News Nation Logo
Banner

हीरे की तरह चमकेगा फेस, सर्दियों में इस्तेमाल करेंगे ये Face Pack

सर्दियों में लड़कियों की स्किन अक्सर डल होने लगती है. ऐसे में वो कई तरह के मार्केट प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती है जो कि स्किन के लिए बहुत नुकसानदायक होते है. उन्हें मार्केट प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल न करके इस फेस पैक को अप्लाई करना चाहिए.

News Nation Bureau | Edited By : Megha Jain | Updated on: 03 Jan 2022, 01:15:01 PM
Banana Face Pack

Banana Face Pack (Photo Credit: Unsplash)

नई दिल्ली:  

सर्दियों में अक्सर स्किन थोड़ी डल हो जाती है. ऐसे में लड़कियां कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती है. जिससे उनकी स्किन चमक जाए. लेकिन, मार्केट प्रोडक्ट्स में कई केमिकल्स ऐसे होते है जो आपकी स्किन को खराब कर सकते है. इसी वजह से लड़कियां ज्यादा घरेलू नुस्खा आजमाना पसंद करती है. तो, चलिए आज आपको एक ऐसा घरेलू (homemade banana face pack) तरीका बताते है जिससे आपकी स्किन हीरे की तरह चमक उठेगी. वो घरेलू नुस्खा केला (banana face mask) है. 

यह भी पढ़े : Travel News: New Year हो गया था घर में बोरिंग, वीकेंड पर Kasol की इन जगहों पर घूमने की करें प्लानिंग

केला में होते हैं न्यूट्रिएंट्स  
केले में कई तरह के विटामिन्स और न्यूट्रिएंट्स होते है. इनमें कैरोटीन, विटामिन E, B1, B और C तक शामिल हैं. इसलिए केला स्किन को चमकदार और जवां बनाए रखने में मदद कर सकता है. केले को फेस पर लगाने के कई फायदे होते हैं. इसे फेस मास्‍क की तरह इस्तेमाल करने से ये स्किन को कई न्यूट्रिएंट्स दे सकता है. अब, फाटफट से इसका फेस मास्क (banana facial) बनाने का तरीका भी देख लें. 

केले का फेस मास्क 
इसका फेस पैक (face pack) बनाने के लिए एक पके केले को मैश कर लें और इसमें 3 चम्मच चावल का आटा और एक चम्मच शहद मिलाएं. फिर इसे अच्छे से मिलाकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को फेस पर लगाने के बाद 15 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें. 

यह भी पढ़े : Moong Dal Ladoo Recipe: ठंड में भी लगेगी गर्मी, घर में ट्राई करें मूंग दाल के लड्डू की ये रेसिपी

इसका फेस पैक बनाने का दूसरा तरीका ये है कि एक केला लें और 2 चम्मच एलोवेरा जैल डालकर अच्छे से पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को अपने फेस पर लगा लें और 30 मिनट तक लगे रहने दें. उसके बाद फेस को पानी से धो लें. इस फेस पैक का हफ्ते में एक या दो बार इस्तेमाल किया जा सकता है.  

वहीं केले का फेस मास्क बनाने के लिए अगले तरीके में एक कटोरी में एक पका केला, दो चम्मच शहद और एक चम्मच नारियल का तेल मिलाकर शामिल करें और इसका पेस्ट बना लें. फेस को पानी से धोने के बाद पेस्ट को लगा लें. इसके बाद गुनगुने पानी से 15 मिनट बाद फेस को धो लें. हफ्ते में दो से तीन बार इस फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं.

First Published : 03 Jan 2022, 01:15:01 PM

For all the Latest Lifestyle News, Fashion News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.