News Nation Logo
Banner

तालिबान की कमाई कहां से हो रही है?

एक रिपोर्ट के अनुसार, तालिबान (Taliban) को हर साल 30 करोड़ डॉलर से लेकर 1.6 अरब डॉलर तक मिलते हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Shubham Upadhyay | Updated on: 18 Aug 2021, 03:18:06 PM
Taliban

Taliban (Photo Credit: news nation)

highlights

  • संयुक्त राष्ट्र की जून 2021 रिपोर्ट के अनुसार, तालिबान (Taliban) को ज्यादातर पैसा गैर-कानूनी गतिविधियों से मिलता है.
  • 2016 में तालिबान फोर्ब्स की टॉप 10 आतंकी संगठनों की लिस्ट में था.

नई दिल्ली :

जैसा आप जानते हैं कि तालिबान (Taliban) ने अफगानिस्तान पर कब्जा कर लिया है. और काबुल पर कब्जा होने के बाद अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी देश छोड़कर चले गए. अभी के समय में विदेशी नागिरिक के साथ अफगान लोग भी अफगानिस्तान छोड़ने के लिए काबुल एयरपोर्ट पर जुटे हुए हैं. अब खबर मिली है कि तालिबान (Taliban)अफगानिस्तान का नाम बदलकर 'इस्लामिक अमीरात और अफगानिस्तान' कर सकता है. आपके मन में एक सवाल जरुर आता होगा कि आखिर तालिबान (Taliban) की कमाई कितनी है. साथ ही कमाई कहां से हो रही है. आज हम आपको बताएंगे कि तालिबान (Taliban) कहां कहां से पैसा कमाता है.

यह भी पढ़ें : जॉनसन, बाइडन ने अफगान स्थिति पर साथ काम करने का संकल्प लिया

एक रिपोर्ट के अनुसार, तालिबान (Taliban) को हर साल 30 करोड़ डॉलर से लेकर 1.6 अरब डॉलर तक मिलते हैं. संयुक्त राष्ट्र की जून 2021 रिपोर्ट के अनुसार, तालिबान (Taliban) को ज्यादातर पैसा गैर-कानूनी गतिविधियों से मिलता है. साथ ही तालिबान (Taliban) वसूली और किडनैपिंग से भी मोटी कमाई करता है.

यूएन की इंटेलिजेंस रिपोर्ट के अनुसार, तालिबान (Taliban) ड्रग तस्करी से ही 46 करोड़ डॉलर कमा लेता है. इस रिपोर्ट के अनुसार, तालिबान ने पिछले साल खनन संसाधनों पर कंट्रोल करके 46.4 करोड़ डॉलर कमाए थे. और अमेरिकी अधिकारियों के अनुसार, तालिबान को कई सालों से रूस पैसा, हथियार और ट्रेनिंग देता आ रहा है. 

यह भी पढ़ें: Indian Railway: इस ट्रेन से सफर करने पर महिला यात्रियों को मिलेगा कैश बैक ऑफर, जानिए कितना होगा फायदा

फोर्ब्स की लिस्ट में भी तालिबान जगह बना चुका है  
आपको ये भी बता देते हैं कि 2016 में तालिबान फोर्ब्स की टॉप 10 आतंकी संगठनों की लिस्ट में था. इस लिस्ट में आईसिस (ISIS) टॉप पर था और उसकी कमाई दो अरब अमेरिकी डॉलर थी. तालिबान इस लिस्ट में पांचवें नंबर पर था, 400 मिलियन अमेरिकी डॉलर की कमाई के साथ. साथ ही विशेषज्ञों का कहना है कि तालिबान (Taliban) को पाकिस्तान से भी कुछ फंडिंग मिलती रही है.

इन सभी के अलावा, तालिबान की इनकम का मुख्य सोर्स ड्रग्स की अवैध तस्करी भी है. आपको बताते चलें कि अफगानिस्तान दुनिया की 84 फीसदी अफीम की खेती से मोटी रकम कमाता है. इसके अलावा वो अंतरराष्ट्रीय बाजार में बड़े पैमाने पर ड्रग्स की तस्करी भी करता है.

First Published : 18 Aug 2021, 03:18:06 PM

For all the Latest Latest News News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो