Tips: हेल्दी और दमकती त्वचा के लिए स्किनकेयर की इन गलतियों से बचें

वायु प्रदूषण से सेहत को तो नुकसान पहुंचता ही है साथ ही बालों, त्वचा, चेहरे की सुंदरता पर भी असर पड़ता है. तो अगर आप एक स्वस्थ और दमकती हुई त्वचा को पाने की चाह रखते हैं, तो त्वचा की देखभाल से जुड़ी इन गलतियों को करने से बचें.

News Nation Bureau | Edited By : Vineeta Mandal | Updated on: 20 Jun 2020, 03:48:36 PM
skin beauty

Skincare Tips (Photo Credit: (सांकेतिक चित्र))

नई दिल्ली:

देश के अधिकतर शहरों के आसमान में धुएं, धूल, एसिड से भरी जहरीली हवा बार-बार खतरनाक स्तर को पार कर रही है और अनेक शहरों की हवा सांस लेने लायक नहीं रह गई है. वायु प्रदूषण से सेहत को तो नुकसान पहुंचता ही है साथ ही त्वचा, चेहरे की सुंदरता पर भी असर पड़ता है. तो अगर आप  एक स्वस्थ और दमकती हुई त्वचा को पाने की चाह रखते हैं, तो त्वचा की देखभाल से जुड़ी इन गलतियों को करने से बचें.

और पढ़ें: घर में रखी हल्दी है बड़े काम की, इसमें इन चीजों को मिलाकर पाएं Glowing Skin

1. हेल्दी फूड न खाना

आप जो भी खाते हैं आपकी त्वचा पर उसका प्रभाव पड़ता है. अगर आप अस्वस्थकर भोजन जैसे कि प्रोसेस्ड या जंक फूड का सेवन करेंगे, पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पीएंगे, हानिकारक पेय पदार्थो का सेवन करेंगे, तो इन सबसे आपकी त्वचा प्रभावित होगी. आपकी त्वचा इनसे रूखी हो जाएगी और इसमें नमीं भी नहीं रहेगी. इसलिए अच्छी कंपनी के सौन्दर्य उत्पादों के इस्तेमाल के साथ-साथ पोषण पर भी ध्यान देना आवश्यक है.

2. प्रोडक्ट में इस्तेमाल की गई सामग्रियों पर ध्यान न देना

आपको ऐसा लग ही सकता है कि आप जिस मॉश्च्यूराइजर का इस्तेमाल कर रहे हैं वह सबसे बेहतरीन है क्योंकि इससे आपकी त्वचा में नमीं काफी लंबे समय तक बरकरार रहती है, लेकिन इसमें कुछ ऐसे अवयव भी हो सकते हैं जिनका हानिकारक प्रभाव आपकी त्वचा पर पड़ सकता है. ऐसे में आप अपने त्वचा विशेषज्ञ से उन उपादानों के बारे में जान सकते हैं जो आपकी त्वचा के अनुरूप हो.

3. रोज क्लींजिंग न करना

क्लींजिंग हमारी त्वचा के लिए बहुत ज्यादा जरूरी है. ऐसे में इसे नियमित रूप से जरूर करें. दिन में मेकअप अप्लाई करने से पहले और रात में सोने से पहले क्लींजिंग निश्चित रूप से करें.

4. मॉश्च्यूराइजिंग न करना

आपकी त्वचा को हर रोज मॉश्च्यूराइजेशन की आवश्यकता पड़ती है. नहाने के तुंरत बाद मॉश्च्यूराइजर अप्लाई करने और नहाने के काफी समय बाद भी इसे न लगाने का प्रभाव आपकी त्वचा पर बिल्कुल पड़ता है. आपकी त्वचा को मॉश्च्यूराइजर न लगाने की भारी कीमत चुकानी पड़ सकती है.

ये भी पढ़ें: आज ही चेहरे पर करें Ice Cube का इस्तेमाल, स्किन प्रोब्लम से मिलेगा छुटकारा

5. ज्यादा पानी न पीना

शरीर और त्वचा में अंदर से नमी बरकरार रखने के लिए और त्वचा पर चमक बनाए रखने के लिए रोजाना करीब तीन-चार लीटर पानी का सेवन करें. ज्यादा से ज्यादा तरल पदार्थों का सेवन करें. आपको अपने पूरक आहार पर भी ध्यान देना चाहिए. कोलेजन और विटामिन-ई त्वचा को स्वस्थ रखते हैं और बादाम व अखरोट भी लाभदायक होते हैं, क्योंकि इनमें ओमेगा-3 मौजूद होता है. पानी की कमी से शरीर में कई प्रकार की दिक्कते हो सकती है साथ ही चेहरे पर भी चमक कम पड़ जाती है.

6. व्यायाम न करना

नियमित रूप से व्यायाम जरूर करें। 30 की उम्र के बाद आपकी त्वचा में ढीलापन आने लगता है। रोजाना व्यायाम करने से न सिर्फ त्वचा में कसाव बना रहेगा, बल्कि शरीर भी स्वस्थ रहेगा।

First Published : 20 Jun 2020, 03:48:36 PM

For all the Latest Lifestyle News, Fashion News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×