logo-image

Real Estate Sector में उतरा BrokerApp, AI तकनीकी करेगी कमाल!

AI Based Broker App revolutionizing the real estate sector : भारत का रियल इस्टेट सेक्टर अभी उस तेजी को नहीं पकड़ पाया है, जो तेजी उसने पिछले दशक की शुरुआत में पकड़ी थी. तमाम परियोजनाएं आधी अधूरी हैं, जो निवेशक घरों की डिलीवरी का इंतजार कर रहे हैं. सुप्रीम कोर्ट तक को हस्तक्षेप करना पड़ा. ऐसा इसलिए हुआ, क्योंकि ...

Updated on: 11 Apr 2023, 11:02 PM

highlights

  • रियल इस्टेट सेक्टर में कई कंपनियां सक्रिय
  • एआई बेस्ड ऐप ला रहा नई क्रांति
  • लोगों को धोखा देना अब नहीं होगा आसान

नई दिल्ली:

AI Based Broker App revolutionizing the real estate sector : भारत का रियल इस्टेट सेक्टर अभी उस तेजी को नहीं पकड़ पाया है, जो तेजी उसने पिछले दशक की शुरुआत में पकड़ी थी. तमाम परियोजनाएं आधी अधूरी हैं, जो निवेशक घरों की डिलीवरी का इंतजार कर रहे हैं. सुप्रीम कोर्ट तक को हस्तक्षेप करना पड़ा. ऐसा इसलिए हुआ, क्योंकि उस समय तमाम कंपनियां आईं और लोगों को सब्जबाग दिखाकर अपना तिजोरियां भरती रहीं. उन्होंने डिलीवरी की जगह सिर्फ कमाई पर फोकस किया और नतीजा ये हुआ कि तमाम निवेशकों को मोटी चपत लग गई. लेकिन अब मार्केट में आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस बेस्ड एक ऐप लॉन्च हुआ है, जिसे ब्रोकर ऐप का नाम दिया गया है. ये ऐप न सिर्फ प्रॉपर्टी की लिस्टिंग में शानदार काम कर रहा है, बल्कि निवेशकों के लिए सही जानकारी भी उपलब्ध करा रहा है. 

निवेशकों को लुटने से बचाएगा ब्रोकर ऐप

ब्रोकर ऐप नाम का एआई बेस्ड ये ऐप रियल एस्टेट सेक्टर में निवेशकों को लुटने से बचाने के उद्देश्य से आता है. इस ऐप पर लिस्टिंग आसान है, लेकिन उन्हें तभी सार्वजनिक किया जा रहा है, जब उनका वेरिफिकेशन हो जाए. इसका मतलब ये है कि ब्रोकर ऐप पर वही संपत्तियां लिस्ट हो सकती हैं, जो पूरी तरह से क्लियर हों. इस ऐप में प्रोजेक्ट्स में इन्वेस्टर्स के लिए तो काफी कुछ है ही, ब्रोकर्स के लिए भी अब काम करना आसान हो गया है. क्योंकि कई बार ऐसा हुआ है कि कंपनियों के ब्रोकर्स ने संपत्तियों को बेचने में मदद तो की, लेकिन कंपनियों ने उन्हें भी अंधेरे में रखा. अब ऐसा कुछ नहीं होने वाला है. 

ये भी पढ़ें : Artificial Intelligence War: तकनीकी युद्ध की ओर दौड़ते इंसान, US-China के बीच फंसता भारत!

ब्रोकर ऐप पर अलग-अलग फिल्टर उपलब्ध

ब्रोकर ऐप से रियल एस्टेट ब्रोकरों को अपने ग्राहकों को बेहतर सेवाएं प्रदान करने में मदद मिलेगी, जिससे उन्हें उनकी संपत्ति के लिए अधिक मार्केट एक्सपोजर मिलेगा और वे उन्हें बेहतरीन रेट पर बेच सकेंगे. इसके साथ ही, उन्हें अपने व्यापार को आगे बढ़ाने के लिए उच्च कमीशन स्लैब के साथ प्रशिक्षण, कौशल उत्थान, कार्यकारी ऑफ़र और योजनाएं मिलेंगी. इसमें संपत्तियों खोज के लिए यूजर अपनी पसंद के अनुसार अलग-अलग फिल्टर्स भी चुन सकते हैं. जिसमें एरिया से लेकर कीमत तक का फिल्टर उपलब्ध है. खास बात ये है कि अभी तक बाजार में उपलब्ध तमाम उन कंपनियों को ये ऐप पीछे छोड़ रहा है, जो समय के साथ खुद को अपडेट नहीं कर सके हैं, जिसमें कई बड़े नाम हैं.