News Nation Logo

दिल्ली व आसपास के इलाकों में आंधी तूफान के साथ बारिश की प्रबल संभावना

दिल्ली व आसपास के इलाकों में आंधी तूफान के साथ बारिश की प्रबल संभावना

News Nation Bureau | Edited By : Rajneesh Pandey | Updated on: 07 Aug 2021, 10:50:30 AM
HEAVY RAIN IN NEXT TWO HOURS

HEAVY RAIN IN NEXT TWO HOURS (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • दिल्ली व आस-पास के इलाकों में भारी बारिश की संभावना
  • खेकरा, गुलोठी, बुलंदशहर व बागपत में बारिश की संभावना
  • ये जानकारी मौसम विभाग ने सुबह 04:40 बजे दी

नई दिल्ली:

मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि अगले दो घंटों के दौरान दिल्ली, खेकरा, गुलोठी, बुलंदशहर, बिलारी, मिलक, बागपत, चंदौसी (यूपी) और आसपास के इलाकों में हल्की से मध्यम तीव्रता के साथ गरज के साथ बारिश होगी. यह जानकारी भारतीय मौसम विभाग ने सुबह 04:40 बजे दी. पिछले कुछ दिनों में बारिश के मौसम में दिल्ली में काफी बारिश हुई है, जिससे लोगों को मुश्किलों का सामना करना पड़ा है. बारिश की वजह से लोगों को काम पर जाने इत्यादि में समस्या होती है. इसके अलावा बारिश होने से होने वाले जलभराव की वजह से भी लोगों को खासा दिक्कतों का सामना करना पड़ता है.

यह भी पढ़ें : दिल्ली दंगाः पुलिस ने कोर्ट में कहा- मीडिया को कैसे मिला जांच का विवरण, नहीं पता

दिल्ली में पिछले दिनों से मौसम में अभूतपूर्व बदलाव देखने को मिला था और लगातार बारिश जारी है. मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली में इससे पहले 24 मई 1976 को 60 मिमी बारिश सफदरजंग मौसम वेधशालाओं में दर्ज की गई थी. 15 मिमी से नीचे दर्ज की गई वर्षा को हल्का माना जाता है, 15 से 64.5 मिमी के बीच मध्यम, 64.5 मिमी और 115.5 मिमी के बीच भारी और 115.6 मिमी और 204.4 मिमी के बीच बहुत भारी होती है. 204.4 मिमी से ऊपर अत्यधिक भारी वर्षा मानी जाती है. जैसा कि भारत मौसम विज्ञान विभाग ने दिल्ली के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया था, जिसमें बुधवार को 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली हवाओं के साथ राजधानी के कुछ हिस्सों में भारी से बहुत भारी बारिश की भविष्यवाणी की गई थी.

पिछले दिनों दिल्ली में लगातार बारिश के कारण दक्षिण पश्चिम जिले के नजफगढ़ इलाके में एक मेट्रो निर्माण स्थल के पास सड़क का एक हिस्सा टूट गया था और साथ ही एक भी घर ढह गया था. हालांकि, घटना में किसी के हताहत होने की कोई सूचना नहीं मिली. इस मौके पर दिल्ली सरकार के लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) के अधिकारियों की एक टीम मौके पर पहुंच गई थी और सड़क की मरम्मत का काम भी शुरू कर दिया गया था. किसी भी अप्रिय घटना से बचने के लिए दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने ट्रैफिक को डायवर्ट भी किया था. इस दौरान दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर अलर्ट जारी करते हुए ये कहा था, "ट्रैफिक अलर्ट खैरा मोड़ से नजफगढ़ के रास्ते में मेट्रो साइट और एक घर ढह गया है, कृपया इस मार्ग का उपयोग करने से बचें." इसके बाद लोगों ने इस मार्ग के प्रयोग को कम कर दिया था.

First Published : 07 Aug 2021, 06:25:29 AM

For all the Latest Latest News News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.