News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

Kumbh Mela 2019 : साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर बनीं महामंडलेश्वर, मालेगांव बम ब्लास्ट में आया था नाम

कुंभ मेले में दिव्य प्रेम सेवा मिशन के शिविर में आज प्रज्ञा ठाकुर का पट्टाभिषेक हुआ

News Nation Bureau | Edited By : Akanksha Tiwari | Updated on: 19 Feb 2019, 02:13:22 PM
Kumbh Mela 2019 प्रज्ञा सिंह ठाकुर

प्रयागराज:

कुंभ में माघी पूर्णिमा के अवसर पर आज मंगलवार को प्रज्ञा सिंह ठाकुर भारत भक्ति अखाड़े की आचार्य महामंडलेश्वर बन गईं हैं, कुंभ मेले में दिव्य प्रेम सेवा मिशन के शिविर में आज प्रज्ञा ठाकुर का पट्टाभिषेक हुआ,अब इनको आचार्य महामंडलेश्वर स्वामी पूर्णचेतनानंद गिरी के नाम से जाना जाएगा, प्रज्ञा भारती उर्फ प्रज्ञा सिंह ठाकुर मालेगांव ब्लास्ट में आरोपी बनाई गईं थी, प्रज्ञा ठाकुर का पट्टाभिषेक अखिल भारतीय काशी विद्वत परिषद के सदस्यों ने सम्पन्न करवाया, प्रज्ञा ठाकुर के पट्टाभिषेक के कार्यक्रम में भारत माता की जय, वंदे मातरम के नारों के साथ हुआ.

यह भी पढ़ें- कुंभ 2019: श्रद्धालुओं में आकर्षण का केंद्र बनी ये ये महिला अघोरी, बैकग्राउंड जानने के बाद उड़ जाएंगे होश

साध्वी प्रज्ञा ठाकुर को 2008 में हुए मालेगांव बम ब्लास्ट का आरोपी बनाया गया था. राष्ट्रीय जांच एजेंसी द्वारा मई 2016 में साध्वी को 'क्लीन चिट' दिए जाने के बाद अदालत ने उन्हें पांच लाख रुपये के मुचलके पर जमानत की मंजूरी दे दी थी. जांच एजेंसियों ने कहा था कि आतंकवादी घटना को कथित तौर पर दक्षिणपंथी समूह अभिनव भारत ने अंजाम दिया था. इस मामले में साध्वी एवं पुरोहित समेत कुल 11 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया था.

यह भी पढ़ें- यूपी के इस गांव की हर मां अपने एक बेटे को करेगी भारतीय सेना के नाम, पाकिस्तान को खत्म करना है एकमात्र मकसद

सितंबर 2008 में नासिक जिले के मुस्लिम बहुल शहर मालेगांव में हुए विस्फोट में 6 लोगों की मौत हुई थी. कांग्रेस इसे 'भगवा आतंकवाद' के उदाहरणों में से एक मानती रही है.

यह भी पढ़ें- दस लाख रुपये चोरी होने पर सदन में भावुक हो उठे सपा विधायक

गौरतलब है कि प्रयागराज में जनवरी से कुंभ मेला शुरू है. कुंभ में स्‍नान करने आने वाले भक्‍तों को किसी भी तरह की दिक्‍कत न हो इसका विशेष ध्‍यान रखा रहा है. कुंभ में शाही स्‍नान का विशेष महत्‍व है. इस साल कुंभ में छह ऐसे शाही स्नान हैं,

First Published : 19 Feb 2019, 02:12:58 PM

For all the Latest Religion News, Kumbh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.