logo-image

Beauty Benefits of Ghee: सर्दियों में चाहिए ग्लोइंग स्किन, तो इस तरह लगाएं देसी घी 

Beauty Benefits of Ghee: देसी घी सिर्फ खाने में ही नहीं बल्कि लगाने में भी बहुत फायदेमंद होता है. सर्दियों में स्किन का ग्लो बनाए रखना चाहते हैं तो आप इस तरह देसी घी का इस्तेमाल करें.

Updated on: 13 Nov 2023, 02:25 PM

नई दिल्ली :

Beauty Benefits of Ghee: सर्दियों में देसी घी (clarified butter) का उपयोग करने के कई स्किन फायदे हो सकते हैं. मौसम बदलते हैं स्किन पर खिचाव आने लगता है. खासकर सर्दियों में त्वचा रुखी सूखी सी हो जाती है. अगर आप सर्दियों में अपने चेहरे का ग्लो बनाए रखना चाहते हैं तो आपको महंगे क्रीन या फेशियल की जरुरत नहीं है. देसी घी के ये ब्यूटी टिप्स आपके स्किन पर इतना जबरदस्त ग्लो लेकर आ सकते हैं कि सब लोग आपसे बस यही पूछेंगे कि ये ग्लो आखिर आया कहां से... तो आइए जानते हैं आपकी त्वचा को और भी खूबसूरत और ग्लोइंग बनाने के लिए देसी घी का इस्तेमाल कैसे करें. 

त्वचा को मोइस्चर करना (Moisturizing Skin): देसी घी त्वचा को नमी से भरपूर बनाए रखने में मदद कर सकता है, खासकर जब हवा ठंडी होती है और त्वचा ड्राई होने का खतरा बढ़ता है.

त्वचा की रक्षा (Skin Protection): देसी घी में विटामिन ई होता है, जो त्वचा को कुरूप होने से बचाए रखने में मदद कर सकता है और त्वचा को सुरक्षित रखने में मदद कर सकता है.

धूप से बचाव (Sun Protection): देसी घी का उपयोग त्वचा को सूर्य की किरणों से बचाने के लिए किया जा सकता है.

त्वचा की रेडिएंट बनाए रखना (Keeping Skin Radiant): देसी घी में विटामिन एंड अन्य पोषक तत्व होते हैं जो त्वचा को चमकदार बनाए रखने में मदद कर सकते हैं.

चेहरे के मसाज के लिए (Facial Massage): देसी घी का उपयोग चेहरे के मसाज के लिए किया जा सकता है, जिससे त्वचा की ब्लड सर्कुलेशन बढ़ सकती है और चेहरा रेडिएंट और स्वस्थ रह सकता है.

फटे होंठों पर (Chapped Lips): सर्दियों में होने वाली हवा के कारण होने वाले उन्हें दूर करने के लिए देसी घी का उपयोग चेहरे के होंठों (lips) पर किया जा सकता है.

शिशुओं के लिए (For Babies): सर्दियों में, बच्चों की त्वचा को सुरक्षित रखने के लिए देसी घी का उपयोग किया जा सकता है। यह उनकी त्वचा को मोइस्चर कर सकता है और छोटे बच्चों की त्वचा के लिए सुरक्षा प्रदान कर सकता है.

हालांकि, हमेशा याद रखें कि ये सुझाव अनुभव, त्वचा की प्रकृति, और व्यक्तिगत प्राथमिकताओं पर निर्भर कर सकते हैं, और यदि किसी को त्वचा संबंधित समस्याएं हैं, तो उन्हें विशेषज्ञ की सलाह लेनी चाहिए.

यह भी पढ़ें -

Fruit Juice Side Effects: इस तरह न पीएं जूस, होंगे गंभीर नुकसान

इन तेलों की खुशबू से कम होगा वजन! यहां पढ़ें जादुई पैंतरा...