logo-image

इस तरह बनाएं आलू का फेस पैक, स्किन की सभी समस्या होगी दूर, चेहरे पर आएगा रंगत

आलू सब्जियों का राजा माना जाता है. हर किसी को खाने में आलू बेहद ही पसंद होता है. लेकिन आलू का इस्तेमाल सिर्फ खाने में ही नहीं बल्कि स्किन की खूबसूरती बढ़ाने के लिए भी किया जाता है. आलू चेहरे से गंदगी हटाकर निखार लाता है.

Updated on: 01 Jun 2021, 02:20 PM

नई दिल्ली:

आलू सब्जियों का राजा माना जाता है. हर किसी को खाने में आलू बेहद ही पसंद होता है. लेकिन आलू का इस्तेमाल सिर्फ खाने में ही नहीं बल्कि स्किन की खूबसूरती बढ़ाने के लिए भी किया जाता है. आलू चेहरे से गंदगी हटाकर निखार लाता है. इसके साथ ही आलू की मदद से टैनिंग की समस्या से भी निजात मिलता है. अगर आप भी कोरोना संक्रमण के कारण ब्यूटी पार्लर नहीं जा पा रही हैं तो घर में ये घरेलू उपाय अपनाएं. बिना पैसा खर्च किए आप सुंदरता पा सकते हैं. तो आज हम आपको बताएंगे की कैसे आलू की मदद से आप बिन पैसा खर्च किए अपनी सुंदरता में निखार ला सकते हैं. 

और पढ़ें: Beauty Tips: चेहरे पर निखार लाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

दाग-धब्बों को करेगा दूर

चेहरे से दाग-धब्बे हटाने के लिए आलू और हल्दी के फेसपैक का इस्तेमाल करें. इसके लिए आधे आलू को कद्दूकस कर लें इसके बाद इसमें चुटकी भर हल्दी मिला लें. दोनों को अच्छी तरह से मिला लें. अब इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं.  आधा-एक घंटा रखने के बाद चेहरा को साफ पानी से धो लें.  आलू के इस पैक का इस्तेमाल आप रोज कर सकते हैं. इससे रंगत साफ होती है. 

टैनिंग से मिलेगी मुक्ति

एक उबला आलू लेकर उसे छील लें और उसमें एक चम्मच मलाई और शहद डालकर मिला लें. इस फेस पैक को चेहरे पर लगा कर करीब 15-20 मिनट बाद धो लें. इस फेस पैक का इस्तेमाल हफ्ते में दो दिन लगाएं. आलू का ये फेस पैक चेहरे टैनिंग की समस्या को दूर करता है.

पिंपल्स से मिलेगी मुक्ति

अगर आप भी चेहरे पर पिंपल्स से परेशान है  तो आलू का ये फेस पैक जरूर ट्राई करें.  उबले आलू को अच्छी तरह से गुत्थ लें और उसमें एक चम्‍मच शहद मिलाकर इसे चेहरे और गर्दन पर अप्‍लाई करें. इस पैक को आप सप्ताह में दो बार इस्तेमाल कर सकती है. 

ऑयली स्किन की समस्या होगी दूर

एक उबला आलू लें  और इसमें एक चम्‍मच बेसन, शहद और मलाई को मिक्स कर लें. अब इस फेस पैक को चेहरे पर लगा लें. 15 मिनट रखने के बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें. इस फेसपैक की मदद से ऑयली स्किन की समस्या को दूर कर सकते हैं.