News Nation Logo

Beauty Tips: चेहरे पर निखार लाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

मार्केट के प्रोडक्ट के इस्तेमाल से भी नैचुरल निखार (Natural Face Glow) मिलना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन है. ऐसे में हम आपके लिए लेकर आए हैं कुछ घरेलू नुस्खे (Home Remedies) जिससे आप अपने चेहरे की रंगत को बढ़ा सकते हैं. 

News Nation Bureau | Edited By : Karm Raj Mishra | Updated on: 30 May 2021, 12:48:04 PM
Face care tips

Face care tips (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • स्किन को अच्छा रखने के लिए 7 से 8 घंटे की नींद लें
  • त्वचा को अच्छा रखने के लिए खूब पानी पिएं
  • दूध, खीरा, गुलाबजल से चेहरा साफ करें

नई दिल्ली:

खराब लाइफस्टाइल और खानपान के साथ ठीक ढंग से रखरखाव ना कर पाने के कारण चेहरे की स्किन (Face Skin) बेजान सी हो जाती है. बिजी लाइफस्टाइल, धूल और प्रदूषण की वजह से अगर आपका चेहरा भी बेजान और रूखा नजर आ रहा है और चेहरे की रंगत खोती जा रही हैं. जिससे निजात पाने के लिए हम मार्केट से कई तरह के प्रोडक्ट लाकर इस्तेमाल करते हैं, लेकिन इनसे नैचुरल निखार (Natural Face Glow) मिलना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन है.  ऐसे में हम आपके लिए लेकर आए हैं कुछ घरेलू नुस्खे (Home Remedies) जिससे आप अपने चेहरे की रंगत को पहले की तरह ही बढ़ा सकते हैं. 

ये भी पढ़ें- Colour Blocking का ट्रेंड कभी नहीं होता ऑउट ऑफ स्टाइल 

त्वचा की रंगत निखारने के लिए आपने दूध, खीरा, गुलाबजल इत्यादि का उपयोग जरूर किया होगा. आज हम आपके लिए इन्हीं सबसे जुड़े कुछ अलग तरीके लेकर आए हैं, जो गर्मी के मौसम में आपकी त्वचा की जरूरत के हिसाब से निखार लाने में मदद करेंगे. ताकि आपकी त्वचा चांदी की तरह उजली और हसीन दिखने लगे.

दूध-नींबू से चमकेगा चेहरा

त्वचा का कालापन दूर करने के लिए आप दूध और नींबू को एक -साथ मिलाकर उपयोग में ला सकती हैं. वैसे भले ही दूध और नींबू एक-दूसरे के विपरीत गुण वाले हों लेकिन ठंडे दूध में नींबू का रस मिलाकर लगाकर आप अपनी स्किन का रंग निखार सकती हैं. आधा कप दूध में एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं. इस मिक्सचर को त्वचा पर लगाएं और सूखने दें. जब पहला कोट सूख जाए तो दोबारा इसे लगाएं. जब दूध सूख जाए तो इसे रूई या सूती रूमाल को गीला करके स्किन की सफाई करें. नियमित रूप से यह मिक्स लगाने से आपकी स्किन में निखार आएगा.

सोने से पहले चेहरे की सफाई जरूरी

रात को सोने से पहले आप अपने चेहरे को साफ पानी से धोइए. इससे स्किन की अशुद्धियों दूर हो जाएंगी. इसके लिए आप रात को सोने से पहले ठंडे और साफ पानी से अपनी स्किन को साफ करके ही बिस्तर पर सोने के लिए जाएं. इससे आपकी स्किन जब रिपेयर हो रही होगी तब उसमें कुछ भी अशुद्धियां नहीं होंगी.

ये भी पढ़ें- टीवी जगत के सितारों से जानें कैसी दाढ़ी करेगी आपको सूट, खुद का चेहरा निहारते रह जाएंगे

हफ्ते में 2 बार मसाज जरूर करें

रात को सोने से पहले आप अपनी त्वचा की हफ्ते में 2 बार मसाज जरूर करें. मसाज करने के लिए 1 चम्मच ऑलिव ऑयल और 1 चम्मच शहद मिलाकर चेहरे पर लगाएं. इसके बाद हल्के हाथों से मसाज करें. 15 मिनट बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें.

गंदगी साफ करने के लिए भाप लें

त्वचा के लिए भाप क्लींजर की तरह काम करता है. भाप लेने से त्वचा के पोर्स खुलते है और चेहरे पर जमी गंदगी साफ हो जाती है. आप सिर्फ पानी से भी भाप ले सकते हैं और इसमें नींबू भी मिला सकते हैं. नींबू में विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती है जिससे त्वचा की रंगत बढ़ती है.

रात को पूरी नींद लें

किसी भी व्यक्ति की स्किन रात को रिपेयर होती है और इसके लिए रोजाना 7 से 8 घंटे की नींद लेना जरूरी है. स्किन को हेल्दी रखने के लिए रात को अच्छी नींद लें, जिसके बाद सुबह जब आप उठेंगे तो आप काफी फ्रेश महसूस करेंगे.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. News Nation इनकी पुष्टि नहीं करता है.)

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 30 May 2021, 12:48:04 PM

For all the Latest Lifestyle News, Fashion News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.