logo-image

Pineapple Scrub Benefits: अनानास के छिलकों का ऐसे करेंगे इस्तेमाल, स्किन दिखेगी ग्लोइंग और बनेगी चमकदार

अनानास खाना जितना बॉडी के लिए फायदेमंद होता है. अनानास के छिलके (Pineapple scrub benefits) भी बेहद फायदेमंद होते है. इसके छिलकों का इस्तेमाल बॉडी स्क्रब के रूप में करने से स्किन ग्लोइंग और चमकदार बनती है. तो, चलिए देख लें कि इसका स्क्रब कैसे बनेगा.

Updated on: 17 Feb 2022, 03:57 PM

नई दिल्ली:

अनानास हेल्थ को कितना फायदा पहुंचाता है. ये बताने की जरूरत नहीं है. लेकिन, कमाल की बात ये है कि इसके छिलके (pineapple peel) भी बेहद फायदेमंद होते हैं. इनके छिलकों में विटामिन C और मैंगनीज जैसे न्यूट्रिएंट्स होते है. ये आपकी स्किन को एक्सफोलिएट करने का काम करते हैं. आप इसका बॉडी स्क्रब की तरह इस्तेमाल कर सकते है. ये आपकी स्किन को हाइड्रेट रखने और साफ करने में मदद करता है. इसके साथ ही ये स्किन को ग्लोइंग (diy pineapple body scrub) बनाने में भी मदद करता है. ये झुर्रियों से छुटकारा (pineapple peels for skin) दिलाने में मदद करता है. ये स्किन को जवां और मुलायम बनाने में मदद करता है. तो, चलिए आपको बताते हैं कि अनानास का बॉडी स्क्रब कैसे बनेगा. साथ ही ये आपकी स्किन को कैसे फायदा पहुंचाएगा. 

यह भी पढ़े : Perfume Day 2022 Wishes: परफ्यूम डे पर अपने खास को भेजें ये मैसेज और शायरी, रिश्तों में खुशबू महक उठेगी

स्किन को करें एक्सोफिलिएट 
अनानास के छिलके में ऐसी क्वालिटीज होती हैं जो स्किन को नैचुरल एक्सफोलिएटर बनाती है. AHA (अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड) से भरपूर अनानास डल स्किन सेल्स को एक्सफोलिएट करता है. ये डल स्किन सेल्स को हटाता है. ये (exofiliate skin) स्किन को सॉफ्ट बनाता है और फ्रेश रखता है.

काले धब्ब हटाए 
कई बार स्किन पर काले धब्बे हो जाते हैं. ऐसे में आप इन दाग-धब्बों को हटाने के लिए अनानास के छिलके से बने बॉडी स्क्रब का इस्तेमाल कर सकते हैं. ये डल स्किन सेल्स को हटाता है. इसके साथ ही काले धब्बों को कम करने में (remove black spots) मदद करता है.

यह भी पढ़े : Stretch Marks Treatment: Pregnancy के बाद के स्ट्रेच मार्क्स रहे हैं सता, इन घरेलू नुस्खों से दें भगा

फटी एड़ियों को करें मुलायम 
इस मौसम में एड़ियां अक्सर फट जाती है. एक बार फट जाएं तो ठीक होना मुश्किल हो जाता है. ऐसे में आप इस स्क्रब का इस्तेमाल कर सकते हैं. ये एक्सफोलिएटिंग स्क्रब आपकी डल स्किन और दूसरे पॉल्यूटिंग एजेंट से छुटकारा दिलाने में मदद करेगा. स्क्रब लगाने से पहले अपने पैरों को गुनगुने (soften cracked heels) पानी में भिगो लें.  

यह भी पढ़े : पार्टनर के साथ करनी है तूफानी डेट, तो अपनाएं दुनिया के सबसे डरावने Restraunts का रास्ता

ऐसे बनाएं बॉडी स्क्रब 
अनानास के छिलकों से बॉडी स्क्रब बनाने के लिए 1 कप अनानास का छिलका, आधा कप सफेद चीनी और 1 बड़ा चम्मच गुलाब जल की जरूरत पड़ेगी. उसके बाद अपना ग्राइंडर लें और 1 कप अनानास के छिलके को पीस लें. अब, इसे बाउल में निकालें. फिर उसमें चीनी और गुलाब जल डालें और अच्छे से मिलाएं. अब स्किन पर स्क्रब लगाएं. धीरे से इसे स्किन पर स्क्रब करें. इसके बाद साफ (pineapple peel body scrub) पाने से धो लें.