News Nation Logo

BREAKING

Banner

बदलते मौसम में ऐसे रखें अपने होठों को कोमल, इन उपायों को अपनाकर कालापन भी करें दूर

स्वस्थ और कोमल होंठ आपके व्यक्तित्व की खूबसरती को निखारते हैं. कोमल होंठ पाने के लिए ब्लूबेरी, चकोतरा जैसे फलों के सत्वों से युक्त लिप बाम लगाए. फटे होंठ पर नारियल तेल या जोजोबा ऑयल या ब्राउन शुगर लगाएं.

News Nation Bureau | Edited By : Vineeta Mandal | Updated on: 16 Jun 2020, 02:25:40 PM
lips

lips home remedies tips (Photo Credit: (सांकेतिक चित्र))

नई दिल्ली:

स्वस्थ और कोमल होंठ आपके व्यक्तित्व की खूबसरती को निखारते हैं. कोमल होंठ पाने के लिए ब्लूबेरी, चकोतरा जैसे फलों के सत्वों से युक्त लिप बाम लगाए. फटे होंठ पर नारियल तेल या जोजोबा ऑयल या ब्राउन शुगर लगाएं.

1. फटे होंठ की मृत त्वचा हटाने के लिए नारियल तेल और शुगर का इस्तेमाल आसान उपाय है. थोड़े से ऑर्गेनिक नारियल तेल में जरा सा पिसा चीनी मिला लें और फिर इस मिश्रण को हल्के हाथों से होंठ पर मलें. स्क्रब के बाद पानी से धोकर होंठ पर लिप बाम लगा लें.

2. गुलाब जल और ग्लिसरीन दोनों लाभकारी होते हैं. जहां गुलाब जल का इस्तेमाल आपके होंठों को हल्का गुलाबी रंगत देता है, वहीं ग्लिसरीन मृत त्वचा हटाकर होंठ को कोमल बनाता है. होंठ के कालेपन व रुखेपन से छुटकारा पाने के लिए दोनों को मिलाकर होंठ पर लगाएं.

ये भी पढ़ें: घर में रखी हल्दी है बड़े काम की, इसमें इन चीजों को मिलाकर पाएं Glowing Skin

3. जोजोबा ऑयल होंठ की त्वचा को पोषण प्रदान करता है और मुलायम बनाता है. इसमें ब्राउन शुगर मिलाकर होंठ पर हल्के हाथों से मलें. कम से कम तीन-चार मिनट मलें.

4. ग्रीन टी ऑयल एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है, जो होंठों को चमकदार बनाता है. फटे होंठों के लिए यह एक प्रभावी उपचार है.

5. शहद स्किन के लिए कई तरह से फायदेमंद होता है. वहीं होंठों पर इसका इस्‍तेमाल करने से इनका कालापन दूर किया जा सकता है. रात में सोने से पहले शहद होंठों पर लगा लें. इसे सुबह धो लें. होंठ मुलायम भी बने रहेंगे और फटेंगे भी नहीं.

6. इसके अलावा हल्‍दी और मलाई का मिश्रण भी लगाया जा सकता है. यह भी होंठों का कालापन दूर करने में मददगार साबित होता है.

7. सप्‍ताह में कम से कम तीन बार नींबू का रस कुछ देर के लिए होंठों पर लगाएं. इसके अलावा नीबू, संतरे के छिलके को होंठों पर रगड़ सकते हैं. इसके बाद होंठों पर मॉइश्चराइजर लगा लें.

8. चकोतरा और संतरा विटामिन ए, सी, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं. चकोतरा में मौजूद पोटेशियम हानिकारक पराबैंगनी किरणों से सुरक्षा प्रदान करता है. इसलिए चकोतरा और संतरा युक्त लिप बाम लगाएं, जिससे होंठों प्राकृतिक गुलाबी रंगत बरकरार रहेगी.

और पढ़ें: Women Fashion: गर्मियों में ट्राई करें ये सेक्सी और ट्रेंडिंग ब्रा

9. क्रैनबेरी या करौंदा विटामिन बी3, विटामिन बी5 और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जो पर्यावरणीय कारकों के कारण होने वाले किसी भी नुकसान से बचाता है.

10. होंठों से मृत त्वचा हटाने के लिए मल्टीपरपज ऑर्गेनिक बाम का एक पतला सा लेयर होंठ पर लगाएं और फिर मुलायम टूथब्रश से हल्के हाथों से स्क्रब करें, इसके लिए नए टूथब्रश का इस्तेमाल करें.

First Published : 16 Jun 2020, 02:06:59 PM

For all the Latest Lifestyle News, Fashion News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×